Monday, April 29, 2024
Advertisement

Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तरकाशी पहुंचे पीएम मोदी के मुख्य सचिव, मजदूरों के लिए अहम दिन

उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने के लिए लगातार कोशिशें की जा रही हैं। लगातार आती समस्याओं के बीच केवल कुछ ही मीटर की ड्रिलिंग बची है जिस कारण 41 मजदूरों और उनके परिवारजनों की उम्मीदें बढ़ रही हैं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: November 28, 2023 0:00 IST
Uttarkashi Tunnel Rescue- India TV Hindi
Image Source : PTI Uttarkashi Tunnel Rescue

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के सिलक्यारा में निर्माणाधीन सुरंग ढ़हने से 41 मजदूर अंदर ही फंसे रह गए थे। ये हादसा दिवाली के पर्व वाले दिन हुआ था। सुरंग के भीतर फंसे मजदूरों ने अब तक हार नहीं मानी है और सरकार की ओर से उन्हें सकुशल बाहर निकालने के लिए लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।  

Latest India News

Uttarkashi Tunnel Rescue

Auto Refresh
Refresh
  • 2:57 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    रोबोटिक्स विशेषज्ञ भी पहुंचे

    रोबोटिक्स विशेषज्ञ मिलिंद राज ने कहा कि मैं सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों की मानसिक भलाई के लिए यहां हूं। यह एक घरेलू स्वदेशी तकनीक है। हमारे पास चौबीसों घंटे श्रमिकों के स्वास्थ्य की निगरानी करने की प्रणाली है। इंटरनेट सेवा भी प्रदान किया जाएगा। यह बचाव रोबोटिक प्रणाली मीथेन जैसी खतरनाक गैसों का पता लगाने में मदद करेगी। 

  • 2:46 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    वीके सिंह ने की पूजा

    केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत्त) ने उत्तरकाशी में सिल्क्यारा सुरंग के मुहाने के पास बने मंदिर में पूजा-अर्चना की है। ऑगर मशीन की विफलता के बाद, फंसे हुए 41 श्रमिकों तक पहुंचने के लिए सुरंग के ऊपर से ड्रिलिंग शुरू हुई है।

  • 2:37 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पीएम के सचिव ने श्रमिकों से बातचीत की

    पीएम के प्रधान सचिव डॉ. पीके मिश्रा ने सिल्कयारा सुरंग का दौरा किया और वहां फंसे श्रमिकों से बातचीत की। उन्होंने फंसे हुए श्रमिकों के परिवारों से भी बात की। उन्होंने श्रमिकों को भेजी जा रही खाद्य सामग्री की भी रिपोर्ट ली।

  • 2:24 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ऑगर मशीन टूटने से नुकसान

    शुक्रवार को दोपहर में जब 25 टन वजनी ऑगर मशीन टूटी, उस समय तक बचावकर्मी मलबे के अंदर 47 मीटर तक भेद चुके थे और श्रमिकों तक पहुंचने के लिए केवल 10—12 मीटर ड्रिल करना ही शेष रह गया था ।

  • 2:10 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    86 मीटर ड्रिलिंग होगी

    अधिकारियों ने रविवार को बताया था कि सुरंग में फंसे श्रमिकों तक पहुंचने के लिए कुल 86 मीटर लंबवत ड्रिलिंग की जाएगी और इसमें चार दिन का समय लगेगा । सिंह ने बताया कि ड्रिलिंग के दौरान मलबे में फंस गए, अमेरिकी ऑगर मशीन के शेष बचे हिस्से भी सोमवार को तड़के बाहर निकाल लिए गए जिसके बाद श्रमिकों के लिए पहले से बनाए जा रहे रास्ते को पूरा करने के लिए अब ‘मैन्युल ड्रिलिंग’ शुरू की जाएगी । 

  • 1:16 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    दो अधिकारी घायल

    सिलक्यारा सुरंग स्थल के पास रविवार को एक कार और निजी बस के बीच टक्कर की घटना में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के दो अधिकारी घायल हो गये। पुलिस ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि यह हादसा सुरंग से महज आधा किलोमीटर दूर हुआ है, जब बीआरओ के अधिकारी अपनी सरकारी गाड़ी से सुरंग के पास जा रहे थे। 

     

  • 12:53 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कितनी हुई वर्टिकल ड्रिलिंग?

    उत्तरकाशी में जारी रेस्क्यू अभियान में सुरंग में वर्टिकल ड्रिलिंग का काम जारी है। सिल्क्यारा साइट पर बीआरओ के पूर्व डीजी हरपाल सिंह के अनुसार, 31 मीटर तक वर्टिकल ड्रिलिंग पूरी कर ली गई है। 

  • 12:09 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    6 मजदूर पाइप के अंदर जाएंगे

    सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बचाने के लिए नई कोशिशें लगातार जारी है। ताजा अपडेट के मुताबिक, 6 मजदूर पाइप के अंदर जाने वाले हैं। 

  • 12:08 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    शीर्ष अधिकारी पहुंचे

    प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव प्रमोद कुमार मिश्रा, केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला और उत्तराखंड के मुख्य सचिव एसएस संधू उत्तरकाशी की सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बचाने के लिए चल रहे बचाव प्रयासों का जायजा लेने पहुंचे हैं।

  • 11:44 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    हर कोई कोशिश कर रहा- धामी

    उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हर कोई कोशिश कर रहा है। ऑगर मशीन को पूरी तरह से बाहर निकाल लिया गया है। ड्रिलिंग और पुशिंग का काम शुरू हो जाएगा और हमें उम्मीद है कि काम जल्द से जल्द पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी सभी महत्वपूर्ण सूचना ले रहे हैं। एनडीआरएफ, एसटीआरएफ, भारतीय वायु सेना और भारतीय सेना हर कोई सहयोग और योगदान दे रहा है। 

  • 10:49 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    जनरल वीके सिंह पहुंचे

    भारतीय सेना के पूर्व जनरल और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह भी सुरंग में चल रहे बचाव कार्य का जायजा लेने पहुंचे हैं। थोड़ी देर में पीएमओ के प्रधान सचिव पीके मिश्रा भी घटना स्थल पर पहुंचेंगे। 

  • 9:48 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    भास्कर कुलबे पहुंचे

    मजदूरों को बचाने के लिए जारी रेस्क्यू ऑपरेशन का अपडेट लेने के लिए पीएमओ के पूर्व सलाहकार भास्कर कुलबे और पीएमओ के डिप्टी सेक्रेटरी मंगेश घिलदियाल सुरंग वाली जगह पर पहुंच गए हैं। 

  • 9:33 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    इन राज्यों के श्रमिक

    सुरंग में फंसे 41 मजदूरों में से दो श्रमिक उत्तराखंड के हैं। एक अन्य श्रमिक गब्बर सिंह नेगी उत्तराखंड के पौड़ी जिले के कोटद्वार के रहने वाले हैं । इसके अलावा, 15 श्रमिक झारखंड, आठ उत्तर प्रदेश, पांच-पांच बिहार और ओड़िशा, तीन पश्चिम बंगाल, दो असम और एक श्रमिक हिमाचल प्रदेश का रहने वाला है। 

  • 8:56 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    12-14 घंटे में पूरा हो सकता है काम

    अमेरिकन ऑगर की प्लाज्मा कटर के साथ अव्वल लेजर कटर का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर शाम तक इन कटर्स के द्वारा अमेरिकन ऑगर मशीन को निकाल लिया जाए, तो 12-14 घंटे में उसके बाद ये टनल का काम पूरा हो सकता है।

  • 8:27 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    भारतीय सेना करेगी मैनुअल ड्रिलिंग

    रेस्क्यू ऑपरेशन में जारी कदमों के क्रम में अब भारतीय सेना के मद्रास सैपर्स के जवान भी शामिल हो गए हैं। यह जवान कुछ सिविलियन्स के साथ मिलकर मैनुअल ड्रिलिंग का काम करेंगे। इसके लिए कुल 20 विशेष लोगों को बुलाया गया है।

     

  • 7:32 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ऑगर मशीन बाहर निकली

    उत्तरकाशी में सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार जारी है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, सुरंग से ऑगर मशीन को बाहर निकाल लिया गया है। अब सुरंग में 12.30 बजे से मैनुअली खुदाई की जाएगी। 

  • 7:25 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    धामी ने हौसला बढ़ाया

    मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को सिलक्यारा सुरंग में फंसे चंपावत जिले के टनकपुर निवासी पुष्कर सिंह ऐरी के घर जाकर उनके परिजनों का हौसला बढ़ाया और कहा कि सुरंग में फंसे सभी 41 श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए पूरी ताकत से काम किया जा रहा है ।

  • 7:10 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मैनुअली मलबा हटाया जाएगा

    उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिलक्यारा सुरंग में 41 श्रमिकों की जिंदगी दांव पर लगी हुई है। बीते 14 दिनों से इन्हें सही सलामत निकालने का प्रयास जारी है। नए प्लान के मुताबिक, अब ड्रिलिंग की बजाय मैनुअली ही मलबा हटाया जाएगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement