Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गुटखा-सिगरेट पीने वालों को कोरोना का ज्यादा खतरा, बचना है तो करना होगा ये काम

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लयूएचओ) और शोधकर्ताओं ने भी चेतावनी दी है कि तम्बाकू से कमजोर हुए फेफड़े कोरोना को संक्रमण का दायरा बढ़ाने में मुफीद साबित हो रहे हैं।

IANS Written by: IANS
Updated on: August 08, 2020 15:55 IST
 गुटखा- सिगरेट का सेवन करने वाले हो जाएं सावधान, इन लोगों को पर कोरोना का खतरा होता है सबसे अधिक- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/N.A.S.K.Y   गुटखा- सिगरेट का सेवन करने वाले हो जाएं सावधान, इन लोगों को पर कोरोना का खतरा होता है सबसे अधिक

विशेषज्ञों का कहना है कि गुटखा और सिगरेट का सेवन करने वालों को कोरोना वायरस का संक्रमण होने का खतरा ज्यादा रहता है। खैनी, गुटखा खाने वाले लोग कई गैरसंचारी रोगों के भी आसानी से शिकार बन जाते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लयूएचओ) और शोधकर्ताओं ने भी चेतावनी दी है कि तम्बाकू से कमजोर हुए फेफड़े कोरोना को संक्रमण का दायरा बढ़ाने में मुफीद साबित हो रहे हैं। केजीएमयू के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर अरविंद मिश्रा ने बताया, "तंबाकू का किसी भी रूप में उपयोग करना नुकसानदेह ही है। यह ना सिर्फ प्रयोग करने वालों को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि उनके आस-पास के लोगों को भी गंभीर रूप से प्रभावित करता है। उस पर से कोरोना वायरस चूंकि फेफड़ों को प्रभावित करता है, इसलिए सिगरेट, हुक्का या वाटरपाइप जैसी चीज का सेवन करने वालों के लिए यह और भी गंभीर खतरा हो सकता है।"

रह-रहकर परेशान कर रही बंद नाक तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, चुटकियों में मिल जाएगा आराम

स्मोकिंग करने से भी कोविड-19 होने का खतरा अधिक है। स्मोकिंग और किसी भी रूप में तम्बाकू लेने पर सीधा असर फेफड़े के काम करने की क्षमता पर पड़ता है। इससे सांस संबंधी बीमारियां बढ़ती हैं। संक्रमण होने पर कोरोना सबसे पहले फेफड़ों पर ही अटैक करता है, इसलिए इसका मजबूत होना बेहद जरूरी है। वायरस फेफड़े की कार्यक्षमता को घटा देता है।

अब तक की रिसर्च के मुताबिक धूम्रपान करने वाले लोगों में वायरस का संक्रमण और मौत दोनों का खतरा ज्यादा है। सिगरेट, सिगार, बीड़ी, वाटरपाइप और हुक्का पीने वालों पर कोविड-19 का रिस्क ज्यादा है। सिगरेट पीने के दौरान हाथ और होंठ का इस्तेमाल होता है और संक्रमण का खतरा रहता है। वहीं एक ही हुक्का को कई लोग इस्तेमाल करते हैं जो कोरोना का संक्रमण सीधे तौर पर एक से दूसरे इंसान में पहुंचा सकता है।

डिप्रेशन में कारगर है अरोमा थेरेपी, जानें स्वामी रामदेव से इसके फायदे और किन चीजों को पीने से मिलेगा इंस्टेंट आराम

रिपोर्ट के मुताबिक तंबाकू में जहरीले केमिकल मिले होते हैं जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे सेवन करने वाले व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। टीबी के ऐसे मरीज जो तंबाकू का सेवन करते हैं उनमें मृत्यु का अंदेशा 38 प्रतिशत अधिक हो जाता है।

स्मोकिंग-गुटखा छोड़ने के घरेलू उपाय

  • अगर आप स्मोकिंग या तंबाकू खाना छोड़ना चाहते हैं तो सौंफ काफी मददगार साबित हो सकती है। इसके लिए जब भी आपका मन मसाला या स्मोकिंग करने का करें वैसे भी आप थोड़ी सी सौंफ खा लें। इसके अलावा आप चाहे तो अदरक और आंवले का भी सेवन कर सकते हैं। 
  • मुलेठी में ऐसे गुण पाए जाते हैं तो आपकी स्मोकिंग की लत को आसानीस से खत्म कर सकती हैं। इसका हल्का मीठा स्वाद आपकी स्मोकिंग करने की इच्छा को खत्म कर दगेती है। 
  • नींबू का रस और गुनगुना पानी रोजाना पीने से स्मोकिंग की लत छूट सकती है। इसके लिए बस आप सुबह उठकर रोजाना हल्का गुनगुना पानी करें और उसमें नींबू का रस डालें। कम से कम दो गिलास नींबू पानी जरूर पीएं। इसे रोजाना पीने से आपकी सिगरेट पीने की तलब कम होगी और धीरे धीरे सिगरेट छूट जाएगी। 
  • तुलसी का सेवन करने से धूम्रपान की तलब कम हो जाती है। इसके लिए सुबह-शाम 2-3 पत्तियां जरूर चबाएं। 
  • शहद में ऐसे एंजाइम और प्रोटीन होते हैं जो स्मोकिंग छुड़ान में मददगार साबित हो सकते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में शहद को जरूर शामिल करें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement