Saturday, April 27, 2024
Advertisement

CBI के निदेशक बनाए गए प्रवीण सूद, इस समय कर्नाटक के डीजीपी के तौर पर दे रहे सेवाएं

आईपीएस अधिकारी प्रवीण सूद को CBI का निदेशक नियुक्त किया गया है। वह 2 साल के लिए इस पद पर सेवाएं देंगे।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: May 14, 2023 17:00 IST
praveen sood new cbi director- India TV Hindi
प्रवीण सूद बने सीबीआई के नए डायरेक्टर

नई दिल्ली: आईपीएस अधिकारी प्रवीण सूद को CBI का निदेशक नियुक्त किया गया है। वह 2 साल के लिए इस पद पर सेवाएं देंगे। IPS अधिकारी प्रवीण सूद इस समय कर्नाटक के DGP के रूप में कार्यरत हैं। ये जानकारी CBI ने दी है। रविवार को एक सरकारी आदेश में यह जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि सूद कर्नाटक कैडर के 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी हैं। सीबीआई निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल का दो साल का निर्धारित कार्यकाल 25 मई को समाप्त हो जायेगा।

उन्होंने बताया कि सूद को दो साल की अवधि के लिए सीबीआई निदेशक नियुक्त किया गया है। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने एक आदेश में कहा गया है कि सुबोध कुमार जायसवाल का कार्यकाल पूरा होने के बाद प्रवीण सूद की दो साल के लिए सीबीआई निदेशक के रूप में नियुक्ति के लिए सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी से अवगत कराया जाता है।

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने अपने आदेश में कहा, "प्रवीण सूद, को दो साल की अवधि के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक के रूप में नियुक्ति की मंजूरी दी गी है है।" सुबोध कुमार जायसवाल, आईपीएस के कार्यकाल के पूरा होने पर सूद उस तिथि से कार्यालय का प्रभार ग्रहण करेंगे।"

चयन समिति, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल थे, ने सर्वसम्मति से अगले सीबीआई निदेशक के रूप में सूद की नियुक्ति पर सहमति व्यक्त की। यह फैसला शनिवार शाम को हुई बैठक में लिया गया। नियुक्ति वर्तमान सीबीआई निदेशक के कार्यकाल के रूप में आती है, सुबोध कुमार जायसवाल 25 मई को समाप्त होने वाली है।

प्रवीण सूद का प्रभावशाली करियर कई दशकों तक रहा है, इस दौरान उन्होंने पुलिस बल में विभिन्न प्रमुख पदों पर कार्य किया है। सीबीआई निदेशक के रूप में उनकी नियुक्ति उनके समर्पण, व्यावसायिकता और कानून और व्यवस्था बनाए रखने के ट्रैक रिकॉर्ड का प्रमाण है। आईपीएस में अपने व्यापक अनुभव और भारतीय कानूनी प्रणाली की पेचीदगियों की अपनी गहरी समझ के साथ, सूद देश की प्रमुख जांच एजेंसी का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह से सक्षम हैं।

सीबीआई भ्रष्टाचार, आर्थिक अपराधों और अन्य गंभीर अपराधों से संबंधित हाई-प्रोफाइल मामलों से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके नए निदेशक के रूप में, प्रवीण सूद एजेंसी के संचालन की देखरेख और मार्गदर्शन करने, निष्पक्ष और निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने और व्यावसायिकता और अखंडता के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होंगे।

सीबीआई के प्रमुख के रूप में प्रवीण सूद की नियुक्ति से एजेंसी की क्षमताओं को मजबूत करने और न्याय देने की क्षमता में जनता के विश्वास को मजबूत करने की उम्मीद है। उनकी नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब सीबीआई कई जटिल चुनौतियों का सामना कर रही है और कानून के शासन को बनाए रखने और अपराध का मुकाबला करने में इसकी भूमिका सर्वोपरि है।

अपने विशाल अनुभव, नेतृत्व कौशल और न्याय के सिद्धांतों को बनाए रखने की प्रतिबद्धता के साथ, प्रवीण सूद सीबीआई को अधिक प्रभावी और पारदर्शिता की ओर ले जाने के लिए तैयार हैं। उनकी नियुक्ति एजेंसी के इतिहास में एक नया अध्याय है, और यह आशा की जाती है कि उनके नेतृत्व में, सीबीआई भारत के कानून प्रवर्तन परिदृश्य में जवाबदेही और निष्पक्षता के स्तंभ के रूप में काम करना जारी रखेगी।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement