1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. चक्रवाती तूफान डाए से तबाही, शहर-शहर हाईअलर्ट; ओडिशा-आंध्र के कई इलाकों में भारी बारिश

चक्रवाती तूफान डाए से तबाही, शहर-शहर हाईअलर्ट; ओडिशा-आंध्र के कई इलाकों में भारी बारिश

भारी बारिश एवं बाढ़ की स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अधिकारियों के साथ बैठक हर हालात की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने एक सप्ताह के लिए प्रभावित लोगों को राहत सामग्री देने की घोषणा की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 22, 2018 10:53 IST
चक्रवाती तूफान डाए से तबाही, शहर-शहर हाईअलर्ट; ओडिशा-आंध्र के कई इलाकों में भारी बारिश- India TV Hindi
चक्रवाती तूफान डाए से तबाही, शहर-शहर हाईअलर्ट; ओडिशा-आंध्र के कई इलाकों में भारी बारिश

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान ‘डाए’ शुक्रवार को तड़के गोपालपुर के निकट ओडिशा के तटों तक पहुंचा जिस कारण वहां जबरदस्त बारिश हो रही है और मलकानगिरी जिला इससे बुरी तरह प्रभावित हुआ है। जिले का संपर्क प्रदेश के शेष हिस्सों से कट गया है। अब इसका खतरा दूसरे राज्यों पर मंडराने लगा है। विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) बीपी सेठी ने बताया कि चक्रवाती तूफान से मलकानगिरी जिला बुरी तरह प्रभावित हुआ है और पोतेरू सहित जलजमाव वाले क्षेत्रों में कुछ लोग फंसे हुए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में कुछ स्थानों से करीब 150 लोगों को अब तक बचाया गया है। उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में राहत सामग्री के वितरण के लिए तुरंत कदम उठाये गये हैं और प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान का सही आकलन किया जा रहा है।

इधर, भारी बारिश एवं बाढ़ की स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अधिकारियों के साथ बैठक हर हालात की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने एक सप्ताह के लिए प्रभावित लोगों को राहत सामग्री देने की घोषणा की है। इसमें वयस्क लोगों को खाने के बावत प्रतिदिन 60 रुपये एवं 12 साल से कम उम्र के बच्चों को 45 रुपये मिलेगा।

मल्कानगिरी की ऐसी हालत देखकर ओडिशा के बाकी शहर भी दहशत में आ गए क्योंकि 'डाए' तूफान ने जैसे ही ओडिशा के समुद्री तट को पार किया ओडिशा और आंध्र के कई इलाकों में भारी बारिश शुरू हो गई लेकिन लोगों की राहत तब मिली जब तूफान कमज़ोर पड़ गया। हालांकि खतरा अभी बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक़ अब छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में ज़बरदस्त बारिश की संभावना है।

छत्तीसगढ़ और एमपी के अलावा खतरा दिल्ली से पंजाब तक है। साथ ही हिमाचल के लिए भी मौसम विभाग ने बड़ा अलर्ट जारी किया है। यानी एक बार फिर मैदान से पहाड़ तक बादल लोगों के लिए मुश्किल बनने वाले हैं। इनमें नॉर्थ वेस्ट यूपी के भी कई शहर शामिल हैं। लखनऊ, सहारनपुर, मुज़फ्फरनगर, मुरादाबाद, बरेली, बदायूं, बुलंदशहर, मेरठ, अलीगढ़ और कासगंज में 24 से 26 सितंबर तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

हैदराबाद मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि इस तूफान के कारण तेलंगाना के कुछ भाग में सामान्य से भारी बारिश हो सकती है। जबकि तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भी सामान्य बारिश होगी। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। इनके अलावे हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ में भी ज़बरदस्त बारिश का अलर्ट है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाक़ों में देर रात से रुक रुक कर बारिश हो रही है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X