Friday, May 03, 2024
Advertisement

प्रज्ञान रोवर और लैंडर विक्रम की मौजूदगी में चांद पर आया भूकंप, दुनिया में पहली बार ISRO ने किया रिकॉर्ड

चंद्रयान 3 ने चंद्रमा पर पहली बार प्राकृतिक भूकंपीय गतिविधियों के रिकॉर्ड किया है। इसरो के अनुसार चांद की सतह पर प्रज्ञान रोवर और लैंडर विक्रम ने भूकंपीय गतिविधियों को दर्ज किया है। इसरो ने कहा कि यह घटना प्राकृतिक प्रतीत होती है। इसके सभी स्रोतों की जांच की जा रही है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 31, 2023 21:33 IST
चांद पर मौजूद चंद्रयान-3 (विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर)- India TV Hindi
Image Source : ISRO चांद पर मौजूद चंद्रयान-3 (विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर)

भारतीय अंतरिक्ष एवं अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा भेजे गए चंद्रयान 3 ने दुनिया को पहली बार चांद पर आए भूकंप की जानकारी दी है। इसरो के अनुसार चंद्रमा पर यह भूकंप विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर की मौजूदगी में आया। इसरो ने चांद पर हुई इस भूकंपीय गतिविधि को पहली बार रिकॉर्ड करने में सफलता पाई है। इसके साथ ही दुनिया को यह पता चल गया है कि धरती की तरह चांद पर भी भूकंप आता है। भूकंप आने के बाद भी लैंडर विक्रम और प्रज्ञान रोवर चांद पर पूरी तरह सुरक्षित हैं। इसरो ने बताया कि चंद्रमा पर चंद्र भूकंपीय गतिविधि (आइएलएसए) पेलोड ने एक घटना दर्ज की, जो प्राकृतिक महसूस होती है।

इसरो ने बताया कि चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर ने चांद की सतह पर प्राकृतिक भूकंपीय घटना का पता लगाया है। इसरो के अनुसार चंद्रयान 3 लैंडर पर भूकंपीय गतिविधि का पता लगाने वाले उपकरण मौजूद थे। वह उपकरण मिशन के प्रज्ञान रोवर और अन्य पेलोड की गतिविधियों के कारण होने वाले कंपन्न की गतिविधियों को भी दर्ज करने में सफल रहे। इसरो ने एक्स पर एक पोस्ट के माध्यम से बताया है कि चंद्रमा पर पहले माइक्रो इलेक्ट्रो मैकेनिकल सिस्टम (एमईएमएस) प्रौद्योगिकी आधारित उपकरण ने रोवर की गतिविधियों को भी रिकॉर्ड किया है। हालांकि यह प्राकृतिक घटना 26 अगस्त 2023 की बताई जा रही है। इस घटना के समस्त स्रोतों की इसरो जांच करने में जुटा है। इस ILSA पेलोड को LEOS बैंगलोर द्वारा डिज़ाइन और कार्यान्वित किया गया है और इसे तैनाती तंत्र यूआरएससी, बेंगलुरु द्वारा विकसित किया गया है।

चांद पर आक्सीजन और सल्फर की मौजूदगी की भी हुई खोज

अभी एक दिन पहले ही प्रज्ञान रोवर और लैंडर विक्रम ने चांद की सतह पर आक्सीजन, सल्फर, क्रोमियम, टाइटेनियम, आयरन जैसे तत्वों की भी खोज की है। वहीं हाईड्रोजन की तलाश अभी भी जारी है। प्रज्ञान रोवर चांद की सतह पर लगातार भ्रमण कर रहा है और अद्भुत तस्वीरें व जानकारियां विक्रम लैंडर के माध्यम से इसरो के पास भेज रहा है।

यह भी पढ़ें

सामने आई दुनिया की धड़कनें रोक देने वाली खबर, प्रिगोझिन ने अपना वीडियो जारी कर कहा-"जिंदा हूं मैं"

चीन से युद्ध की तैयारी में जुटा अमेरिका, PLA का सर्वनाश करने के लिए तैयार करवा रहा हजारों रोबोट लड़ाके

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement