Friday, April 26, 2024
Advertisement

अयोध्या राम मंदिर: रामभक्तों के लिए स्पेशल सड़क बनवा रही सरकार, बनाया गया ऐसे कि गर्मी में भी नहीं जलेंगे पैर

योगी आदित्यनाथ ने आज अयोध्या में इन तीन कारीडोर का काम देखा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि अयोध्या में जब राम मंदिर बन जाएगा तो रोजाना एक लाख श्रद्धालु राम मंदिर में दर्शन करेंगे और 2047 तक 10 करोड़ श्रद्धालु सालाना अयोध्या पहुचेंगे।

Ruchi Kumar Reported By: Ruchi Kumar
Published on: March 19, 2023 19:15 IST
Uttar Pradesh, Yogi Adityanath, Ram temple- India TV Hindi
Image Source : FILE रामभक्तों के लिए स्पेशल सड़क बनवा रही सरकार

अयोध्या: भगवान राम वनवास के दौरान नंगे पैर रहे थे क्योंकि उनके खडाऊं भरत अयोध्या के सिंघासन पर रखने के लिए ले गए थे। इस दौरान उन्होंने न जाने कितने कष्ट सहे होंगे, कितने कील-कांटे उनके पैरों में चुभे होंगे। अब अयोध्या में जन्मभूमि पर उनका भव्य मंदिर बन रहा है। उनके दर्शन के लिए लाखों-करोड़ों भक्त नगें पैर मंदिर तक जाया करेंगे। राम भक्तों को कोई परेशानी न हो आइल लिए योगी सरकार ख़ास सड़कें बनवा रही है। यह सड़क ऐसी बनवाई जा रही हैं कि चाहे कितनी भी गर्मी हो लेकिन उस पर चलने वालों के पेर नहीं जलेंगे। इस तरह की सड़कें राज्य में पहली बार बनवाई जा रही हैं। सड़क में ऐसे कैमिकल का इस्तेमाल होगा जिससे सड़क ठंडी रहेगी।

काशी विश्वनाथ कोरिडोर की तर्ज़ पर हो रहा निर्माण  

आपको बता दें कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है तो श्रद्धालुओं को सभी तरह की सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। अभी श्रद्धालुओं को बहुत पतली गली से राम मंदिर जाना पड़ता है। लेकिन अब काशी विश्वनाथ कोरिडोर की तर्ज़ पर अब यहां मन्दिर जाने के रास्ते चौड़े किये जा रहे हैं। अयोध्या में राम मंदिर जाने के लिए तीन पथ बन रहे हैं-राम पथ,भक्ति पथ और जन्मभूमि पथ।

सड़क निर्माण में इस्तेमाल हो रहा स्पेशल कैमिकल

इनमें भक्ति पथ में ऐसी तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है कि पारा चाहे कितना भी क्यों न हो ये सड़क गर्म नहीं होगी। प्रोजेक्ट मैनेजर सूरज चौधरी के मुताबिक इस सड़क में खास तौर के कैमिकल का इस्तेमाल होगा। 800 मीटर लम्बा भक्ति पथ श्रद्धालुओ को श्रंगार हाट बैरियर से राम मंदिर ले जाएगा। श्रद्धालु रास्ते में हनुमानगढ़ी, दशरथ महल और लवकुश महल होते हुए राम मंदिर पहुंचेंगे। 63 करोड़ से बनने वाले भक्ति पथ में साढ़े पांच मीटर चौड़ी सड़क होगी और सड़क के दोनों ओर चार चार मीटर का  फुटपाथ होगा।

Uttar Pradesh, Yogi Adityanath, Ram temple

Image Source : INDIA TV
भक्ति पथ

राम मंदिर जाने के लिए सबसे छोटा पैदल रास्ता होगा जन्मभूमि पथ। सुग्रीव किले से  566 मीटर चल के श्रद्धालु सीधे राम मंदिर में दर्शन कर सकेंगे। 40 करोड़ की लागत से बनने वाला जन्मभूमि पथ 30 मीटर चौड़ा होगा। पथ में 7 मीटर  चौड़ी डामर रोड होगी और 15.3 मीटर का पैदल पथ जो राजस्थान के रेड सैंडस्टोन से बन रहा है। सड़क के दोनों तरफ चार चार मीटर का फुटपाथ बनाया जा रहा है। यहां दो तरह की लाइट लगाई जा रही हैं। 

Uttar Pradesh, Yogi Adityanath, Ram temple

Image Source : INDIA TV
जन्मभूमि पथ

रोजाना 1 लाख भक्त कर सकेंगे दर्शन 

वहीं राम मन्दिर के लिए अयोध्या के सहादत गंज से नया घाट तक 14 किलोमीटर लम्बा राम पथ बन रहा है। इन तीनों पथ में जो घर और दुकान आ रही है उन्हें एक डिज़ाइन का बनाया जा रहा है और खास तरह की कलर स्कीम तय की गई है। योगी आदित्यनाथ ने आज अयोध्या में इन तीन कारीडोर का काम देखा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि अयोध्या में जब राम मंदिर बन जाएगा तो रोजाना एक लाख श्रद्धालु राम मंदिर में दर्शन करेंगे और 2047 तक 10 करोड़ श्रद्धालु सालाना अयोध्या पहुचेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement