Monday, April 29, 2024
Advertisement

बच्चों की ऑल राउंड डेवेलपमेंट के लिए कारगर हैं योगगुरु स्वामी रामदेव के ये टिप्स

स्वामी रामदेव के ये टिप्स बच्चों की हाइट बढ़ाने के साथ उनके ऑल राउंड डेवेलपमेंट (Swami Ramdev tips) को भी बढ़ावा देने में भी मददगार है। आइए, जानते हैं इन टिप्स के बारे में विस्तार से।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: March 30, 2024 10:42 IST
all-round development of children - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL all-round development of children

रोजमर्रा की जिंदगी में कई बार डरना भी जरूरी हो जाता है। अक्सर हम उन खतरों से सावधान रहते हैं जो सीधे तौर पर हमें दिखते हैं। लेकिन कई ऐसे मसलों को उतनी तरजीह नहीं देते जो वक्त के साथ साइलेंट किलर साबित हो सकते हैं। अब ग्लोबल वॉर्मिंग और पॉल्यूशन को ही ले लीजिए। ज्यादातर लोगों के लिए ये अब भी बड़ी खबर नहीं है लेकिन हकीकत ये है कि मार्च अभी बीता भी नहीं है और देश के कई हिस्सों में तापमान 40 के पार पहुंच गया है। तमाम कोशिशों के बाद भी पॉल्यूशन कंट्रोल नहीं हो रहा उल्टे भारत प्रदूषित देशों की कैटेगरी में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। वहीं हेल्थ मिनिस्ट्री की एक रिपोर्ट के मुताबिक शरीर में पोषण की कमी से मध्यप्रदेश महाराष्ट्र समेत 7 राज्यों में 40% से ज्यादा बच्चों की हाइट एवरेज से कम है।

इतना ही नहीं, एक रिपोर्ट के मुताबिक तो प्रदूषित हवा में सांस लेने वाली प्रेग्नेंट मां के बच्चे की ग्रोथ पर भी बुरा असर पड़ता है। वैसे वजह जो भी हो WHO की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक बच्चों की फिजिकल एक्टिविटी भी घटी है। ऊपर से बढ़ता स्क्रीन टाइम खानपान में बदलाब भी तो बच्चों के फिजिकल-मेंटल डेवलपमेंट को ब्लॉक कर रहा है। तभी तो शहरी इलाकों में लंबाई ना बढ़ने के साथ मोटापा और आंखों पर मोटा चश्मा हर घर की समस्या है तो, हाइट के साथ कम वेट पैरेंट्स की चिंता बढ़ा रही है।

फिजिकल ग्रोथ के साथ बिहेवियरल इश्यूज भी बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है। एम्स की स्टडी की मानें तो छोटे बच्चों में डिप्रेशन, हाइपर एक्टिव डिसॉर्डर, ऑटिज्म की परेशानी बढ़ रही है। अब ऐसे में तो ऑल राउंड डेवेलपमेंट के उपाय योगगुरु ही निकाल सकते हैं।

'इम्यूनिटी बूस्टर' टिप्स 

खट्टे फल खिलाएं

विटामिन-C मिलेगा
हरी सब्जियां खिलाएं
बच्चों को हल्दी वाला दूध पिलाएं
दिन में एक बार गिलोय पिलाएं
पीने के लिए गुनगुना पानी दें

मेमोरी कैसे बढ़ाएं? 

5 बादाम, 5 अखरोट पानी में भिगोएं और इसे खाएं।
अच्छे से पीसकर ब्राह्मी मिलाएं और खाएं।
शंखपुष्पी-ज्योतिष्मती डालकर पीएं

फ़िज़िकल ग्रोथ बढ़ेगी

आंवला-एलोवेरा जूस 
दूध के साथ शतावर 
दूध के साथ खजूर

बच्चे बनेंगे बलवान

दूध
ड्राई फ्रूट
ओट्स
बींस
मसूर की दाल
सोयाबीन

हाइट बढ़ाएं क्या खाएं? 

गाजर
मेथी
सोया
डेयरी प्रोडक्ट
जौ आटा

हाइट बढ़ाने के टिप्स

30 मिनट योग करें
जंकफूड बंद कर दें
आधा घंटा धूप में बैठें
फल-हरी सब्जियां खाएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement