Thursday, June 20, 2024
Advertisement

VIDEO: दिल्ली में लू का कहर जारी, तापमान 48 डिग्री से ज्यादा, राजस्थान में आसमान से बरस रही आग!

दिल्ली और राजस्थान में गर्मी और लू का प्रकोप जारी है। दिल्ली में जहां रविवार को तापमान 48 डिग्री पार कर गया, वहीं राजस्थान में इंडो-पाक बॉर्डर के पास पारा 55 डिग्री दर्ज किया गया है। देखें वीडियो-

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: May 26, 2024 23:19 IST
heat wave in delhi rajasthan- India TV Hindi
दिल्ली और राजस्थान में लू का प्रकोप जारी

आईएमडी दिल्ली में ज्यादातर जगहों पर लू चली और कुछ जगहों पर भीषण लू चली. मुंगेशपुर में उच्चतम तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, राजस्थान भी भीषण गर्मी से तप रहा है। इंडो-पाक बॉर्डर पर 55 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। भारत-पाकिस्तान के जैसलमेर से लगी पश्चिमी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी का आलम यह है कि मानों सूरज आसमान से आग उगल रहा है। इंडो-पाक बॉर्डर पर तापमान 55 डिग्री के पार पहुंच गया गया है। इस प्रचंड गर्मी में सरहद पर सीमा सुरक्षा बल के जवान और महिला जवान देश की सुरक्षा के लिए दिन रात ड्यूटी पर तैनात हैं।

पूरा राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। राजस्थान में भारत-पाकिस्तान की पश्चिमी सीमा पर लगे इलाकों में इन दिनों जैसे आसमान से आग बरस रही है और रेत भी जैसे आग का दरिया बन चुकी है। इंडो-पाक बॉर्डर पर तापमान 55 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है और इस मौसम में भी सीमा सुरक्षा बल के पुरुष और महिला जवान देश की सुरक्षा के लिए ड्यूटी पर तैनात हैं।

राजस्थान में भीषण गर्मी से दो लोगों के मौत की खबर है, राज्य में रविवार को भी भीषण गर्मी जारी रही और फलोदी में तापमान फिर से लगभग 50 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम कार्यालय ने कहा कि राज्य भर में लू की स्थिति बनी हुई है क्योंकि दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। इसमें कहा गया है कि दिन के दौरान जोधपुर, बीकानेर, कोटा, जयपुर, अजमेर और उदयपुर संभागों के कई इलाकों में भीषण गर्मी की स्थिति देखी गई।

देखें वीडियो

कहीं जारी रहेगा लू का प्रकोप, कहीं होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा राजस्थान के अधिकांश हिस्सों और दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के क्षेत्रों में गंभीर गर्मी की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है। आईएमडी का अनुमान है कि लू का असर गुजरात, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, जम्मू संभाग और हिमाचल प्रदेश पर भी पड़ेगा। दिल्ली, राजस्थान सहित कई राज्यों में आईएमडी ने लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है और कहा है कि इन राज्यों में समान्यतः मौसम साफ रहेगा। कहीं-कहीं धूल भरी आंधी चलने की आशंका है और इस दौरान हवा की गति 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

वहीं, भारत के दक्षिणी राज्यों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने 28 मई तक केरल, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा, विदर्भ, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू डिवीजनों के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है। यह भी बताया गया है कि दिल्ली में 28 मई तक भीषण गर्मी रहेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement