Monday, April 29, 2024
Advertisement

वर्क फ्रॉम होम में ऐसे रखें अपने कंधे और गर्दन का ख़्याल

 कई लोगों की शिकायत होती है कि ज़्यादा देर तक बैठ कर काम करते रहने से उनके गर्दन और कंधों में दर्द रहता है। 

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 05, 2020 21:32 IST
वर्क फ्रॉम होम में ऐसे...- India TV Hindi
वर्क फ्रॉम होम में ऐसे रखें अपने कंधे और गर्दन का ख़्याल

कोरोना वायरस के क़हर के कारण कई देशों में लॉकडाउन कर दिया गया है। जिससे लोग अपने घरों में बंद रहकर भी अपने ऑफ़िस का काम कर सकें। आपमें से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें लॉकडाउन में भी ऑफ़िस का काम अपने घर से करना पड़ रहा होगा। कई लोगों की शिकायत होती है कि ज़्यादा देर तक बैठ कर काम करते रहने से उनके गर्दन और कंधों में दर्द रहता है। उस दर्द से निजात पाने के लिए लोग कई उपाय करते हैं लेकिन आराम कभी कभी उन उपायों से भी आराम मिलना मुश्किल होता है।

अगर आप भी कुछ ऐसा ही महसूस कर रहे हैं तो हमारे दिए गए कुछ ख़ास स्टेप्स को फ़ॉलो कीजिए और दर्द से झट से छुटकारा पाइये।

डोर-वे पेक्टोरलः

1- एक खुले गेट में खड़े हो जाओ। प्रत्येक हाथ को ऊपर की तरफ उठाएं, 90 डिग्री पर हथेलियों को आगे की ओर झुकाएं और अपनी हथेलियों को दरवाजे की चौखट पर टिकाएं।

2- धीरे-धीरे एक पैर से आगे बढ़ें। अपने कंधों और छाती में खिंचाव महसूस करें। सीधे खड़े हों और आगे की ओर झुके नहीं।

3- 30 सेकंड के लिए पकड़ो। वापस कदम रखें और आराम करें। इसे दिन में 3 बार दोहराएं।

चिन टक्सः

1- अपनी गर्दन को आराम की स्थिति में रखें। अपनी सांस को रोके बिना अपनी ठुड्डी को अपने गर्दन के हिस्से में टिका दें।  आपको ऊपरी गर्दन के आसपास थोड़ा सा खिंचाव महसूस होना चाहिए।

2-  3 से 5 सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहे। धीरे से अपनी गर्दन को एक सामान्य स्थिति में लाएं। आप इसे दिन में 10 से 12 बार कर सकते हैं।

यदि आप कम्प्यूटर के सामने प्रतिदिन कुछ घंटे बिताते हैं, तो आप इन दो वर्कआउट को हर दो घंटे में कर सकते हैं। यह आपके गर्दन और कंधे के तनाव को कम करने में मदद करेगा और साथ ही आपकी गर्दन की मांसपेशियों के तनाव को कम करेगा।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement