Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Bihar Politics: ग्राउंड लेवल पर नीतीश को आपार समर्थन हासिल, तेजस्वी ने पीएम पद के लिए बताया मजबूत दावेदार

Bihar Politics: बिहार के बदले हुए राजनीति परिदृश्य पर तेजस्वी से कई सवाल किए गए जिसका जवाब उन्होंने कुछ ऐसे दिया। वहीं नीतीश कुमार के लंबे राजनीतिक अनुभव और जनसमर्थन को देखते हुए तेजस्वी यह मानते हैं कि प्रधानमंत्री पद के लिए नीतीश की उम्मीदवारी बिल्कुल सही है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 21, 2022 22:06 IST
Tejashwi says strong contender for the post of PM- India TV Hindi
Tejashwi says strong contender for the post of PM

Highlights

  • क्या नीतीश कुमार होंगे विपक्ष के पीएम उम्मीदवार
  • जवाब में तेजस्वी की राय नीतीश के पक्ष में
  • बिहार के सियासी उलटफेर को शुभ बताया तेजस्वी ने

Bihar Politics: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव ने रविवार को कहा कि अगर विपक्ष 2024 के आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी के सिलसिले में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम पर सहमति जताता है, तो वह एक ‘मजबूत उम्मीदवार’ के तौर पर उभर सकते हैं। हाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का साथ छोड़कर दूसरी बार राजद नीत महागठबंधन के साथ आने वाले नीतीश कुमार के बारे में तेजस्वी ने कहा कि नीतीश को जमीनी स्तर पर अपार समर्थन हासिल है। 

हमारा एकजुट होना विपक्षी एकता के लिए शुभ संकेत -तेजस्वी

Tejasavi Yadav

Image Source : INDIATV GFX
Tejasavi Yadav

जनता दल (यूनाइटेड), राजद, कांग्रेस और अन्य दलों के एकजुट होने के बाद महागठबंधन के सत्ता में आने को तेजस्वी यादव ने ‘‘विपक्षी एकता के लिए शुभ संकेत’’ बताया। यादव ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘यह संकेत देता है कि अधिकतर विपक्षी दल देश के सामने मौजूद बड़ी चुनौती को समझते हैं। इसमें भाजपा का आधिपत्य भी शामिल है, जिसमें वह पैसे, मीडिया और (प्रशासनिक) मशीनरी के दम पर भारतीय समाज से विविधता और राजनीतिक विमर्श को खत्म करने पर तुली है।’’ उन्होंने कहा कि यह राज्यों के स्तर पर क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व, सामाजिक न्याय और विकास के मुद्दों का भी सवाल है। 

जंगलराज के वापसी पर बोले तेजस्वी

Tejasavi Yadav Spoke on Jangalraj

Image Source : INDIATV GFX
Tejasavi Yadav Spoke on Jangalraj

बिहार के उपमुख्यमंत्री यादव ने यह भी कहा कि भाजपा का यह आरोप बेकार और बेमानी है कि महागठबंधन सरकार की वापसी के बाद ‘जंगल राज’ लौट आएगा। उन्होंने कहा कि यह एक ''घिसा-पिटा विमर्श'' और ''बेवजह हल्ला मचाने'' का एक ''अनोखा उदाहरण'' है। उन्होंने कहा, ‘‘लोग ध्यान भटकाने और गुमराह करने वाले इन हथकंडों को समझते व देखते हैं। यह सोशल मीडिया का जमाना है जहां विमर्श मुख्यधारा का मीडिया नहीं तय करता।’’ यादव ने कहा, ‘‘गेंद मीडिया के पाले में भी है। इधर-उधर की बात करने के बजाय उन्हें खुद अपने बारे में सोचना चाहिए। अगर भाजपा कहती है कि बारिश होने जा रही है, तो मुख्यधारा के मीडिया वाले हमसे पूछने लगते हैं कि क्या बारिश होने वाली है, इसके बजाय उन्हें खुद पता लगाना चाहिए कि ऐसा होने वाला है या नहीं।

क्षेत्रीय असमानताओं को नजरअंदाज कर रही बीजेपी -तेजस्वी

तेजस्वी यादव ने भाजपा पर निशाना साधते हुए यह कहा कि ‘‘भाजपा सहकारी संघवाद की बात करते हुए लगातार क्षेत्रीय असमानताओं को नजरअंदाज करने की कोशिश कर रही है। बिहार पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है, इस बात से कोई भी इनकार नहीं कर सकता। लेकिन क्या हमें केंद्र से कुछ मिला है? बिल्कुल नहीं।’’ क्षेत्रीय दलों और अन्य प्रगतिशील राजनीतिक समूहों को अपने छोटे-मोटे नफा-नुकसान से परे देखना होगा और गणतंत्र को बचाना होगा। उन्होंने कहा कि यदि हमने अब गणतंत्र को बर्बाद होने से नहीं बचाया तो इसे दोबारा स्थापित करना बहुत मुश्किल होगा। 

PM कैंडिडेट के लिए नीतीश हो सकते हैं एक मजबूत दावेदार 

यह पूछे जाने पर कि क्या कुमार 2024 के चुनावों के लिए प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनने के लिए सबसे उपयुक्त हैं और क्या वह विपक्ष के उम्मीदवार हो सकते हैं, इस पर यादव ने कहा, ‘‘मैं यह प्रश्न माननीय नीतीश जी पर छोड़ता हूं। मैं पूरे विपक्ष की ओर से बोलने का दावा नहीं कर सकता, हालांकि, यदि विचार किया जाए, तो आदरणीय नीतीश जी निश्चित रूप से एक मजबूत उम्मीदवार हो सकते हैं।’’ 

नीतीश के पास है लंबा अनुभव और आपार जनसमर्थन

तेजस्वी यादव ने यह भी कहा कि पिछले 50 वर्ष से वह (नीतीश)एक सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता रहे हैं। उन्होंने जेपी (जयप्रकाश) और आरक्षण आंदोलनों में भाग लिया। उनके पास 37 से अधिक वर्ष का व्यापक संसदीय और प्रशासनिक अनुभव है और उन्हें जमीनी स्तर पर व अपने साथियों के बीच अपार समर्थन प्राप्त है। जदयू के भाजपा से नाता तोड़ने के बाद नीतीश कुमार के प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनने की चर्चा को बल मिला है। 

हम दोनों के विचार और उद्देश्य एक ही है -तेजस्वी

तेजस्वी यादव से जब उन टिप्पणियों के बारे में पूछा गया जो उन्होंने नीतीश कुमार के भाजपा के साथ रहते हुए उनके खिलाफ की थीं, इस पर उन्होंने कहा कि यदि कोई ऐतिहासिक, राष्ट्रीय, समकालीन और क्षेत्रीय दृष्टिकोण से हमारे बीच समानता और अंतर को देखेगा तो पाएगा कि हमारे विचारों और उद्देश्यों में समानता रही है। हम समाजवादी आंदोलनों के एक ही विचार से उभरे हैं और मोटे तौर पर समान मूल्यों को साझा करते हैं। कभी-कभी कुछ मुद्दे होते हैं, लेकिन कोई भी ऐसा मुद्दा नहीं होता, जिसका समाधान नहीं किया जा सकता। हमने एक जवाबदेह विपक्ष की हैसियत से पिछली सरकार के खिलाफ टिप्पणियां की थीं। मेरे और मेरी पार्टी के सहयोगियों के सभी बयान यह सुनिश्चित करने के लिए थे कि सरकार लोगों की चिंताओं और आवाजों को सुनें। 

दस लाख नौकरियां तो हम देकर रहेंगे -तेजस्वी

Tejasavi Spoke On 10 Lakh Jobs In Bihar

Image Source : INDIATV GFX
Tejasavi Spoke On 10 Lakh Jobs In Bihar

दस लाख नौकरियों के अपने वादे और इस बारे में चर्चाओं पर यादव ने कहा, ‘‘हमने सबसे पहले, प्राथमिकता के आधार पर मौजूदा रिक्तियों को भरने का फैसला करके गंभीरता से इसकी शुरुआत की है। इसके बाद, हमारे पास एक कार्यक्रम होगा, जो विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार सृजन को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित होगा, जहां बिहार को फायदा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जब तक हम अपना काम जारी रखते हैं, मैं केंद्र सरकार से, फिर से बिहार पर विशेष ध्यान देने की अपील करता हूं, क्योंकि राज्य ने बहुत लंबा इंतजार किया है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आम चुनाव और विधानसभा चुनाव से पहले बिहार के लोगों से किए गए वादों की याद दिलाना चाहता हूं।’’ 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement