1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 2 दिनों के दौरे पर बांग्लादेश पहुंचे PM मोदी, शेख हसीना ने किया स्वागत, राष्ट्रीय दिवस समारोह में होंगे शामिल

2 दिनों के दौरे पर बांग्लादेश पहुंचे PM मोदी, शेख हसीना ने किया स्वागत, राष्ट्रीय दिवस समारोह में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे के लिए ढाका पहुंच गए हैं। ढाका एयरपोर्ट पर बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना द्वारा मोदी का स्वागत किया गया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 26, 2021 10:36 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे के लिए रवाना, राष्ट्रीय दिवस समारोह में हों- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@PMOINDIA प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे के लिए रवाना, राष्ट्रीय दिवस समारोह में होंगे शामिल

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे के लिए ढाका पहुंच गए हैं। ढाका एयरपोर्ट पर बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना द्वारा मोदी का स्वागत किया गया। अपनी इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ढाका में बापू बंगबंधु डिजिटल वीडियो प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। वह बांग्लादेश के विदेश मंत्री से भी मुलाकात करेंगे और राष्ट्रीय दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच की समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। आपको बता दें कि कोरोना काल में पीएम मोदी का यह पहला विदेश दौरा है। इससे पहले पीएम मोदी नवंबर 2019 में ब्राजील के दौरे पर गए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Image Source : INDIA TV
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बांग्लादेश में प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए बड़े-बड़े तोरण द्वार बनाए गए हैं। बांग्लादेश के फादर ऑफ नेशन के सम्मान में बड़ी-बड़ी प्रतिमाएं लगाई गई हैं। बांग्लादेश अपनी आजादी की 50वीं सालगिरह और बांग्लादेश के राष्ट्रपति शेख मुजीबुर्रहमान का जन्म शताब्दी समारोह मना रहा है। इस खास मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि हैं।

कई समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर 

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की मानें तो पीएम मोदी की इस दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा के दौरान विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। साथ ही बांग्‍लादेश से विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए नई घोषणाएं भी की जा सकती हैं। श्रृंगला ने कहा, ''यह यात्रा बेहद खास तथा महत्वपूर्ण है। इस दौरान दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों पर जोर रहेगा।'' विदेश सचिव ने कहा, ''प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इनमें दोनों देशों के बीच सहयोग से संबंधित कई समझौते शामिल हैं।'' माना जा रहा है कि बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ प्रधानमंत्री मोदी की शिखर वार्ता के दौरान संपर्क, वाणिज्यिक मामलों, जल प्रबंधन, सुरक्षा और सीमा प्रबंधन जैसे मसलों पर चर्चा होगी। 

मतुआ मंदिर जाएंगे मोदी

प्रधानमंत्री आज बांग्लादेश के ढाका में होंगे और कल ढाका से डेढ़ सौ किलोमीटर दूर ओरकांडी जाएंगे जहां मतुआ समाज का सबसे बड़ा धाम है। मतुआ महासंघ के संस्थापक हरिचंद ठाकुर का मंदिर है।  बांग्लादेश में मोदी की मतुआ मंदिर की यात्रा की पूरे देश में चर्चा हो रही है, उनके इस दौरे का बंगाल इलेक्शन से डायरेक्ट कनेक्शन है। प्रधानमंत्री मोदी 27 मार्च को बांग्लादेश में सतखीरा के प्रसिद्ध जशोरेश्वरी काली मंदिर भी जाएंगे। यह मंदिर 51 शक्तिपीठ में से एक सुगंधा शक्तिपीठ है । इस मंदिर का भी बंगाल से गहरा नाता रहा है. चुनाव वाले दिन मोदी का बंगाल से सटे बांग्लादेश में रहना एक पॉलिटिकल मैसेज दे सकता है।

पढ़ें:-Covid-19 के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली मेट्रो ने कसी कमर, सख्ती बरतने का फैसला

पढ़ें:- मुंबई: मॉल में बने अस्पताल में लगी आग, दो लोगों की मौत, 70 मरीजों को बचाया गया