Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

मसदर: मोदी के सपनों का शहर जहां बिना ड्राइवर चलती है कार

नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री मोदी देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी के रुप में देखना चाहते है उनके इस विजन को लेकर देश के लोगों में काफी उत्सुक्ता रहती है। आजकल मोदी UAE

TEJESHWAR SINGH TEJESHWAR SINGH
Updated on: August 18, 2015 17:49 IST
मोदी के सपनों का शहर...- India TV Hindi
मोदी के सपनों का शहर जहां बिना ड्राइवर चलती है कार

नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री मोदी देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी के रुप में देखना चाहते है उनके इस विजन को लेकर देश के लोगों में काफी उत्सुक्ता रहती है। आजकल मोदी UAE के दौरे पर और उन्होनें UAE का शहर मसदर देखा जाना और घूमा लोगों से मिले। आखिर मोदी ने इस शहर को ही क्यो चुना? ऐसी कौन सी बात है जो इस शहर को ख़ास बनाती है? दरअसल ये मसदर UAE का एक ऐसा शहर है जिसे सिटी ऑफ फ्यूचर कहा जाता है। UAE के विकास के मॉडल को समझना हो या फिर एक स्मार्ट सिटी को कैसा होना चाहिए इस बात का सबसे बेहतरीन उदाहरण मसदर है। यह शहर शून्‍य कार्बन शहर है और स्वच्छ और अपनी स्वच्छता के लिए जाना जाता है जो इसे ख़ास बनाता है।

यह भी पढ़े- पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर साधा निशाना कहा गुड तालिबान, बैड तालिबान नहीं चलेगा

अमीरात के रेगिस्तान में सिटी ऑफ फ्यूचर

संयुक्त अरब अमीरात के रेगिस्तान में बसे इस सपनों के शहर को जो 17 किमी के दायरे में फैला मसदर। इस शहर को सिटी ऑफ फ्यूचर भी कहा जाता है यह UAE की स्मार्ट सिटी है। जिसकी सबसे बड़ी खूबी ये है कि इस शहर में बिजली का इस्तेमाल नहीं होता बल्कि ये शहर चमचमाता है सौर ऊर्जा की तकनीक से। मसदर की एक खूबी ये है कि यहां प्रदूषण का नामोनिशान नहीं है। मसदर शहर का अनूठा ट्रांसपोर्ट सिस्टम है जिसके बारे में आपने इससे पहले कभी नही सुना होगा।

  • 24 घंटे बिजली बिना पेट्रोल की कार।
  • जहां स्विच से नहीं होती लाइट ऑफ।
  • जहां चलती है बिना ड्राइवर की कार।?

सड़क पर ड्राइवर लेस कार जो पेट्रोल से नहीं बैट्री से चलती है

मसदर का पर्सनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम जिसमें इस्तेमाल होती हैं। ऐसी कारें जिनमें पेट्रोल-डीजल का इस्तेमाल नहीं होता और जो बैटरी से चलती हैं। सबसे खास बात ये है कि इनमें ड्राइवर भी नहीं होता। पीएम मोदी अबू धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायेद के साथ यहां पहुंचे। मोदी शेख के साथ बिना ड्राइवर वाली एक कार में सवार हुए। शेख ने कार के अंदर बैठकर बटन पुश किया और कार चलने लगी। अबू धाबी के युवराज ने पीएम मोदी को ये पर्सनल रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम समझाया। मोदी ने भी इस तकनीक को समझा और इसकी तारीफ की।

सौर ऊर्जा से चलती है सिटी लाइफ

मसदर शहर की खासियत है कि जिन चीज़ों से कार्बन पैदा होता है, उन चीजों को यहां से दूर रखा गया है। पूरा मसदर सिर्फ सौर ऊर्जा पर चलता है। आखिर ये कैसे मुमकिन हो पाया? इसकी करीब से झलक देखने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे विंड टावर वही विंड टावर जो झुलसा देने वाली गर्मी में भी मसदर शहर के तापमान को नियंत्रित रखता है। पीएम मोदी ने टावर के नीचे खड़े होकर इसकी बारीकियां समझीं।

मोदी ने मसदर में सौर ऊर्जा के जरिये हुए इस तकनीकी करिश्मे को नमन किया। पीएम ने यहां की डिजीटल विजिटर बुक में हिन्दी में अपना संदेश लिखा- विज्ञान ही जीवन है-फिर अपने दस्तखत किए।

यह भी पढ़े- मोदी ने यूएई को एक हजार अरब डालर के निवेश की पेशकश की

जब मोदी इस अनूठे विंड टावर को देखकर लौटने लगे तो वहां जुटे भारतीय समुदाय के लोगों ने उत्साह में मोदी-मोदी के नारे लगा दिए मोदी मसदर शहर में निवेशकों से भी मिले। उनके साथ भारत में निवेश करने को लेकर चर्चा की उन्हें निवेश के फायदे समझाए। तो मोदी मसदर में कारोबारियों को भारत में निवेश के लिए लुभाने गए हैं लेकिन यहां पहुंचकर एक सपने से भी साक्षात्कार कर आए। वो सपना जो खुद मसदर के रूप में दुनिया के सामने है जो एक मिसाल है कि कैसे पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बग़ैर भी इस धरती को और खुशहाल और जिने योग्य बेहतर संसार बनाया और बसाया जा सकता है। UAE का मसदर ऐसी ही कुछ कहानी बयां करता है।

इको-फ्रेंडली सिटी मसदर की ख़ास बातें-

  • मसदर शहर को बनाने में 2008 में काम शुरू हुआ था। इसे दुनिया का पहला इको-फ्रेंडली शहर बनाया जा रहा है।
  • आपको अगर मसदर में जाना है तो कार को शहर से बाहर पार्क करना पड़ेगा और यहां से आपको इको-फ्रेंडली कारें पिक करके शहर में घुमाएंगी।
  • यहां भविष्य में गाड़ियां पेट्रोल डीजल से नहीं बल्कि बैटरी से चलेंगी। मोदी का सपना है कि भारत में भी ऐसा हो।
  • मसदर का विंड टावर 22 हेक्टेयर में फैला है जिसमें 88 हजार सोलर पैनल लगे हैं।
  •  यहां बिल्डिंगों में लाइट के लिए कोई स्विच नहीं है और मोशन सेंसर तकनीक से लाइट्स ऑन-ऑफ होती हैं जिससे 51 फीसदी बिजली की बचत होती है।
  • इस शहर को नायाब तकनीक से डिजाइन किया गया है। इसे बनाने में ग्रीन बिल्डिंग मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। बिल्डिगों के बीच में जगह कम रखी गई है ताकि सड़क पर छाया आती रहे।

यह भी पढ़े- तस्वीरों में देखिए PM नरेंद्र मोदी का UAE दौरा

अगली स्लाइड में फोटो और वीडियों में देखे मोदी के सपनों की स्मार्ट सिटी-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement