Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ठंड में आपका घर से निकलने का मन नहीं करता, पर BSF के इस वीडियो को देखकर सैल्यूट करेंगे आप

बर्फीली रास्ते पर चलते हुए जवानों के पैर बार-बार धंस रहे हैं, कई बार सामान उतारकर भी रखना पड़ रहा है, लेकिन वीडियो में वे पूरे हौसले के साथ वे आगे ही आगे बढ़ते नजर आ रहे हैं।

Manish Prasad Reported By: Manish Prasad @manishindiatv
Published on: January 06, 2023 12:06 IST
BSF Troops Patroling, BSF Video LoC, BSF Video in Snow, BSF Latest Video- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बर्फीले रास्ते के बीच गश्त लगाते बीएसएफ के जवान।

नई दिल्ली: उत्तर भारत के पहाड़ी से लेकर मैदानी इलाकों तक में ठंड का जबरदस्त कहर जारी है। दिल्ली जैसे शहरों में जहां ठंड रोज नए रिकॉर्ड बना रही है, वहीं पहाड़ों में पारे के गिरने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। ऐसे में भारत की सीमाओं की रक्षा में डटी रहने वाली BSF के कुछ जवानों का एक वीडियो देखकर आपको उन्हें सैल्यूट करने का जी करेगा। ऐसे मौसम में जब हमारा मन अपने घर से बाहर कदम रखने का भी नहीं करता, ये बहादुर जवान बर्फीले रास्ते पर गश्त लगाते नजर आ रहे हैं।

LoC का यह वीडियो देखकर छूट जाएगी कंपकपी

BSF के जवानों का यह वीडियो नियंत्रण रेखा (LoC) का है। इस वीडियो में BSF के कुछ जवान नजर आ रहे हैं जो बर्फ के बीच में रास्ता बनाते हुए गश्त लगा रहे हैं। इन जवानों में किसी ने अपने कंधे पर बंदूक लादी हुई है तो कोई कुछ और सामान लादकर आगे बढ़ रहा है। बर्फीली रास्ते पर चलते हुए इनके पैर बार-बार धंस रहे हैं, कई बार सामान उतारकर भी रखना पड़ रहा है, लेकिन वीडियो में वे पूरे हौसले के साथ वे आगे ही आगे बढ़ते नजर आ रहे हैं।


दुनिया का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है BSF
BSF दुनिया का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है। इस फोर्स की जिम्मेदारी शांति के समय के दौरान भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर निरंतर निगरानी रखना, भारत की जमीनी सीमा की रक्षा करना और अंतर्राष्ट्रीय अपराध को रोकना है। BSF देश दुर्गम रेगिस्तानों, नदी-घाटियों और हिमाच्छादित प्रदेशों तक फैली देश की सीमाओं की रक्षा करती है। सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों में सुरक्षा बोध को विकसित करने की जिम्मेदारी भी BSF को दी गई है। इसके अलावा सीमा पर होने वाले तस्करी/घुसपैठ और अन्य अपराधों पर लगाम कसने का काम भी BSF ही करती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement