Saturday, April 27, 2024
Advertisement

coronavirus cases in Dharavi: धारावी में आज 1 और की मौत, 4 नए कोरोना मामलों समेत कुल संख्या 47 पहुंची

धारावी में कोरोना वायरस के 4 नए मामले सामने आने के बाद यहां कुल मामलों की संख्या 47 हो गई है। धारावी में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से बीएमसी प्रशासन की नींद उड़ गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 13, 2020 9:41 IST
COVID19 positive cases in Dharavi, Dharavi, Coronavirus in Dharavi- India TV Hindi
COVID19 positive cases in Dharavi

महाराष्ट्र। एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस से यहां अबतक कुल 5 लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार को नेहरू चाल में एक 60 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई है। धारावी में कोरोना वायरस के 4 नए मामले सामने आने के बाद यहां कुल मामलों की संख्या 47 हो गई है। धारावी में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से बीएमसी प्रशासन की नींद उड़ गई है। घनी बस्ती और झोपड़ों की वजह से यहां कोरोना वायरस फैलने का सबसे ज्यादा खतरा है।  

धारावी के हाई रिस्क इलाके के लोगों की क्वारंटाइन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। यहां राजीव गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 300 बेड का क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है, जिसमें कई लोगों को क्वारंटाइन किया जा चुका है। यहां रखे गए लोगों को पानी, खाना और मेडिकल की सुविधा बीएमसी उपलब्ध करा रही है। धारावी के सभी कंटेन्मेंट जोन का प्रतिदिन सेनेटाइजेशन किया जा रहा है। धारावी के सभी कंटेन्मेंट जोन की सभी दुकानों को बंद कर दिया गया है। यहां लोगों तक जरूरत का सामान, फूड पैकेट्स और दवाओं की आपूर्ति बीएमसी कर रही है।

बता दें कि, देश का कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 1985 हो गई है। राज्य में अभी तक 217 लोग ठीक हो चुके हैं। इसके अलावा 149 की मौत हुई है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के कुल 1154 मामले सामने आए हैं। यहां 24 लोगों ने संक्रमण के चलते जान गंवाई है जबकि 24 लोग ठीक हो चुके हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, आज सोमवार को पिछले 24 घंटों में 35 मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर 308 हो गई है। भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले 9152 हो गए हैं (7987 सक्रिय मामले, 856 ठीक/छुट्टी/विस्थापित और 308 मौतों सहित)। देशभर में कोरोना वायरस के चलते जारी लॉकडाउन का आज 20वां दिन है। 

धारावी को बचाने के लिए बना ऐक्शन प्लान

धारावी को कोरोना से बचाने के लिए बीएमसी ने स्पेशल ऐक्शन प्लान बनाया है। इस प्लान में डॉक्टर, नर्स और मेडिकल डिपार्टमेंट शामिल हैं। ऐसी 10 टीमों में विभिन्न प्राइवेट हॉस्पिटल्स के 24 डॉक्टर शामिल हैं, जो डोर टू डोर जाकर धारावी के रहिवासियों की जांच करेंगे। उस टीम में 2 डॉक्टर, एक एएनएम और दो सीएचपीएस शामिल होंगी। जी नॉर्थ वॉर्ड के ऑफिसर किरण दिघावकर ने बताया कि धारावी के पांच इलाकों में दो-दो टीम लोगों की जांच करेगी। इसमें कल्याणवाडी, मुकुंद नगर, सोशल नगर, मुस्लिम नगर और मदीना नगर शामिल हैं।

टॉयलेट्स की सफाई के लिए न्यूजीलैंड की मशीन का इस्तेमाल

धारावी में सार्वजनिक शौचालय की साफ-सफाई के लिए न्यू जीलैंड से मंगाई गई मशीन '​जूनो माइक्रोब शील्ड स्प्रे' का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसका इस्तेमाल लंदन और दुबई में होता है। मुंबई के कस्तूरबा और सेवन हिल्स अस्पताल में इसका इस्तेमाल हो रहा है। इस मशीन में स्पेशल लिक्विड डालकर टॉयलेट्स में स्प्रे किया जाता है। यह काम धारावी की सभी 225 टॉयलेट्स में हो रहा है। बता दें कि घनी आबादी वाले धारावी में अधिकतर लोग सार्वजनिक शौचालय का ही इस्तेमाल करते हैं। इससे यहां वायरस के फैलने के चांस ज्यादा हैं। धारावी में कोरोना वायरस के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बीएमसी ने यहां के सभी शौचालयों की साफ-सफाई के लिए विशेष व्यवस्था की है।

धारावी में COVID19 का अपडेट

4 new cases (one death) 

60 M Nehru chawl declared dead at Sion Hospital 
60 M Indira Nagar 
34 F Gulmohar chawl (Sushrusha Nurse) 
50 F Janta CHS  

धारावी में कोरोना के कुल मामले- 47 (5 की मौत)

Dr baliga nagar- 5 (2 dead)
Vaibhav appts- 2 
Mukund nagar-9
Madina Nagar-2
Dhanwada chawl-1
Muslim nagar- 5 
social nagar- 6 (1 dead)
janata Society- 5 (1 new) 
kaylanwadi- 2 (1 dead)
PMGP colony- 1     
Murugan Chawl- 1 
Rajiv Gandhi chawl- 1 
Shashtri nagar (kela Bakhar)- 4 
Nehru Chawl- 1 new (dead)
indira chawl- 1 new
Gulmohar Chawl- 1 new

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement