1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Gallantry Awards: गलवान में शहीद कर्नल संतोष बाबू समेत पांच सैनिकों को वीरता पुरस्कार

Gallantry Awards: गलवान में शहीद कर्नल संतोष बाबू समेत पांच सैनिकों को वीरता पुरस्कार

गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में शहीद कर्नल संतोष बाबू समेत पांच सैनिकों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 23, 2021 11:17 IST

Highlights

  • कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत महावीर चक्र सम्मान
  • नायब सूबेदार नुदुराम सोरेन, हवलदार के पलानी, नायक दीपक सिंह, सिपाही गुरतेज सिंह को मरणोपरांत वीर चक्र

नई दिल्ली: लद्दाख के गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में शहीद कर्नल संतोष बाबू को आज महावीर चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सैनिकों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया। कर्नल संतोष बाबू के अलावा नायब सूबेदार नुदुराम सोरेन, हवलदार के पलानी, नायक दीपक सिंह, सिपाही गुरतेज सिंह को मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया। 

कर्नल संतोष बाबू के साथ ये सैनिक भी ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के दौरान गलवान में शहीद हुए थे। आपको बता दें कि वर्ष 2020 में 15-16 जून की दरमियानी रात को चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में कर्नल संतोष बाबू समेत 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे जबकि भारतीय सैनिकों ने अदम्य साहस दिखाते हुए चीनी सैनिकों को भी काफी नुकसान पहुंचाया था। 

वहीं आज 4 पैरा स्पेशल फोर्स के सूबेदार संजीव कुमार को मरोणपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। वे जम्मू-कश्मीर के केरन सेक्टर में आतंकियों के खिलाफ एक ऑपरेशन के दौरान शहीद हुए थे। उन्होंने अदम्य साहत दिखाते हुए एक आतंकवादी को मार गिराया जबकि दो अन्य को घायल कर दिया।

bigg boss 15