Saturday, April 27, 2024
Advertisement

राजस्थान कांग्रेस में बवाल, जयपुर पहुंचे माकन, सुरजेवाला और अविनाश पांडे

कांग्रेस नेतृत्व के निर्देश के बाद रणदीप सुरजेवाला और अजय माकन जयपुर पहुंच गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 12, 2020 22:12 IST
Rajasthan Congress Crisis Randeep Surjewala Ajay Maken Avinash Pande leaves for Jaipur । सरकार को ले- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK/SACHIN PILOT Ashok Gehlot & Sachin Pilot

नई दिल्ली. राजस्थान कांग्रेस में सियासी बवाल के बीच पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व हरकत में आया है। कांग्रेस नेतृत्व ने रणदीप सुरजेवाला और अजय माकन को जयपुर जाने के आदेश दिए हैं। दोनों नेताओं को पार्टी की तरफ से कहा गया है कि वो पार्टी के इंचार्ज अविनाश पांडे के साथ अशोक गहलोत के निवास पर होने वाली बैठक में मौजूद रहें। बता दें कि कल 13 जुलाई को सुबह साढ़े 10 बजे मुख्यमंत्री निवास पर कांग्रेस विधायक दल की बैठक है।

इससे पहले कांग्रेस के प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया: कांग्रेस के सभी विधायक मेरे संपर्क में हैं, सरकार स्थिर है और अपना कार्यकाल पूरा करेगी। सचिन पायलट से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं; उनके लिए संदेश छोड़े गए हैं। उन्होंने बताया कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को राजस्थान के घटनाक्रम से अवगत कराया गया है। सभी को राजस्थान एसओजी के साथ सहयोग करना चाहिए, जांच में शामिल होने में कोई नुकसान नहीं है। उन्होंने कहा कि भाजपा राजस्थान में कांग्रेस सरकार को अस्थिर करने का प्रयास कर रही है।

विधायकों से मिले अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच बढ़ती दूरियों की चर्चाओं के बीच मुख्यमंत्री के नेतृत्व में विश्वास जताने के लिये रविवार को राज्य के कई मंत्रियों और विधायकों ने मुख्यमंत्री के निवास पर पहुंच कर मुख्यमंत्री से मुलाकात की और स्थिति पर चर्चा की। वहीं दूसरी ओर पार्टी सूत्रों के अनुसार उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के नजदीकी माने जाने वाले कुछ कांग्रेस के विधायक दिल्ली चले गये है।

राज्य में राजनीतिक घटनाक्रम उस समय बदला जब गहलोत ने भाजपा पर राज्य सरकार को गिराने के लिए कांग्रेस के विधायकों को लुभाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। भाजपा ने मुख्यमंत्री के दावे को खारिज करते हुए कहा कि जब से दिल्ली में कांग्रेस नेतृत्व ने मुख्यमंत्री पद के लिए अधिक वरिष्ठ नेता को चुना है। यह गहलोत और पायलट के बीच एक शक्ति संघर्ष को दर्शाता है। राजधानी जयपुर में राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, श्रम मंत्री टीकाराम जूली, स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा सहित कई विधायकों ने रविवार को मुख्यमंत्री आवास पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की और वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की।

सूत्रों ने बताया कि मंत्रीगण और विधायक मुख्यमंत्री से मुलाकात कर रहे हैं। पार्टी के अधिकतर विधायक और निर्दलीय विधायक शनिवार से मुख्यमंत्री से मुलाकात कर रहें हैं। पायलट के करीबी सूत्रों ने कहा कि एसओजी के पत्र ने राजस्थान कांग्रेस के प्रमुख को परेशान कर दिया। पायलट इससे जाहिरा तौर परेशान हैं। रविवार को गहलोत ने एक ट्वीट में जोर देकर कहा कि नोटिस कई लोगों को दिये गये है। उन्होंने इस संबंध में पायलट का नाम नहीं लिया, लेकिन कहा कि मीडिया के एक वर्ग ने नोटिस की गलत तरीके से व्याख्या की है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एसओजी) अशोक राठौड़ ने रविवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि एसओजी ने मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री, सरकारी मुख्य सचेतक और कुछ अन्य विधायकों को नोटिस जारी किये हैं। यह प्रक्रिया का एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि जांच आगे बढ़ने के साथ ही अन्य को भी नोटिस जारी किए जा सकते हैं। नोटिस जिन विधायकों को जारी किये गये है उनमें बाबूलाल नागर भी शामिल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement