Monday, May 06, 2024
Advertisement

शुगर की बीमारी में वजन कम क्यों होता है? जानें डायबिटीज में वजन कैसे बढ़ाएं

Diabetes weight loss: डायबिटीज के मरीजों में अक्सर देखा जाता है कि वजन तेजी से घटता जाता है। ऐसे लोग बहुत दुबले-पतले होते हैं। ऐसे में शुगर के मरीज अगर कुछ टिप्स को अपनाएं तो वजन बढ़ा सकते हैं। साथ ही ऐसे लोगों में बॉडी मास तेजी से बढ़ता है और कमजोरी जैसी दूसरी दिक्कतें भी नहीं होती हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 02, 2023 19:48 IST
Diabetes weight loss - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Diabetes weight loss

Diabetes weight loss: डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है जिसे हमेशा कंट्रोल करने की जरूरत है। लेकिन, डायबिटीज का शरीर पर अलग-अलग असर होता है। इसकी वजह से वजन बढ़ता भी है तो घटता भी है।  पर आज हम बात सिर्फ डायबिटीज में वजन के घटने की करेंगे। दरअसल, बहुत से डायबिटीज वाले लोग लगातार पतले होते जाते हैं और बहुत मेहनत करने पर भी उनका वजन नहीं बढ़ता है। लेकिन, समझने वाली बात ये है कि ऐसा होता क्यों है, इसके पीछे क्या कारण हैं और ऐसे में वजन कैसे बढ़ा सकते हैं। 

शुगर की बीमारी में वजन कम क्यों होता है? 

शुगर की बीमारी में अक्सर होता ये है कि इंसुलिन का सही से न बन पाना बॉडी सेल्स में ग्लूकोज को जाने देता है। इससे खून में ग्लूकोज की मात्रा तेजी से बढ़ती है।  चूंकि ग्लूकोज को शरीर की कोशिकाओं में ले जाने के लिए कोई इंसुलिन उपलब्ध नहीं है, इसलिए किडनी इस चीनी को पेशाब के माध्यम से बाहर निकाल देता है। इससे शरीर चीनी का उपयोग ऊर्जा यानी एनर्जी के रूप में नहीं कर पाता है। इसलिए शरीर एनर्जी के लिए फैट और मांसपेशियों को जलाना शुरू कर देता है, जिससे वजन कम हो जाता है और डायबिटीज के मरीज पतले हो जाते हैं। 

गैस चैम्बर में बैठे हैं आप! अपने फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए दूध के साथ लें ये इम्यूनिटी बूस्टर फूड

डायबिटीज में वजन कैसे बढ़ाएं? 

Diabetes.org.uk की मानें तो डायबिटीज में शुगर कंट्रोल करने के साथ डाइट में कुछ बातों का ख्याल रखें तो इससे आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं। इस दौरान आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है। जैसे 

-छोटे भोजन और स्नैक्स खाएं। इससे आपकी भूख बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है।
-दूध, क्रीम, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पादों का उपयोग करें जिन्हें आप नाश्ते के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप सूप या पास्ता व्यंजन में पनीर को कद्दूकस कर सकते हैं या दलिया में एक बड़ा चम्मच क्रीम मिला सकते हैं।
- जैतून और सूरजमुखी जैसे वनस्पति तेलों का उपयोग व्यंजन पकाने या ड्रेसिंग में करें।
-एवोकाडो, नट्स और बीजों का सेवन करें। 
-सब्जियों को स्प्रेड या कसा हुआ पनीर के साथ लें।
-आलू या सूप जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें। 
-नाश्ते और रात में दूध का सेवन कर सकते हैं।

Diabetes weight loss tips

Image Source : SOCIAL
Diabetes weight loss tips

Vitamin A Food: सर्दियों में पूरी कर लें विटामिन ए की कमी, रोज खाएं ये 5 सब्जियां

इसके अलावा सब्जियों और फलों का सेवन करें। पर अच्छा यही होगा कि किसी आहार विशेषज्ञ से इस बारे में सलाह लें कि क्या वे आपके लिए सही हैं। दूसरा, आप अपनी दावाइयों का भी ख्याल रखें ताकि शुगर मैनेज करने में मदद मिले।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement