Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 54,000 के नजदीक पहुंची, अबतक 1783 लोगों की मौत

देश में कोविड-19 से संक्रमण के मामले बृहस्पतिवार को 54,000 के नजदीक पहुंच गए क्योंकि तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और राजस्थान सहित अन्य राज्यों से और लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित पाये गए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 08, 2020 1:12 IST
Coronavirus cases in india till 7th May- India TV Hindi
Image Source : AP Coronavirus cases in india till 7th May

नयी दिल्ली: देश में कोविड-19 से संक्रमण के मामले बृहस्पतिवार को 54,000 के नजदीक पहुंच गए क्योंकि तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और राजस्थान सहित अन्य राज्यों से और लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित पाये गए। हालांकि ठीक हुए लोगों की संख्या भी 15,000 को पार कर गई। विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा घोषित किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि बुधवार सुबह से देशभर में कम से कम 4,500 नये मामले सामने आये हैं। देशभर में मृतक संख्या बढ़कर 1,783 हो गई है, जबकि अर्धसैनिक बलों में भी मौतें होने की जानकारी सामने आयी है। 

अधिकारियों ने कहा कि मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तैनात सीआईएसएफ के 55 वर्षीय हेड कांस्टेबल ने कोरोना वायरस से दम तोड़ दिया, जबकि बीएसएफ के दो कर्मियों की भी मौत हो गई है। बीएसएफ में संक्रमण के 41 नए मामले सामने आये हैं जिससे इस बल में संक्रमण के मामले बढ़कर 193 हो गए। कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर तैनात बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कर्मी और सुरक्षा कर्मी हाल के दिनों में कोविड-19 से संक्रमित पाये गए हैं। 

एक अधिकारी ने कहा कि अकेले महाराष्ट्र में कम से कम 531 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित हैं और उनका राज्य के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इनमें 51 अधिकारी और 480 कान्स्टेबल शामिल हैं। इन पुलिसकर्मियों में से 39 ठीक हो गए हैं जबकि पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गई है। संक्रमण के मामलों में महाराष्ट्र और गुजरात अभी सबसे ऊपर हैं, तमिलनाडु में मामले 5000 के पार हो गए हैं क्योंकि दिन में वहां 580 नये मामले सामने आये। दक्षिणी राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 37 हो गई है क्योंकि दिन में दो और महिलाओं ने कोविड-19 के चलते दम तोड़ दिया। राज्य में सामन आये नये मामलों में से बड़ी संख्या में मामले चेन्नई के कोयमबेडू बाजार से जुड़े हुए हैं जिसे एशिया का सबसे बड़ा सब्जी बाजार माना जाता है। 

राज्य में ऐसे व्यक्तियों की संख्या 3,822 है जिनका अभी भी इलाज चल रहा है जबकि समग्र मामले बढ़कर 5,409 हो गई है। जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के 18 नये मामले सामने आये जिनमें से नौ श्रीनगर के तीन तृतीयक देखभाल अस्पतालों में से हैं। इसके साथ ही केंद्र शासित प्रदेश में कुल मामले बढ़कर 793 हो गए। वहीं जम्मू में अब तक 68 मामले सामने आये हैं, कश्मीर घाटी में 725 मामले सामने आये हैं। पश्चिम बंगाल में कोविड-19 से और सात मौतें होने से मृतक संख्या बढ़कर 79 हो गई जबकि पिछले 24 घंटे में 92 नये मामले सामने आये हैं। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन में दी गई। राज्य में अभी तक कुल 1548 मामले सामने आये हैं जिनमें से अभी 1101 का इलाज चल रहा है। 

ओडिशा से भी नये मामले सामने आये। केरल में लगातार दूसरे दिन राज्य में कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया। साथ ही एक मई, तीन मई और चार मई को भी कोई नया मामला सामने नहीं आया था। आंध्र प्रदेश में 56 नये मामले सामने आये हैं जिससे वहां कुल मामले बढ़कर 1833 हो गए हैं। उत्तर प्रदेश में 61 नये मामले सामने आये जिससे वहां कुल मामले बढ़कर 3,059 हो गए। अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में भी कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया और वहां दो और कोविड-19 मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्टी दी गई जिससे वहां ठीक हुए कुल लोगों की संख्या बढ़कर 38 हो गई। इससे राज्य में उपचार करा रहे मरीजों की संख्या अब 21 हो गई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुबह के अपने सुबह के अपडेट में कहा कि देश में कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 1,783 हो गई है, जबकि मामलों की संख्या 52,952 हो गई है। बुधवार सुबह से 89 मौतें हुई हैं और 3,561 मामले सामने आये हैं। मंत्रालय ने कहा कि ऐसे मरीजों की संख्या 35,902 जिनका अभी इलाज चल रहा है जबकि 15,266 लोग ठीक हो गए हैं और एक मरीज बाहर चला गया है। हालांकि विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा शाम पौने सात बजे तक उपलब्ध कराये गए आंकड़ों का संकलन करके पीटीआई द्वारा तैयार की गई तालिका के अनुसार कुल मामले बढ़कर 53,950 हो गए हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक बुद्ध पूर्णिमा कार्यक्रम को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करते हुए कहा कि भारत आज प्रत्येक भारतवासी का जीवन बचाने के लिए हरसंभव प्रयास तो कर ही रहा है, साथ ही अपने वैश्विक दायित्वों का भी उतनी ही गंभीरता से पालन करते हुए बिना कोई भेदभाव किये देश और पूरे विश्व में संकट में घिरे लोगों के साथ पूरी मज़बूती से खड़ा है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत की भारत की प्रगति विश्व की प्रगति में हमेशा सहायक रही है। ऐसे में जब महामारी और जारी लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री से देश की आर्थिक बहाली और लॉकडाउन के तीसरे चरण से बाहर निकलने की रणनीति बनाने का आग्रह किया। 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन है, जिसे पहली बार 21 दिनों लागू किया गया था, लेकिन बाद में और 14 दिन के लिए बढ़ाकर तीन मई तक और उसके बाद और 14 दिनों के लिए बढ़ाकर 17 मई तक के लिए कर दिया गया था लेकिन तीसरे चरण में कुछ छूट दी गई हैं। 

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि राज्य में लगभग 52 प्रतिशत कोविड-19 मरीज ठीक हो गए हैं और राज्य में ठीक होने की दर देश में सर्वाधिक है। उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक 3,400 लोग इस बीमारी से संक्रमित पाये गए हैं जिनमें से 1740 लोग ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि 1,284 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है और वे अपने घर लौट गए हैं। शर्मा ने उम्मीद जताई कि कोरोना वायरस संक्रमण के उपचार के लिए प्लाज्मा थेरेपी से राज्य में मृत्युदर कम होगी। 

एक अधिकारी ने कहा कि राजस्थान में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से दो और मौतें हुई जबकि 38 और लोग संक्रमित पाये गए। राज्य में मृतक संख्या अब 95 हो गई है, जबकि अकेले जयपुर में 52 मौतें हुई हैं। तेलंगाना में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 15 नये मामले सामने आये जिससे राज्य में मामले बढ़कर 1122 हो गए। राज्य सरकार की ओर से जारी एक बुलेटिन में कहा गया कि बृहस्पतिवार को कोविड- 19 से कोई मौत नहीं हुई और राज्य में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 29 ही है। आज राज्य में विभिन्न अस्पतालों से 45 लोग ठीक हुए या उन्हें छुट्टी दी गई। राज्य में अभी तक ठीक हुए लोगों की संख्या 693 है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement