Monday, February 19, 2024
Advertisement

असम में 1.5 लाख से अधिक लोग विदेशी घोषित, सीएम हेमंत बिस्वा ने किए और भी कई खुलासे

असम में करीब 96,000 लोगों को संदिग्ध यानी D वोटर्स की श्रेणी में रखा गया है। उन्होंने बताया है कि अधिकरण ने पिछले साल के अंत तक 3,37,186 मामलों का निपटारा किया है

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: February 12, 2024 20:56 IST
असम के सीएम हेमंत बिस्वा शर्मा। - India TV Hindi
Image Source : PTI असम के सीएम हेमंत बिस्वा शर्मा।

असम के सीएम हेमंत बिस्वा शर्मा ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने सोमवार को जानकारी दी है कि असम में कुल 1.59 लाख लोगों को विदेशी घोषित किया गया है। वहीं, असम में करीब 96,000 लोगों को संदिग्ध यानी D वोटर्स की श्रेणी में रखा गया है। सीएम शर्मा के पास में ही राज्य का गृह विभाग भी है। उन्होंने बताया है कि 100 विदेशी न्यायाधिकरण (एफटी), जो राज्य में डी-मतदाताओं की नागरिकता के मुद्दे से निपटते हैं, वर्तमान में राज्य में कार्यरत हैं।

96 हजार से अधिक मामले लंबित

असम के सीएम हेमंत बिस्वा सोमवार को विधानसभा में विपक्षी पार्टी एआईयूडीएफ के विधायक अमीनुल इस्लाम के सवाल का जवाब दे रहे थे। मुख्यमंत्री ने विधानसभा में जानकारी दी है कि अधिकरणों ने राज्य में 31 दिसंबर 2023 तक 1,59,353 लोगों को विदेशी घोषित किया है। उन्होंने बताया है कि विदेशी (नागरिक) अधिकरण ने पिछले साल के अंत तक 3,37,186 मामलों का निपटारा किया है और 96,149 मामले विभिन्न अधिकरणों में लंबित हैं। 

96 हजार से अधिक संदिग्ध मतदाता

सीएम हेमंत बिस्वा ने कांग्रेस विधायक शरमन अली अहमद के एक सवाल का जवाब देते हुए विधानसभा में बताया कि आंकड़ों के मुताबिक, आज की तारीख में राज्य में 96,987 संदिग्ध मतदाता हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि 41,275 संदिग्ध मतदाताओं को विदेशी (नागरिक) अधिकरण का नोटिस मिलना अभी बाकी है। 

राज्य का बजट पेश

असम के विधानसभा में बजट पेश चुका है। सीएम हेमंत बिस्वा ने कहा है कि असम बजट 2024-2025 प्रधानमंत्री मोदी की अमृत ​​काल के दौरान भारत को एक विकसित भारत में बदलने की जी की भव्य दृष्टि से प्रेरणा लेता है। सीएम ने राज्य के वित्त मंत्री को बधाई देते हुए कहा कि ये एक ऐसा बजट है जो असम को देश के शीर्ष 5 राज्यों में शामिल करने में मदद करेगा। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- किसान आंदोलन से पहले हरियाणा-पंजाब की सीमाएं सील, हाई अलर्ट जारी, प्रशासन ने बंद किया इंटरनेट


कोर्ट ने बढ़ाई हेमंत सोरेन की रिमांड, 201 पेज की नई व्हाट्सएप चैट सामने आई
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement