Friday, May 10, 2024
Advertisement

डायबिटीज में नहीं मिल रही किसी भी चीज से राहत? इस फूल का आज से ही करें सेवन

डायबिटीज को शरीर में मेटाबॉलिक डिसऑर्डर की जड़ माना जाता है और जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है,

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 17, 2022 6:55 IST
paneer ka phool- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/AMITESHVIRDI paneer ka phool

डायबिटीज आजकल सामान्य बीमारियों में से एक है, इससे कई लोग पीड़ित हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपको खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। जरा सी गलती आपको भारी पड़ सकती है, इसीलिए कुछ भी सोच समझकर खाना चाहिए।डायबिटीज को शरीर में मेटाबॉलिक डिसऑर्डर की जड़ माना जाता है और जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है, लेकिन कुछ चीजों से इसे काबू किया जा सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसके लिए कई तरह के प्राकृतिक उपाय सुझाते हैं जिनमें से एक है पनीर का फूल जिसे पनीर डोडा और और इंडियन रेनेट भी कहा जाता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में और इसके फायदे-

क्या है पनीर के फूल-

पनीर के फूल औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इनका सेवन शुगर को कम करने, अनिद्रा की समस्या दूर करने और त्वचा के लिए किया जा सकता है। पनीर का फूल सोलानसेआए परिवार का एक फूल है जोकि मुख्यतः भारत में पाए जाते हैं, और कई आयुर्वेदिक दवाइयों में इस्तेमाल किया जाता है। ये खाने में मीठा होता है और इसमें शामक और मूत्रवर्धक गुण होते हैं। इसके अलावा ये अनिंद्रा, घबराहट, अस्थमा और डाइबिटीज से लड़ने में सहायक होता है।

पनीर के फूलों के फायदे-

डायबिटीज में सहायक-
पनीर के फूल को आप शुगर कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। चूहों पर किए गए शोध में इस बात की पुष्टि की गई है। शोध में बताया गया है कि पनीर फूल के अर्क में एंटी डायबीटिक गुण मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में  महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसीलिए इसे डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक माना जाता है।

अनिद्रा की समस्या दूर करे-
अगर आप अनिद्रा से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो पनीर के फूलों का सेवन कर सकते हैं। पनीर के फूल अनिद्रा से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद है। 

सर्दी-जुकाम और बुखार में लाभकारी-
पनीर के फूल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें कई ऐसे औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। पनीर के काढ़े का सेवन करके आप सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। सर्दी-जुखाम के लिए अच्छा घरेलू उपाय है।

वजन कम करने में फायदेमंद -
वजन कम करने में पनीर फूल के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल, अध्ययन की मानें तो पनीर के फूल के एथेनॉलिक अर्क में एंटी ओबेसिटी यानी मोटापे को कम करने वाला प्रभाव पाया जाता है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि पनीर का फूल वजन को नियंत्रित करने में लाभकारी हो सकता है।

अस्थमा में लाभकारी-
अस्थमा में पनीर फूल लाभकारी हो सकता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि आयुर्वेद से लेकर यूनानी पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों में पनीर फूल का इस्तेमाल अस्थमा के इलाज के लिए किया जाता है। 

त्वचा के लिए अच्छा-
कील-मुहांसों, एंटी एजिंग, दाग-धब्बों जैसी त्वचा समस्याओं को दूर करने के लिए भी पनीर के फूलों के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए पनीर के फूल का पानी पी सकते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल?

इसे काढ़े के रूप में लें। पनीर के फूल लें। इसे लगभग दो घंटे के लिए पानी में भिगो दें। अब एक बर्तन में उसी पानी में फूलों को उबाल लें। पानी को छान लें और रोजाना खाली पेट इसका सेवन करें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement