1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी वेंटीलेटर पर, मस्तिष्क की हुई सफल सर्जरी

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी वेंटीलेटर पर, मस्तिष्क की हुई सफल सर्जरी

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की रक्त का थक्का हटाने के लिए मस्तिष्क की सफल सर्जरी की गई। सर्जरी से पहले प्रणब मुखर्जी जांच में कोविड-19 से संक्रमित पाये गये हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 10, 2020 23:32 IST
Former President Pranab Mukherjee- India TV Hindi
Image Source : PTI Former President Pranab Mukherjee

नई दिल्ली। सेना के रिसर्च और रेफरल (आर एंड आर) अस्पताल में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के मस्तिष्क की सोमवार (10 अगस्त) को सफल सर्जरी हुई। मस्तिष्क में बने खून के थक्के को हटाने के लिए यह सर्जरी की गयी। सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है। अस्वस्थ चल रहे मुखर्जी डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती कराये गए थे और सर्जरी के पहले वे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। सूत्रों ने बताया, 'सेना के आर एंड आर अस्पताल में थक्का हटाने के लिए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के मस्तिष्क की सर्जरी सफल रही।' सूत्रों ने यह भी बताया, 'उनकी स्थिति गंभीर है और वह वेंटिलेटर (जीवन रक्षक प्रणाली) पर हैं।' 

बता दें कि, सोमवार को प्रणब मुखर्जी की नियमत चेक-अप के दौरान आर्मी के रिसर्च एंड रेफरल (R&R) हॉस्पीटल में कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। 84 वर्षीय प्रणब मुखर्जी ने आज सुबह एक ट्वीट में कहा, 'अन्य कारणों से अस्पताल गया था जहां पर आज कोविड-19 जांच में संक्रमित होने की पुष्टि हुई।' मुखर्जी ने ट्वीट में कहा, 'मैं अनुरोध करता हूं कि जो लोग भी गत एक हफ्ते में मेरे संपर्क में आए हैं, वे खुद पृथक-वास में चले जाएं और कोविड-19 की जांच कराएं।' रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आर एंड आर अस्पताल का दौरा किया और पूर्व राष्ट्रपति के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। वह करीब 20 मिनट तक अस्पताल में रहे। 

आपको बता दें कि, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की उम्र इस समय 84 साल की है, ऐसे में बढ़ती उम्र के कारण भी उनका अस्पताल में नियमित चेक-अप किया जाता है। कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे प्रणब मुखर्जी 2012 से 2017 के बीच देश के राष्ट्रपति रहे जबकि साल 2019 में केंद्र सरकार ने प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न से सम्मानित किया था। प्रणब मुखर्जी ने कोविड-19 केस बढ़ने के बाद लोगों के साथ मिलना-जुलना कम कर दिया है। उनके राजाजी मार्ग स्थित आवास पर उन्होंने सभी तरह की सभाओं पर रोक लगा दी और सिर्फ कुछ ही लोगों से मिलते हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी बेटी और कांग्रेस नेता शर्मिष्ठा मुखर्जी से बात कर उनके पिता के स्वास्थ्य के बारे में हालचाल जाना। राष्ट्रपति कोविंद और कई नेताओं ने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X