Monday, May 20, 2024
Advertisement

कर्नाटक में कोरोना संक्रमित पाए गए दो दक्षिण अफ्रीकी, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स

पिछले एक सप्ताह में बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और इजराइल जैसे देशों में नए स्वरूप के मामलों का पता चला है।

Written by: Bhasha
Published on: November 27, 2021 23:39 IST
कर्नाटक में कोरोना संक्रमित पाए गए दो दक्षिण अफ्रीकी, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स- India TV Hindi
Image Source : PTI कर्नाटक में कोरोना संक्रमित पाए गए दो दक्षिण अफ्रीकी, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स

Highlights

  • 1 से 26 नवंबर तक दक्षिण अफ्रीका से कुल 94 लोग आए
  • 94 लोगों में से दो कोरोना संक्रमित पाए गए
  • हाल में खतरे वाले देशों से कुल 584 लोग बेंगलुरू पहुंचे

बेंगलुरु: कोविड के नए स्वरूप 'ओमीक्रोन' के बड़े पैमाने पर फैलने की आशंका के बीच कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीका के दो नागरिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. मिली जानकारी के अनुसार, दोनों में कोरोना का डेल्टा वेरिएंट मिला है। एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को बताया कि दोनों को पृथक-वास में भेज दिया गया है और चिंता की कोई बात नहीं है।

बेंगलुरु ग्रामीण के उपायुक्त के. श्रीनिवास ने बताया, ''एक से 26 (नवंबर) तक दक्षिण अफ्रीका से कुल 94 लोग आए। उनमें से दो नियमित कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। लिहाजा, लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है।'' उन्होंने यहां संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि दोनों संक्रमित व्यक्तियों को अलग कर दिया गया है।"

यह देखते हुए कि दस देशों को उच्च खतरे के रूप में पहचाना गया है, उपायुक्त ने कहा कि वहां से आने वाले सभी लोगों को अनिवार्य रूप से जांच से गुजरना पड़ता है, और जो संक्रमित पाये जाते हैं उन्हें अलग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक से 26 नवंबर के बीच 10 अधिक खतरे वाले देशों से 584 लोग बेंगलुरू पहुंचे हैं। 

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने शनिवार को कहा कि हवाई अड्डों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि इन देशों से शहर की यात्रा करने वालों को नकारात्मक कोविड परीक्षण रिपोर्ट होने के बावजूद जांच से गुजरना होगा, और उन्हें नकारात्मक जांच के बाद ही हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी। 

उन्होंने कहा, ‘‘नकारात्मक जांच के बाद भी उन्हें घर पर रहना होगा और सात दिनों के बाद उन्हें एक बार फिर से जांच करानी होगी और नकारात्मक रिपोर्ट मिलने के बाद, कोई भी बाहर जा सकता है।’’ 

कोविड के अधिक संक्रामक स्वरूप ‘बी.1.1.1.529’ के बारे में पहली बार 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका की ओर से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को सूचित किया गया था, और बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग, इजराइल और ब्रिटेन में भी इसकी पहचान की गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement