Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सीएम योगी ने केदारनाथ में किए भगवान शिव के दर्शन, कल बदरीनाथ में की थी पूजा अर्चना

सीएम योगी को शनिवार ही केदारनाथ जाना था, लेकिन ख़राब मौसम की वजह से उनका हेलिकॉप्टर लैम्द नहीं कर पाया था। इसके बाद वह बदरीनाथ धाम चले गए और वहां पूजा-अर्चना की।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: October 08, 2023 14:34 IST
CM Yogi, Kedarnath- India TV Hindi
Image Source : TWITTER सीएम योगी ने केदारनाथ में किए भगवान शिव के दर्शन

Yogi Adityanath: उत्तराखंड के दौरे पर गए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को केदारनाथ के दर्शन किए। योगी ने केदारनाथ मंदिर पहुंचकर भगवान शिव का अभिषेक किया और पूजा-अर्चना की। इससे पहले, केदारनाथ हैलीपैड पहुंचने पर श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजय अजेंद्र, रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी डॉ.सौरभ गहरवार और पुलिस अधीक्षक डॉ.विशाखा अशोक भदाणे ने पुष्पगुच्छ भेंटकर योगी का स्वागत किया। तीर्थ पुरोहित समाज ने परंपरागत मंत्रोच्चारण के साथ उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया। 

कल बैठक के बाद भी आये थे सीएम योगी 

सीएम योगी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र और प्रमुख सचिव गृह एवं मुख्यमंत्री के सचिव संजय प्रसाद भी केदारनाथ पहुंचे। ऋषिकेश के पास नरेंद्रनगर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई मध्य क्षेत्र परिषद की बैठक में हिस्सा लेने के बाद योगी को शनिवार को ही केदारनाथ पहुंचना था, लेकिन मौसम खराब होने के कारण उनका हैलीकॉप्टर उतर नहीं पाया और इस कारण वह सीधे बदरीनाथ चले गए थे। बदरीनाथ मंदिर में उनका तीर्थ पुरोहितों ने स्वागत किया, जिसके बाद वह भगवान बदरी विशाल की शयन आरती में शामिल हुए और भगवान के दर्शन एवं विशेष पूजा-अर्चना की। इस दौरान उन्होंने मंदिर परिसर में मौजूद श्रद्वालुओं और स्थानीय जनता का अभिवादन भी किया। योगी ने सरस्वती नदी के दर्शन और जलग्रहण किया। बाद में वह भारत-चीन सीमा पर घस्तोली में तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) के जवानों से मिले और उनका हौसला बढ़ाया। 

कल ITBP के जवानों से की थी मुलाकात 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर उत्साहित जवानों ने 'भारत माता की जय' और 'वंदे मातरम' के नारे लगाए। भ्रमण के दौरान योगी ने कहा, ''उत्तराखंड मेरे लिए नया नहीं है। यह मेरी जन्मभूमि है। मैंने अपना बचपन उत्तराखंड में ही बिताया है और जब भी मुझे उत्तराखंड आने का अवसर मिलता है, तो मुझे अंतःकरण से आनंद की अनुभूति होती है।'' उन्होंने भगवान बदरी विशाल के दर्शन को अपना सौभाग्य बताते हुए कहा कि इस पवित्र स्थान को अनेक संतों एवं योगियों ने अपनी साधना और तप से पवित्र किया है। योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार उत्तराखंड सरकार के साथ विकास और पर्यटन की सभी संभावनाओं पर मिलकर कार्य करेगी। इस दौरान उन्होंने बदरीनाथ धाम में निर्माणाधीन उत्तर प्रदेश पर्यटक आवास गृह का निरीक्षण किया तथा निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। योगी ने कहा कि आवास गृह के शेष निर्माण कार्यों को जल्द पूरा किया जाए, ताकि बदरीनाथ पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को जल्द इसका लाभ मिल सके। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement