Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली में चुनकर आए 61% विधायकों के खिलाफ दर्ज हैं आपराधिक मामले: ADR रिपोर्ट

दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीतने वाले 61 प्रतिशत विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 12, 2020 18:37 IST
Over 60 per cent newly elected Delhi MLAs have criminal cases says ADR report- India TV Hindi
Image Source : AAP'S TWITTER Over 60 per cent newly elected Delhi MLAs have criminal cases says ADR report

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीतने वाले 61 प्रतिशत विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। ADR के अनुसार दिल्ली के 70 में से 43 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं और 37 विधायक यानि लगभग 53 प्रतिशत विधायक ऐसे हैं जिनके खिलाफ खतरनाक आपराधिक मामले दर्ज हैं जिनमें बलात्कार, हत्या की कोशिश और महिलाओं के खिलाफ अपराध शामिल हैं। 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में चुनकर आए 34 प्रतिशत विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज थे।

ADR की रिपोर्ट के मुताबिक 9 विधायक ऐसे हैं जिनके अपराध कोर्ट में साबित भी हो चुके हैं, 1 विधायक के ऊपर हत्या के षडयंत्र का अपराध साबित है। आम आदमी पार्टी के 62 में से 38 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि भारतीय जनता पार्टी के 8 में से 5 विधायकों के खिलाफ मामले दर्ज हैं।

ADR की रिपोर्ट में विधायकों की संपत्ति और शिक्षा के बारे में भी जानकारी दी गई है। इस बार चुनकर आए कुल 52 यानि 74 प्रतिशत विधायक करोड़पती हैं जबकि 2015 में 44 विधायक करोड़पती थे। इस बार चुनकर आए आम आदमी पार्टी के 73 प्रतिशत और भारतीय जनता पार्टी के 88 प्रतिशत विधायक करोड़पती हैं। इस बार 25 विधायक ऐसे हैं जिनकी संपत्ति 5 करोड़ रुपए से ज्यादा है और 13 विधायक ऐसे हैं जिनकी संपत्ति 2 से 5 करोड़ रुपए के बीच है।

शिक्षा की बात करें 2 विधायक 8वीं पास, 7 विधायक 10वीं पास, 14 विधायक 12वीं पास, 15 विधायक ग्रेजुएट, 9 ग्रेजुएट प्रोफेशनल, 18 पोस्ट ग्रेजुएट और 5 अन्य शिक्षा प्राप्त हैं। कुल 70 विधायकों में 62 पुरुष विधायक हैं और 8 महिला विधायक।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement