Monday, April 29, 2024
Advertisement

Kerla News: चे ग्वेरा ने समाजवाद के नए युग के निर्माण के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी, उनमें मानवता के प्रति अटूट प्रेम-भावना था, केरल के CM ने दी श्रद्धांजलि

Kerla News: केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने रविवार को महान क्रांतिक्रारी चे ग्वेरा को उनकी 55वीं पुण्यतिथि पर याद किया और कहा कि क्यूबा के कम्युनिस्ट नेता के मन में ‘मानवता के प्रति अटूट प्रेम’ था।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @pan89168
Published on: October 09, 2022 23:13 IST
Kerala CM paid tribute to Che Guevara- India TV Hindi
Kerala CM paid tribute to Che Guevara

Highlights

  • केरल के CM पिनाराई विजयन ने चे ग्वेरा को किया याद
  • कहा- उनमें मानवता के प्रति अटूट प्रेम और भावना थी
  • माकपा की केरल इकाई ने ट्विट कर दी श्रद्धांजली

Kerla News: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार को मार्क्‍सवादी क्रांतिकारी चे ग्वेरा की 55वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ट्वीट किया, चे ग्वेरा ने साम्राज्यवाद के खिलाफ लड़ने और सामाजिक न्याय और समानता की नींव पर समाजवाद के एक नए युग का निर्माण करने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। उनमें मानवता के प्रति अटूट प्रेम और अटूट क्रांतिकारी भावना थी। चे ग्वेरा की शहादत को मेरा सलाम। केरल के मुख्यमंत्री, जो इस समय यूरोप के आधिकारिक दौरे पर हैं, उन्होंने यह भी कहा कि क्रांतिकारी और प्रतिष्ठित मार्क्‍सवादी नेता शोषण और उत्पीड़न के खिलाफ संघर्ष के एक सार्वभौमिक प्रतीक थे।

वाम नेताओं के ट्विटर हैंडल पर छाएं चे ग्वेरा

माकपा की केरल इकाई ने एक ट्वीट में कहा, अर्नेस्टो ग्वेरा डे ला सेर्ना, जिसे चे ग्वेरा के नाम से जाना जाता है, उनकी 9 अक्टूबर, 1967 को सीआईए समर्थित बोलिवियाई सशस्त्र बलों द्वारा बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। गुरिल्ला युद्ध के उस्ताद, सैन्य सिद्धांतकार, अतुलनीय नेता, निडर सैनिक और एक कट्टर मार्क्‍सवादी को लाल सलाम। प्रतिष्ठित क्रांतिकारी के केरल में बहुत सारे अनुयायी हैं और केरल के लगभग सभी परिसरों में, SFI ने दीवारों को चे की छवि के साथ चित्रित किया है। वाम नेताओं के ट्विटर हैंडल पर विभिन्न तस्वीरों एवं वीडियो के साथ चे को याद किया गया। इनमें संयुक्त राष्ट्र में उनके भाषण एवं उनके उद्धरण भी शामिल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement