Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लद्दाख सीमा पर बढ़ते गतिरोध के बीच भारत और चीन के बीच कल डेलिगेशन लेवल की अहम बैठक

लद्दाख में चल रहे तनाव के बीच 6 जून यानी शनिवार को भारत और चीन के बीच डेलिगेशन लेवल की होने वाली बातचीत पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं। इंडिया टीवी को मिली जानकारी के मुताबिक पहली बार लेफ्टिनेंट जनरल रैंक ऑफिसर की मीटिंग इस बार भारतीय सेना और चाइनीज PLA के बीच हो रही है।

Manish Prasad Reported by: Manish Prasad @manishindiatv
Published on: June 05, 2020 14:25 IST
India China talk on Ladakh issue- India TV Hindi
Image Source : PTI India China talk on Ladakh issue 

नई दिल्ली। लद्दाख में चल रहे तनाव के बीच 6 जून यानी शनिवार को भारत और चीन के बीच डेलिगेशन लेवल की होने वाली बातचीत पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं। इंडिया टीवी को मिली जानकारी के मुताबिक ये पहली बार लेफ्टिनेंट जनरल रैंक ऑफिसर की मीटिंग इस बार भारतीय सेना और चाइनीज PLA के बीच हो रही है। मीटिंग की शुरुआत शनिवार (6 जून) सुबह 8-9 बजे के बीच होगी जोकि 10 बजे तक चलेगी। 

इस मीटिंग में भारतीय सेना की नॉर्दर्न कमांड के 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह इसको हेड करेंगे। उनके साथ ब्रिगेडियर ऑपरेशन,100 चोला ब्रिगेड की ब्रिगेड कमांडर, कर्नल ऑपरेशन, कर्नल ऑपरेशन 3 डिवीजन, दो इंटरप्रेटर, ITBP के दो अफ़सर मिलाकर 15 लोग मोल्डो की इस hut में होंगे। वहीं चीन की तरफ से वेस्टर्न थियेटर कमांड के तिब्बत मिलिट्री कमांडर इस मीटिंग में मौजूद होंगे।आज शाम क़रीबन साढ़े 3 से 4 बजे के बीच ये पूरी जानकारी मिलिट्री ऑपरेशन कोर कमांडर और अधिकारियों तक पहुंच जाएगी।

अभी के हालात में भारतीय सेना के सोर्स के मुताबिक, पैंगोंग शो का मुद्दा सबसे अहम है। क्योंकि यहीं पर चीन ने अपने बिल्डिंग स्ट्रक्चर और टेंट गार्ड प्वाइंट सबसे ज़्यादा किया है। गोगरा पोस्ट, गलवान घाटी मैं सैनिकों की तादाद को कम करना और पीछे हटना इम्पोर्टेंट होगा।

बता दें कि, लद्दाख सीमा पर पिछले एक महीने से दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं। इस बार की बताचीत के लिए भारत ने चीन के घेरने के लिए चक्रव्यूह तैयार कर लिया है। अभी गलवान घाटी समेत लद्दाख के कई इलाकों में दोनों तरफ की सेनाएं आमने-सामने हैं और तनाव चरम पर है। माना जा रहा है कि इस बैठक में 4-5 मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। बैठक में सीमा पर सैनिकों की संख्या को लेकर भी चर्चा हो सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement