Monday, April 29, 2024
Advertisement

कांग्रेस कर रही लोगों को गुमराह, CAA में नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान नहीं: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को यहां विपक्षी कांग्रेस पर हमला बोला और आरोप लगाया कि वह संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर लोगों को गुमराह कर रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 27, 2019 21:20 IST
Amit Shah, Congress, CAA, misleading people- India TV Hindi
Image Source : PTI Congress misleading people, CAA has no provision to take away citizenship: Amit Shah

शिमला: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को यहां विपक्षी कांग्रेस पर हमला बोला और आरोप लगाया कि वह संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर लोगों को गुमराह कर रही है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि कानून में नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान नहीं है। शाह ने यहां राज्य की मौजूदा भाजपा सरकार की दूसरी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ऐतिहासिक रिज मैदान में आयोजित कार्यक्रम में कहा, ‘‘कांग्रेस एंड कंपनी अफवाह फैला रही है कि मुसलमानों की नागरिकता जा सकती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं राहुल बाबा को चुनौती देता हूं कि मुझे बताएं कि क्या कानून में किसी की नागरिकता लेने से संबंधित कोई एक भी लाइन है। सीएए को लेकर गुमराह न करें, लोगों को न बांटें।’’ 

Related Stories

अमित शाह ने कहा कि वह अल्पसंख्यकों, खासकर मुसलमानों से कहना चाहते हैं कि वे सीएए को पढ़ें जो अब सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा, ‘‘कानून का अध्ययन करिए। किसी की नागरिकता नहीं जाएगी।’’ गृह मंत्री ने कहा कि सीएए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक प्रताड़ना के शिकार अल्पसंख्यकों को नागरिकता उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अल्पसंख्यकों के धार्मिक और अन्य अधिकारों की रक्षा करने से जुड़े नेहरू-लियाकत समझौते को क्रियान्वित करने में विफल रहा। इसकी वजह से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार को संसद में विधेयक लाना पड़ा जो अब कानून बन गया है। 

शाह ने कहा कि आतंकवाद के खात्मे के लिए पाकिस्तान के भीतर घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक किए जाने के बाद भारत के बारे में विश्व की सोच बदल गई। विदेशी धरती पर घुसकर आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने वाले देशों की सूची में अमेरिका और इजराइल के बाद भारत का भी नाम जुड़ गया। उन्होंने कहा, ‘‘पूर्व में, कश्मीर में राष्ट्रीय ध्वज फहराना एक चुनौती होता था, लेकिन अब अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद घाटी में लहरा रहा तिरंगा विश्व को एक संदेश दे रहा है।’’ शाह ने कहा कि केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राजग सरकार भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए काम कर रही है। कोई भी विपक्षी दल केंद्र सरकार पर इसके छह साल के कार्यकाल में भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा सका। हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार की सराहना करते हुए अमित शाह ने कहा कि राज्य सरकार के दो साल के कार्यकाल में जनमंच कार्यक्रमों में उठाई गईं समस्याओं में से 88 प्रतिशत का समाधान कार्यक्रम स्थल पर ही कर दिया गया। 

उन्होंने हिमाचल के ‘‘प्रत्येक घर में गैस कनेक्शन’’ वाला देश का पहला प्रदेश बनने पर जयराम सरकार को बधाई भी दी। भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार ने पिछले चार-पांच महीने में ऐतिहासिक निर्णय किए हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कार्यभार संभालने से लेकर अब तक उनकी सरकार ने राज्य के प्रत्येक क्षेत्र और तबके के विकास के लिए कार्य किया है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में सभी चार सीटों और उसके बाद दो विधासभा सीटों पर उपचुनाव में भाजपा की बड़े अंतर से जीत राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों में लोगों के विश्वास को दर्शाती है। 

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने शाह की तुलना देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल से की। उन्होंने कहा, ‘‘प्रथम गृह मंत्री वल्लभ भाई पटेल की छवि वर्तमान गृह मंत्री में झलकती है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शाह के सक्रिय प्रयासों से राष्ट्र ने अनुच्छेद 370 और 35 ए को हटा दिया है।’’ पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सत्ती और शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने भी इस अवसर पर संबोधन किया। बाद में, शाह ने शिमला में 13,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली परियोजनाओं के शिलान्यास समारोह में भी हिस्सा लिया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement