Friday, April 26, 2024
Advertisement

भारत में उपचाराधीन मामले 1,64,511 हुए, 6 राज्यों में बढ़ रहा कोरोना का कहर

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मामले बढ़कर 1,64,511 हो गए हैं, जो कि देश में संक्रमण के कुल मामलों का 1.48 प्रतिशत है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: February 28, 2021 14:00 IST
भारत में उपचाराधीन...- India TV Hindi
Image Source : PTI भारत में उपचाराधीन मामले 1,64,511 हुए, छह राज्यों में मामले तेजी से बढ़े

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मामले बढ़कर 1,64,511 हो गए हैं, जो कि देश में संक्रमण के कुल मामलों का 1.48 प्रतिशत है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी साथ ही कहा कि पिछले 24 घंटे में छह राज्यों में संक्रमण के मामले तजी से बढ़े हैं। मंत्रालय के अनुसार संक्रमण के 86.37 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात से हैं।

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 16,752 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में सर्वाधिक 8,623 मामले, केरल में 3,792 और पंजाब में 593 नए मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने कहा कि आठ राज्यों में संक्रमण के रोजाना मामले बढ़ने का क्रम जारी है। तेलंगाना, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, जम्मू कश्मीर और पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद कैबिनेट सचिव ने शनिवार को इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की।

कैबिनेट सचिव ने दोहराया कि राज्यों को संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए निरंतर और सख्त निगरानी करने की आवश्यकता है ताकि पिछले वर्ष मिल कर किए गए कठिन परिश्रम के लाभ व्यर्थ न चले जाएं। मंत्रालय ने कहा कि राज्यों को अपनी निगरानी कम नहीं करने, कोविड नियंत्रण संबंधी उपाय दृढ़ता से लागू करने और उल्लंघनों से कड़ाई से निपटने की सलाह दी गयी है। इस बात पर बल दिया गया कि उन्हें स्थिति बहुत बिगड़ जाने की आशंका को ध्यान में रखकर प्रभावी निगरानी रणनीतियों का पालन करने की जरूरत है।

केन्द्र ने केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु , पश्चिम बंगाल,छत्तीसगढ़, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात और जम्मू कश्मीर में उच्च स्तरीय दल पदस्थापित किए हैं जो संक्रमण के मामलों में वृद्धि के कारणों का पता लगाएंगे और संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए राज्य तथा स्वास्थ्य विभाग के साथ मिल कर काम करेंगे। सुबह सात बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस टीके की 1,43,01,266 खुराकें 2,92,312 सत्रों में दी गई हैं। इसमें 66,69,985 स्वास्थ्यकर्मी (पहली खुराक), 24,56,191 स्वास्थ्यकर्मी (दूसरी खुराक) और अग्रिम मोर्चे के 51,75,090 कर्मचारियों को दी गई पहली खुराक शामिल है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement