1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. इस बार राष्ट्रपति भवन में होने वाले एटहोम कार्यक्रम में भी दिखेगा कोरोना का असर, जानिए कौन-कौन होगा शामिल

इस बार 15 अगस्त की शाम राष्ट्रपति भवन में होने वाले एटहोम कार्यक्रम में भी दिखेगा कोरोना का असर, जानिए कौन-कौन होगा शामिल

इस बार कोरोना संकट के चलते राष्ट्रपति भवन में होने वाले 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) एटहोम कार्यक्रम को लेकर कई पाबंदियां लगाई गई हैं। इस बार कार्यक्रम में शामिल होने के लिए तकरीबन 90 मेहमानों को ही आमंत्रण दिया गया है।

Devendra Parashar Devendra Parashar @DParashar17
Published on: August 14, 2020 17:04 IST
Rashtrapati Bhavan, Independence day, At Home reception program, guest list- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Rashtrapati Bhavan Independence day At Home reception program guest list

नई दिल्ली। इस बार कोरोना संकट के चलते राष्ट्रपति भवन में होने वाले 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) एटहोम कार्यक्रम को लेकर कई पाबंदियां लगाई गई हैं। इस बार कार्यक्रम में शामिल होने के लिए तकरीबन 90 मेहमानों को ही आमंत्रण दिया गया है, वहीं पहले एक हजार से ज्यादा मेहमान कार्यक्रम में शामिल होते थे। इस दौरान जीवनसाथियों को नहीं लाने, न ही लाइव फूड काउन्टर्स और न वीआईपी से इन्टरेक्शन की अनुमति होगी। केंद्रीय मंत्रियों में भी सभी को इस बार न्यौता नहीं दिया गया है। कार्यक्रम में प्रमुख मंत्री हीं शामिल होंगे। राष्ट्रपति भवन के एट होम कार्यक्रम में पहले सभी केंद्रीय और राज्य मंत्रियों को बुलाया जाता था। इस बार राष्ट्रपति भवन के एट होम कार्यक्रम में 15 से ज्यादा मंत्री शामिल नहीं होंगे।

राष्ट्रपति भवन के एटहोम कार्यक्रम में इस बार कोरोना वॉरियर्स भी बुलाए जाएंगे। विदेशी मेहमानों की संख्या भी कम की गई है। 15 से ज्यादा विदेशी मेहमान शामिल नहीं होंगे। इस बार G8, ब्रिक्स आदि अलग-अलग कैटेगरी के आधार पर आमंत्रण दिया गया है, पहले कार्यक्रम में 150 से ज्यादा विदेशी मेहमान होते थे। दो से ढाई घंटे तक चलने वाले इस कार्यक्रम के समय को भी घटाकर 1 घंटे किया गया है। सामाजिक क्षेत्र के गणमान्य और पत्रकारों की सूची भी पहले की तुलना में बेहद छोटी की गई है। बैठने की व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के साथ की जाएगी। राष्ट्रपति भवन के एट होम कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन के कन्वेंशन सेंटर में आयोजित होगा। इस बार कार्यक्रम में शामिल होने वाले मेहमानों की संख्या कम होने के चलते राष्ट्रपति और प्रथम महिला सभी से वन टू वन मिल सकेंगे ।

प्रवेश से निकास तक हर जगह बचाव के प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा। जगह-जगह मास्क, सैनिटाइजर की उपलब्धता कराई जाएगी। राष्ट्रपति भवन के एट होम कार्यक्रम में CJI सहित कुछ जज भी शामिल होंगे। कैबिनेट सचिव, गृह सचिव, विदेश सचिव, वित्त सचिव, विधि सचिव आदि कार्यक्रम में शामिल होंगे। चाय, स्नैक्स आदि की व्यवस्था मेहमानों के टेबुल पर की जाएगी, पहले बुफे लगता था, खानसामा, वेटर आदि सभी का कोरोना टेस्ट कराया गया है। 

जब राष्ट्रपति हॉल में आएंगे तो अभिवादन के बाद छोटा वेल्कम स्पीच देंगे। मुख्य जोर कोरोना वॉरियर्स के योगदान की सराहना होगी। एटहोम कार्यक्रम में 26 कोरोना वॉरियर्स शामिल होंगे। HOD, मेडिकल अफसर, रेजीडेंट डॉक्टर से लेकर वूड कटर तक साथ ही नर्सिंग, टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट, आशा वर्कर, सिक्योरिटी गार्ड, सैनिटेशन वर्कर, हाउस कीपिंग, दिल्ली पुलिस के SI, हेड कांस्टेबल एट होम में होंगे। राष्ट्रपति जिस टेबुल पर रहेंगे, उस पर पीएम, उपराष्ट्रपति, लोकसभा अध्यक्ष और CJI बैठेंगे। पॉलीपैक प्लेट में टेबुल पर स्नैक्स होगा। 6 तरह का बर्फी, सैंडविच आदि। समोसा और चाय गर्म सर्व किया जाएगा। जो वेटर सर्व करेंगे वो प्रोटेक्शन गार्ड के साथ और उनका टेस्ट कराया गया है।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X