Monday, April 29, 2024
Advertisement

Kalonji For Diabetes: डायबिटीज के मरीज इस तरह करें कलौंजी का सेवन, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

आइए जानते हैं कि कलौंजी शुगर लेवल को किस तरह से नियंत्रित करती है।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: April 29, 2022 17:31 IST
Kalonji For Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Kalonji For Diabetes

Highlights

  • छोटी सी दिखने वाली कलौंजी शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी कारगर है।
  • इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाते जाते हैं जोकि टाइप 2 शुगर के लिए बेहद लाभदायक होते हैं।

Kalonji For Diabetes:  आजकल डायबिटीज सबसे आम बीमारी बन गई है जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। इसलिए मधुमेह के मरीजों को अपने खानपान का खास ध्यान रखना पड़ता है। वहीं शुगर के रोगी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं। हालांकि दवाइयों के अलावा भी कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इन्हीं में से एक नुस्खा कलौंजी का है। 

Kalonji For Diabetes

Image Source : FREEPIK
Kalonji For Diabetes

बेहद छोटी सी दिखने वाली काले रंग की कलौंजी को आपने कई चीजों के साथ तड़का लगाकर खाया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि छोटी सी दिखने वाली कलौंजी शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी कारगर है? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं कि कलौंजी शुगर लेवल को किस तरह से नियंत्रित करती है। साथ ही जानिए कि इसका सेवन किस तरह से करने पर  शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

डायबिटीज मरीज के लिए रामबाण है ये स्पेशल चाय, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए यूं करें इस्तेमाल

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करेगी कलौंजी

कलौंजी खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ शुगर मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाते जाते हैं जोकि टाइप 2 शुगर के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। कई शोध के अनुसार यदि मधुमेह के मरीज खाने में कलौंजी का इस्तेमाल करेंगे तो उससे उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

डायबिटीज के मरीज इन 3 तरीकों से कलौंजी का करें इस्तेमाल 

पहला तरीका

सबसे पहले आप कलौंजी के बीजों को अच्छे से कूटें। उसके बाद इन बीजों को एक गिलास पानी में डाल दें और फिर धीरे-धीरे करके इस पानी को पीएं। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको काफी फायदा होगा।

Kalonji For Diabetes

Image Source : FREEPIK
Kalonji For Diabetes

दूसरा तरीका

इसके लिए पहले एक चम्मच कलौंजी को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद इस कलौंजी को पानी सहित पीएं। ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है।

तीसरा तरीका

बिना दूध की काली चाय बनाएं। इस चाय में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाएं और इसके बाद फिर इसे गरम करें। अब इस चाय को रोजाना सुबह और रात में सोने से पहले पिएं।। इससे आपको फायदा मिलेगा। 

Health Tips: खाना खाने के बाद नहाते हैं तो हो जाइए सावधान, सेहत पर पड़ता है बहुत बुरा असर

कलौंजी के अन्य फायदे

वजन घटाने में मददगार

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आप कलौंजी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आधा चम्‍मच कलौंजी के तेल में 2 चम्‍मच शहद मिलाकर इसे हल्‍के गर्म पानी के साथ पिएं। इससे वजन कम होने लगेगा।

खांसी और दमा में असरदार
अगर आपको खांसी और दमा की समस्या है तो ऐसे में छाती और पीठ पर कलौंजी (मंगरैला) के तेल से मालिश करें। साथ ही इस तेल को पानी में डालकर उसका भाप लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

मुंहासे करे दूर
इसके लिए 2 चम्‍मच नींबू के रस में आधा चम्‍मच कलौंजी का तेल मिला लें। अब इस पेस्ट को रोज सुबह और रात में चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से त्‍वचा में निखार आती है साथ ही काले-धब्‍बे और मुंहासे भी कम होते हैं। आप चाहें तो नींबू की जगह एप्‍पल साइडर वेनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Breast Cancer: क्या पुरुषों को भी होता है स्तन कैंसर? इन लक्षणों को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement