Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

पुलवामा एनकांउटर: आतंकियों के पास मिली खतरनाक अमेरिकन राइफल M-4, जानें इसकी खासियत

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों को दो बड़ी कामयाबी मिली है। पहली कामयाबी तीन आतंकियों को ढेर करने की और दूसरी पाकिस्तान के खिलाफ आतंक का एक और सबूत मिला है

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 07, 2017 17:43 IST
m4 carbine- India TV Hindi
m4 carbine

पुलवामा: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों को दो बड़ी कामयाबी मिली है। पहली कामयाबी तीन आतंकियों को ढेर करने की और दूसरी पाकिस्तान के खिलाफ आतंक का एक और सबूत मिला है। दरअसल कल देर रात एनकाउंटर में सेना औऱ पुलिस के जवानों ने जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकियों को ढेर किया था जिसमें मसूद अजहर का भांजा अबू तल्हा रशीद शामिल है। इस ऑपरेशन में तल्हा रशीद के पास अमेरिकन राइफल M4 मिला है।

बता दें कि इस राइफल का इस्तेमाल अमेरिकी सेना करती है। हालांकि मीडिया रिपोर्टेस के मुताबिक पाकिस्तान की स्पेशल फोर्सेस भी इस राइफल का इस्तेमाल करती है। ऐसे में आतंकियों के पास से इस राइफल का मिलना इस बात का सबूत है कि पाकिस्तान की सेना जैश को घातक हथियार की सप्लाई करती है।

अमेरिकन राइफल.. मसूद की साज़िश

पुलवामा में हुए इस एनकाउंटर में मसूद का भांजा तल्हा रशीद अपने दो और साथियों के साथ मारा जा चुका है। लेकिन उसके पास से जो ये राइफल बरामद हुआ है उससे ये बात साबित हो गया है कि किस तरह पाकिस्तान की फौज जम्मू-कश्मीर में आतंकियों को मदद पहुंचाने के लिए हथियारों तक की सप्लाई जैश समेत दूसरे आतंकी संगठनों को करता है।

pulwama weapon

pulwama weapon

क्या है इस  एम 4 राइफल की खासियत-

  • एम4 राइफल का वजन 2.9 किलोग्राम है। लंबाई  33 इंच है जबकि बैरल की लंबाई साढ़े चौदह इंच है
  • बात इस राइफल की ताकत की करें तो एम- 4 रायफल एक मिनट में 700-950 राउंड फायर कर सकता है।
  • इसकी रेंज की बात करें तो ये 500 मीटर तक अचूक निशाना लगा सकता है।
  • इस राइफल में कारतूस 5.56 X 45 एमएम के कारतूस का इस्तेमाल होता है और ये एक बैरल वाला रायफल है।
  • एम 4 राइफल....एम-16 असॉल्ट रायफल का अपग्रेड वर्जन है। अमेरिकी आर्म्ड फोर्स इस राइफल का इस्तेमाल करती है।
  • इससे M203 और M320 ग्रेनेड लॉन्चर का इस्तेमाल संभव है। साथ ही दूसरी राइफल से हल्का और ढोने में आसान है।
  • इस राइफल में नाइट विजन डिवाइस लगाया जा सकता है साथ ही लेजर प्वाइंटर और दूरबीन भी लगा होता है

जम्मू-कश्मीर में पांच दिन पहले अमेरिकी हथियार M4 के साथ एक आतंकी की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। तस्वीर में दिख रहा ये आतंकी समीर टाइगर है। इस तस्वीर के वायरल होने के बाद सुरक्षा बल घाटी में एक्टिव हो गई थी और आज सुरक्षा बलों को ये बड़ी कामयाबी मिली।

सरहद पार से मदद, 'टेररिस्तान' का 'M-4 प्लान'                               

कश्मीर घाटी में मसूद अजहर के भांजे ताल्हा रशीद का मारा जाना जहां आतंकियों के लिए बहुत बड़ा झटका है। वहीं एम-4 राइफल का बरामद होने से एक बात ये जरुर साबित हो गई है कि किस तरह पाकिस्तानी फौज, आतंकियों को हथियारों की सप्लाई कर रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement