Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Heart Health: डांडिया-गरबा करते वक्त हार्ट अटैक से कैसे बचें? इन बातों का रखें खास ख्याल

Heart Attack Risk During Dance: नवरात्रि पर लोग जमकर डांडिया और गरबा करते हैं। अचानक तेज म्यूज़िक पर डांस करने से कई बार दिल की धड़कन बढ़ जाती है। ऐसे कई केस आ चुके हैं जब डांस करते-करते लोगों को हार्ट अटैक आ चुका है। इसलिए अपने दिल का ख्याल जरूर रखें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: October 21, 2023 16:30 IST
Heart Health- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL डांस करते वक्त रखें हार्ट का ख्याल

डांस करते वक्त, इंटेंस एक्सराइज और तेजी से ट्रेडमिल पर दोड़ने में दिल की धड़कन बढ़ जाती है। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जब लोगों को डांस करते करते हार्ट अटैक आ जाता है। अगर आप गरबा या डांडिया पर जमकर डांस करने का प्लान कर रहे हैं तो अपने हार्ट का ख्याल जरूर रखें। महाराष्ट्र में गरबा करते वक्त एक 35 साल के व्यक्ति की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब हार्ट बीट तेज होती है और ब्लड प्रेशर बढ़ता है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। कई बार डांस के वक्त लोग नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं जिससे हार्ट अटैक का खतरा और बढ़ जाता है। वहीं जिन लोगों की फैमिली में हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा रहता है उन्हें हार्ट अटैक आने के चांस ज्यादा होते हैं।

हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या करें

नियमित व्यायाम करें: हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए नियमित व्यायाम और शारीरिक फिटनेस सबसे ज्यादा जरूरी है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए नियमित एक्सरसाइज करें। ऐसी लाइफस्टाइल रखें कि रोजाना आपका हार्ट थोड़ा व्यायाम जरूर करे।

बॉडी वॉर्मअप और कूल डाउन करें: जब भी कोई एक्टिविटी करें जिसमें हार्ट बीट बढ़ने के चांस रहते हैं तो आपको उससे पहले वार्मअप जरूर करना चाहिए।  इसी तरह बॉडी को कूल डाउन भी करना जरूरी है। डांस करने से पहले खुद को थोड़ा वॉर्मअप जरूर करें और अचानक से डांस बंद न करें।

खूब पानी पिए: व्रत और त्योहारों पर खूब पानी पिएं, जिससे शरीर में पानी की कमी न हो। बॉडी के डिहाइड्रेशन की वजह से भी कई बार हार्ट पर जोर पड़ता है, जिससे दिल के दौरे के खतरा बढ़ जाता है। डांस करने से पहले अच्छी तरह पानी पी लें और थोड़ी देर बाद डांस करें।

डाइट का खास ख्याल रखें: नियमित रूप से दिल को स्वस्थ बनाने के लिए आप डाइट का सबसे ज्यादा ख्याल रखें। रोजाना स्वस्थ आहार का सेवन करने से हृदय को स्वस्थ रखने और हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबले प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार खाएं। 

नशीले पदार्थों से बचें: डांस करते वक्त किसी भी नशीली चीज जैसे शराब या ड्रेक्स लेने से बचें। इस तरह की नशीली चीजों के सेवन से हार्ट पर काफी दबाव पड़ता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement