Saturday, April 27, 2024
Advertisement

स्वामी स्मरणानंद का हुआ निधन, रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष को प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद का निधन हो चुका है। जानकारी के मुताबिक, स्वामी स्मरणानंद काफी समय से बीमार चल रहे थे।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: March 27, 2024 6:20 IST
पीएम मोदी और दिवंगत...- India TV Hindi
Image Source : X पीएम मोदी और दिवंगत स्वामी स्मरणानंद

कोलकाता से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां स्वामी स्मरणानंद का आज मंगलवार की रात 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया। रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष का निधन वृद्धावस्था संबंधी बीमारियों के कारण हुआ है। आरके मिशन ने अपने एक बयान में कहा, वह 2017 में रामकृष्ण मिशन के 16वें अध्यक्ष बने थे। जानकारी के मुताबिक, स्वामी को कई दिनों से यूरिन संबंधी समस्या आ रही थी, जिसका इलाज चल रहा था।

मठ ने दी जानकारी

बयान में आगे कहा गया, "रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के परम पूज्य अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंदजी महाराज ने आज रात 8.14 बजे महासमाधि ले ली।" स्वामी को यूरिन के संक्रमण के कारण 29 जनवरी को रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान में भर्ती कराया गया था। बाद में उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगी, जिसकी वजह से उन्हें 3 मार्च को वेंटिलेटर पर रखा गया था।

PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने एक्स पर श्रद्धांजलि देते हुए लिखा कि रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के श्रद्धेय अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंद जी महाराज ने अपना जीवन आध्यात्मिकता और सेवा के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने अनगिनत दिलों और दिमागों पर एक अमिट छाप छोड़ी। उनकी करुणा और बुद्धिमत्ता पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी।

'सालों से मेरा घनिष्ठ संबंध रहा'

सालों से मेरा उनसे बहुत घनिष्ठ संबंध रहा है। मुझे 2020 में बेलूर मठ की अपनी यात्रा याद है जब मैंने उनसे बातचीत की थी। कुछ हफ्ते पहले कोलकाता में भी मैंने अस्पताल जाकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी। मेरी संवेदनाएं बेलूर मठ के अनगिनत भक्तों के साथ हैं, शांति।

बीजेपी विधायक ने दी श्रद्धांजलि

बीजेपी के विधायक शुभेंदु अधिकारी ने श्रद्धांजलि देते हुए एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि भगवद गीता में कहा गया कि आत्मा न तो कभी जन्मती है और न ही कभी मरती है। रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंद जी महाराज के निधन से गहरा दुख हुआ। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन से जुड़े अनगिनत लोगों के साथ हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि उनकी आत्मा को शाश्वत शांति मिले, ॐ शांति।

ये भी पढ़ें:

वाशिंग मशीन से मिला करोड़ों का कैश, ED ने दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई, कुरुक्षेत्र और कोलकाता में की छापेमारी; अधिकारी रह गए सन्न
कंगना रनौत ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से की मुलाकात, एक घंटे तक हुई बातचीत

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement