Saturday, April 27, 2024
Advertisement

President Election 2022: क्यों नहीं होता राष्‍ट्रपति चुनाव में ईवीएम का इस्‍तेमाल? यहां जानें

President Election 2022:  क्या आप जानते हैं कि राष्ट्रपति पद के लिए वोटिंग कैसे होती है और क्या इसमें ईवीएम यानी इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (Electronic Voting Machines, EVM) का इस्तेमाल किया जाता है? इस सवाल का जवाब आपको यहां मिलेगा।

Rituraj Tripathi Written by: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: June 13, 2022 12:26 IST
EVM- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PICTURE EVM

Highlights

  • देश में 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव
  • 21 जुलाई को आएंगे राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे
  • नामांकन पत्रों की जांच 30 जून तक होगी

President Election 2022: देश में 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं, जिसके नतीजे 21 जुलाई को आएंगे। इसकी अधिसूचना 15 जून को जारी की जाएगी और नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून तय की गई है। नामांकन पत्रों की जांच 30 जून तक होगी और उम्मीदवार 2 जुलाई तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि राष्ट्रपति पद के लिए वोटिंग कैसे होती है और क्या इसमें ईवीएम यानी इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (Electronic Voting Machines, EVM) का इस्तेमाल किया जाता है? इस सवाल का जवाब है कि राष्ट्रपति चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल नहीं होता है और इसकी वजह हम आपको बताएंगे।

क्या है ईवीएम के इस्तेमाल ना होने की वजह

राष्‍ट्रपति चुनाव बाकी के चुनावों से बिल्कुल अलग होता है। इस चुनाव में एकल वोट वैल्‍यू के माध्यम से वोटों की कैलकुलेशन होती है, जोकि आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के मु‍ताबिक की जाती है। अधिकारी बताते हैं कि ईवीएम को जिस तरह से डेवलप किया गया है, वह इस आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली पर काम नहीं करती है। अगर राष्ट्रपति चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल करना है तो एक अलग तरह की ईवीएम बनानी पड़ेगी। इसलिए इस चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल नहीं करते हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement