Friday, April 26, 2024
Advertisement

Rajat Sharma’s Blog: सुशांत की मौत के मामले में ड्रग्स का ऐंगल

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के प्रमुख राकेश अस्थाना के ऐक्टर सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमय मौत के मामले में ड्रग्स कनेक्शन की जांच के फैसले ने अब एक नया मोड़ ला दिया है। एनसीबी इस काम के लिए गठित एक स्पेशल यूनिट को जांच सौंपने जा रही है।

Rajat Sharma Written by: Rajat Sharma @RajatSharmaLive
Published on: August 26, 2020 17:58 IST
Rajat Sharma Blog, Sushant Case Drugs Angle, Rajat Sharma Blog on Sushant Singh Rajput- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV Chairman and Editor-in-Chief Rajat Sharma.

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के प्रमुख राकेश अस्थाना के ऐक्टर सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमय मौत के मामले में ड्रग्स कनेक्शन की जांच के फैसले ने अब एक नया मोड़ ला दिया है। एनसीबी इस काम के लिए गठित एक स्पेशल यूनिट को जांच सौंपने जा रही है। यह फैसला इस सनसनीखेज जानकारी के सामने आने के बाद लिया गया कि रिया चक्रवर्ती ने 2017 से 2020 के बीच संदिग्ध ड्रग डीलर्स गौरव और टैलेंट मैनेजर जया साहा के साथ हुई अपनी वॉट्सऐप चैट को डिलीट कर दिया था। ईडी रिया के सेलफोन से डिलीट किए गए कई चैट्स को फिर से हासिल करने में कामयाब रही और उन्हें सुशांत की मौत के मामले में ड्रग्स के ऐंगल की जांच के लिए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो को आगे भेजा दिया।

इंडिया टीवी के पास रिया के वॉट्सऐप से डिलीट किए गए ऐसे 8 चैट्स हैं, जिनमें साफ ड्रग कनेक्शन लगता है। 8 मार्च 2017 को पहली चैट में रिया ने ड्रग डीलर गौरव से कहा कि यदि आप हार्ड ड्रग्स के बारे में बात कर रहे हैं, तो मैं उन्हें ज्यादा नहीं लेती, लेकिन मैंने एक बार एमडीएमए (मेथिलीन डाइऑक्सी मेथ एम्फेटामाइन) लिया है। एमडीएमए ड्रग्स को पश्चिमी देशों में बतौर एक्स्टेसी, मैंडी या मॉली बेचा जाता है। हालांकि रिया के वकील ने ड्रग्स कनेक्शन की बात को सख्ती से नकार दिया है। डिलीट किए गए कुछ चैट्स के मुताबिक, 17 अप्रैल 2020 को रिया ने 'मिरांडा सुशी' के नाम से सेव किए गए कॉन्टैक्ट से बात की, जिसने कहा, ‘हाय रिया, सामान लगभग खत्म हो गया है। क्या हमें इसे शौविक (रिया के भाई) के दोस्त से लेना चाहिए? लेकिन उसके पास सिर्फ हैश और बड है।’ गौरव के साथ हुई एक अन्य चैट में उसने पूछा था, ‘तुम्हारे पास एमडी है?’

25 नवंबर 2019 को जया साहा के साथ एक और चैट हुई, जिसमें जया ने लिखा है कि मैंने उसे श्रुति के साथ कोऑर्डिनेट करने के लिए कहा है, जिसके जवाब में रिया ने कहा, थैंक यू सो मच। उसी दिन रिया के साथ एक अन्य चैट में जया साहा ने लिखा- कोई दिक्कत नहीं है, दोस्त, चलो उम्मीद करते हैं कि इससे मदद मिलेगी। चौथी चैट में जया ने रिया को लिखा, 'चाय में 4 बूंद डालो, उसे 30 से 40 मिनट का समय दें, यह किक करेगा (अपना असर दिखाएगा)। 17 अप्रैल, 2020 को एक अन्य वॉट्सऐप चैट में मिरांडा सुशी ने रिया से कहा, ‘हाय, हमने सारा माल खत्म कर दिया है। क्या हमें शौविक के दोस्त से लेना चाहिए, उसके पास सिर्फ हैश और बड है।’ ईडी के पास कॉल डिटेल रिकॉर्ड्स भी हैं जिनके मुताबिक 14 जून को, जिस दिन सुशांत की मौत हुई, रिया ने साहा से कई बार बात की। पहला फोन दोपहर 2.37 पर, रिया को सुशांत की मौत के बारे में पता चलने के 4 मिनट बाद किया गया था। कॉल डिटेल रिकॉर्ड्स के मुताबिक रिया ने अगले दिन भी जया को फोन किया था।

इस चौंकाने वाली जानकारी के सामने आने के बाद प्रवर्तन निदेशालय, जिसने इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के ऐंगल की जांच की थी, ने NCB को नारकोटिक्स कनेक्शन के बारे में सूचित किया। अब सवाल उठ रहे हैं कि क्या अपार्टमेंट में हफ्ते में 2 बार होने वाली पार्टियों में एमडीएमए और मारिजुआना का इस्तेमाल किया जाता था। ऐसे भी सवाल उठ रहे हैं कि क्या रिया, सुशांत और उनके दोस्त ड्रग्स के आदी थे। सुशांत के फ्लैट के एक नौकर ने जांचकर्ताओं को बताया कि पार्टियों में मारिजुआना का इस्तेमाल किया जाता था। सुशांत के नौकर नीरज ने मुंबई पुलिस को बताया था कि उसने 11 जून को मारिजुआना से भरी हुई सिगरेट्स एक स्पेशल बॉक्स से निकालकर मेहमानों को दी थी। 14 जून को, सुशांत की मौत के बाद यह बॉक्स खाली पाया गया था।

और अब बात करते हैं ऐक्टर की मौत के मामले में चल रही सीबीआई जांच के बारे में। मंगलवार रात अपने प्राइम टाइम शो 'आज की बात' में हमने दिखाया कि सुशांत के मैनेजर सिद्धार्थ पिठानी ने सीबीआई को पूरे मामले के बारे में क्या-क्या जानकारी दी। उसके बयान कुछ हद तक विरोधाभासी लग रहे हैं। उसके बयान और भी ज्यादा कंफ्यूजन पैदा कर रहे हैं। पिठानी सुशांत की मौत के दिन अपार्टमेंट में मौजूद 4 लोगों में, जिनमें नौकर भी शामिल हैं, सबसे सीनियर है। सीबीआई ने उससे 11 घंटे से ज्यादा देर तक पूछताछ की, और इस दौरान उसने कई विरोधाभासी बयान दिए। पिठानी ने बताया कि 14 जून को, जिस दिन सुशांत की मौत हुई, वह सुबह 10 से 10.30 बजे के बीच अपने कमरे में आया और अपने कंप्यूटर पर काम करने लगा। बाद में कुक केशव वहां पहुंचा और उसने कहा कि सुशांत अपने बेडरूम का दरवाजा नहीं खोल रहे हैं।

पिठानी के मुताबिक, सुशांत की बहन मीतू ने उसे यह बताने के लिए फोन किया कि वह उनकी कॉल का जवाब नहीं दे रहे हैं। पिठानी का कहना है कि उन्होंने मीतू को आने के लिए कहा, और एक अन्य नौकर दीपेश को वॉचमैन के पास एक ताले वाले को बुलाने के लिए भेजा। पिठानी ने बताया कि वॉचमैन ने मदद नहीं की जिसके बाद उसने Google पर पास के ताले वालों की तलाश की और वहां उसे रफीक नाम का ताले वाला मिल गया। उसने दिन में 1.06 बजे रफीक को फोन किया, जिसने डुप्लिकेट चाभी से ताला लॉक खोलने के लिए 2,000 रुपये मांगे। सिद्धार्थ ने रफीक को दरवाजे के ताले की तस्वीर और सुशांत के घर का पता वॉट्सऐप पर भेज दिया। पिठानी का कहना है कि उसने मीतू को भी इसकी जानकारी दी थी। दोपहर 1.20 बजे ताला खोलने वाला एक हेल्पर के साथ आया और ताले को देखने के बाद उसने कहा कि ताला तोड़ना होगा। कुछ ही मिनटों में उसने ताला तोड़ा, 2000 रुपये लिए और अपने हेल्पर के साथ चला गया।

पिठानी के मुताबिक, वह और दीपक जब कमरे में घुसे तो वहां अधेरा था। पिठानी ने कहा कि दीपेश ने लाइट ऑन की और  उसने सुशांत को सीलिंग फैन से लटका हुआ पाया। सुशांत के गले के चारों तरफ हरे रंग का कपड़ा कसा हुआ था। उसने कहा कि सुशांत के पैर बिस्तर के पास ढीले होकर लटक रहे थे। दोनों ही यह दृश्य देखकर स्तब्ध रह गए, इसके बाद पिठानी ने मीतू को फोन करके घटना के बारे में बताया, और उन्हें जल्दी से आने के लिए कहा। पिठानी ने 108 पर पुलिस को फोन करके मदद मांगी।

अब सवाल यह उठता है कि पिठानी ने सीलिंग फैन से शव को क्यों उतारा और पुलिस या मीतू, किसी के भी आने से पहले उसे बिस्तर पर लिटा दिया? पिठानी ने सीबीआई से कहा कि सुशांत की दूसरी बहन नीतू सिंह का भी चंडीगढ़ से फोन आया था, और उसने उन्हें भी घटना के बारे में जानकारी दी। पिठानी ने कहा कि नीतू के पति ओ.पी.सिंह, जो कि एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी हैं, ने फोन पर उससे कहा कि बॉडी को सीलिंग से नीचे उतारे और सुशांत को रिवाइव करने की कोशिश करे। पिठानी ने कहा कि नीतू ने भी उससे शव को नीचे उतारने के लिए कहा था। पिठानी ने नीरज से रसोई में इस्तेमाल होने वाला चाकू लाने को कहा, और उसकी मदद से उनसे हरे कपड़े को काट दिया और बॉडी को सीलिंग से नीचे उतार दिया।

पिठानी के मुताबिक, ऐक्टर की बहन मीतू बिस्तर पर बॉडी रखने के तुरंत बाद ही वहां पहुंच गईं। उन्होंने पूछा कि क्या सुशांत जिंदा हैं। उन्होंने उनसे बिस्तर पर शरीर को सीधा करने के लिए कहा। पिठानी ने बताया कि उसने, दीपेश ने और नीरज ने बॉडी को बिस्तर पर सीधा किया, गले में बंधे हरे कपड़े को ढीला किया और सुशांत को सीपीआर देने की कोशिश की। सुशांत की तरफ से ऐसा कोई रिस्पॉन्स नहीं आया जिससे लगे कि वह जिंदा हैं। पिठानी ने कहा कि तब तक बांद्रा पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। सिद्धार्थ पिठानी ने सीबीआई को इस बारे में बताया था कि कैसे रिया और सुशांत की बहन अक्सर झगड़ा करती थीं, कैसे सुशांत उससे ऐक्टिंग छोड़ने और जैविक खेती पर काम करने के बारे में बात किया करते थे, कैसे जब सुशांत की बहन उनसे मिलने आई थीं तो वह रोए थे और कैसे सुशांत अपनी पूर्व मैनेजर दिशा सालियान की मौत के बारे में सुनकर बेहद परेशान थे।

हमारे पास इन पॉइंट्स पर पिठानी के बयान का पूरा डिटेल है, लेकिन जगह की कमी के कारण मैं इस ब्लॉग में इन सभी के बारे में बता पाने में असमर्थ हूं। सुशांत के लाखों प्रशंसक अभी भी सीबीआई जांच के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं और वे उनकी रहस्यमय मौत के पीछे की सच्चाई जानने के लिए उत्सुक हैं। मुझे उम्मीद है कि सीबीआई जल्द ही सच तक जरूर पहुंचेगी। (रजत शर्मा)

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 25 अगस्त, 2020 का पूरा एपिसोड

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement