Sunday, April 28, 2024
Advertisement

शराब के शौकीनों के लिए आई बुरी खबर! 20 रुपये तक बढ़ गए बोतल के दाम

शराब की बिक्री से राज्य सरकार को अच्छा-खासा राजस्व मिलता है, ऐसे में कीमतों में यह वृद्धि सरकारी खजाने के लिए अच्छी साबित हो सकती है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: December 17, 2022 16:46 IST
Whiskey Price, Beer Price, Whiskey Price Increased, Beer Price Increased- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL केरल में शराब के दामों में 20 रुपये तक की बढ़ोत्तरी हुई है।

तिरुवनंतपुरम: शराब के शौकीन लोगों के लिए केरल से एक बहुत बुरी खबर आ रही है। दरअसल, केरल में शनिवार को शराब की कीमतों में 20 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी गई है। राज्य कैबिनेट द्वारा सामान्य बिक्री टैक्स में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी को मंजूरी देने के बाद केरल में शनिवार से शराब की कीमतें बढ़ गई हैं। बता दें कि शराब की बिक्री से केरल सरकार को अच्छा-खासा राजस्व मिलता है, ऐसे में कीमतों में यह वृद्धि सरकारी खजाने के लिए अच्छी साबित हो सकती है।

बीयर की कीमत भी 2 फीसदी की वृद्धि

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने केरल सामान्य बिक्री कर (संशोधन) विधेयक को पारित करने के लिए अपनी सहमति दी जिसके बाद शराब की कीमतें बढ़ गईं। इसी के साथ विभिन्न भारतीय निर्मित विदेशी शराब (IMFL) ब्रैंड्स की कीमत 10 रुपये से 20 रुपये तक बढ़ गई है, जबकि शराब और बीयर की कीमत में 2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। IMFL निर्माता, केरल राज्य बेवरेजेज कॉरपोरेशन (KSBC) से एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल की ऊंची दरों के मद्देनजर कीमतें बढ़ाने का आग्रह कर रहे हैं।

कोविड-19 के बाद बढ़ी है KSBC की बिक्री 
पिछले 7 सालों के आंकड़ों से पता चलता है कि 2015-16 में KSBC की कुल बिक्री 11,577 करोड़ रुपये थी, जो 2019-20 में बढ़कर 14,707 करोड़ रुपये तक पहुंच गई। हालांकि कोविड महामारी के दौर में इसमें गिरावट देखने को मिली और यह अगले वित्त वर्ष में घटकर 13,212 करोड़ रुपये हो गई थी। कोविड महामारी से हालात सुधरते ही 2021-22 में KSBC की कुल बिक्री फिर से बढ़कर 14,576 करोड़ रुपये हो गई और चालू वित्त वर्ष के पहले 6 महीनों के आंकड़ों के मुताबिक यह 8,460 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement