Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IRCTC: छठ पूजा में जाने के लिए नहीं मिल रहा ट्रेन टिकट, अपनाएं ये टिप्स मिल जाएगा कन्फर्म Ticket

IRCTC: छठ पूजा आते ही बिहार के लोगों दिल्ली, मुंबई समेत कई शहरों अपने घर बिहार जाने के लिए तैयारी करते हैं। लेकिन छठ पूजा के समय इतनी भीड़ हो जाती है किअंत में लोगों को अपना प्लान कैंसिल करत देते हैं। ऐसे सीजन में टिकट मिलना चुनौतीपूर्ण काम होता है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: October 26, 2022 16:02 IST
IRCTC- India TV Hindi
Image Source : TWITTER IRCTC

Highlights

  • कोच के लिए तत्काल बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है
  • टिकट मिलना मुश्किल हो गया है
  • लोग वेटिंग टिकट ले रहे हैं

IRCTC: छठ पूजा आते ही बिहार के लोगों दिल्ली, मुंबई समेत कई शहरों अपने घर बिहार जाने के लिए तैयारी करते हैं। लेकिन छठ पूजा के समय इतनी भीड़ हो जाती है कि अंत में लोग अपना प्लान कैंसिल कर देते हैं। ऐसे सीजन में टिकट मिलना चुनौतीपूर्ण काम होता है। जब रेल की टिकट नहीं मिल पाती है तो लोग अपने घर नहीं जा पाते हैं। खैर, घबराने की जरुरत नहीं है हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसके जरिए आपको कन्फर्म टिकट मिल जाएगी।

100 वेटिंग दिखाए तो करें जल्दी 

आप तत्काल टिकट बुकिंग ऑप्शन से अपना कन्फर्म टिकट बुक कर सकते हैं। आपको बता दें कि आईआरसीटीसी के इस फीचर से कन्फर्म टिकट की बुकिंग की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। कई ट्रेनों में सीटें फुल हैं। अगर आपकी ट्रेन में वेटिंग 100 से कम दिख रही है तो आप अपना टिकट बुक कर सकते हैं। त्योहारी सीजन में ट्रेन से जाने की मांग को देखते हुए रेलवे कई बार अतिरिक्त डिब्बों की भी व्यवस्था करता है। 

अगर आपकी ट्रेन में एक अतिरिक्त कोच है, तो आपका टिकट भी पक्का हो सकता है। आमतौर पर 2 अतिरिक्त कोच लगे होते हैं, इसलिए आप 144 सीटों के लिए अपनी बुकिंग की जांच कर सकते हैं। दूसरा तरीका है तत्काल, आपकी ट्रेन के छूटने के एक दिन पहले तत्काल बुकिंग का विकल्प खुल जाता है। अगर आप तेज रफ्तार दिखाते हैं तो आपको कंफर्म टिकट मिल सकता है।

अपनाएं ये टिप्स
आप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन की वेबसाइट पर ऑनलाइन यानी ई-टिकट बुक कर सकते हैं। तत्काल टिकट खिड़की थोड़े समय के लिए ही खुली है, इसलिए आपको जल्दी होना होगा। नीचे हमने कुछ टिप्स दिए हैं, जिनकी मदद से आप आईआरसीटीसी ट्रेन टिकट जल्दी बुक कर सकते हैं।आपके इंटरनेट कनेक्शन की गति तेज होनी चाहिए, क्योंकि भारी ट्रैफिक के कारण तत्काल बुकिंग विंडो खुलने से पहले ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट धीमी हो जाती है। अगर इंटरनेट की स्पीड सही नहीं है तो आप अपनी प्रक्रिया में कुछ सेकंड के अंतर से टिकट बुक नहीं कर पाएंगे।

भरते समय सीट फुल हो जाती है
जिनके टिकट आप बुक करना चाहते हैं, उनका नाम मास्टर यात्री सूची में पहले से डालने का प्रयास करें, ताकि बुकिंग के समय यात्रियों की जानकारी और वरीयताएँ भरने की आवश्यकता न पड़े। विंडो खुलते ही सबसे पहले आईआरसीटीसी 1 मिनट में लॉग इन करें, जिससे आपको आखिरी मिनट में कैप्चा नहीं भरना पड़ेगा। उसके बाद तत्काल टिकट के लिए सही करें।अगर सीट उपलब्ध है तो बुकिंग के लिए आगे बढ़ें। बीमा से जुड़े कई विकल्प होंगे नीचे कोच, उनका भी ध्यान रखें। जब आपको बुक टिकट ओनली इफ कन्फर्म सीट अलॉट हो जाए तो उसके सामने टिक कर दें। इसका फायदा यह होगा कि अगर भरते समय सीट फुल हो जाती है तो आपका टिकट बुक नहीं होगा।

तत्काल बुकिंग का समय 11 बजे शुरू होता है
आप तत्काल कन्फर्म टिकट की जरूरत है क्योंकि दिवाली और छठ पूजा के लिए पूर्वी यूपी और बिहार जाने वालों के लिए टिकट मिलना मुश्किल हो गया है। ट्रेनों में रिजर्वेशन के लिए लंबा इंतजार चल रहा है। त्योहारों के लिए शुरू की गई स्पेशल ट्रेनों में भी फुल सीटें मिलीं। अब घर जाने के लिए तत्काल सेवा ही एकमात्र रास्ता है, जिससे आपको कन्फर्म टिकट मिल सकता है। कंफर्म सीट भरने के बाद भी लोग वेटिंग टिकट ले रहे हैं। तत्काल टिकट बुकिंग प्रणाली के माध्यम से यात्री ट्रेन के प्रस्थान समय से एक दिन पहले स्टेशन से टिकट बुक कर सकते हैं। एसी कोच के लिए तत्काल बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है, जबकि नॉन एसी कोच के लिए तत्काल बुकिंग का समय 11 बजे शुरू होता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement