Friday, April 19, 2024
Advertisement

वीडियो: आप-बीजेपी के जबर्दस्त हंगामे से सदन बना अखाड़ा, आखिर दिल्ली को कब मिलेगा नया मेयर? इंतजार जारी

दिल्ली में मेयर का चुनाव आज फिर हंगामे की भेंट चढ़ गया। आम आदमी पार्टी और बीजेपी के हंगामे के बीच आज भी चुनाव नहीं हो सका. दोनों पार्टियों ने एक-दूसरे पर जमकर आरोप-प्रत्यारोप लगाए।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: February 06, 2023 15:07 IST
delhi mayor election- India TV Hindi
Image Source : ANI दिल्ली मेयर चुनाव फिर टला

Delhi Mayor Election: दिल्ली नगर निगम का चुनाव एक बार फिर टल गया है. ऐसे में मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी सदस्यों का चुनाव अब अगली तारीख पर होगा. बताया गया कि सदन में हंगामे की वजह से कार्यवाही स्थगित कर दी गई. मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया कि बीजेपी एमसीडी में जबरन शासन करना चाहती है और इसीलिए सदन में हंगामा कर रही है। वहीं भाजपा का आरोप था कि आ आम आदमी पार्टी हमारे पार्षदों को खरीदना चाहती है।  

आम आदमी पार्टी ने महापौर के पद के लिए शैली ओबेरॉय और भाजपा ने रेखा गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है। उप महापौर के लिए आप और भाजपा ने क्रमश: आले मोहम्मद इकबाल और कमल बागड़ी को मैदान में उतारा था। 

सदन में हंगामे के बीच आप ने कहा कि आम आदमी पार्टी के पार्षद शांत हैं। आज हंगामा बूजेपी के द्वारा ही किया जा रहा है। आप की तरफ से मुकेश गोयाल ने पीठासीन पदाधिकारी को कहा कि आज से पहले कभी मनोनीत पार्षदों को मेयर और उप-मेयर के चुनाव में वोट देने का अधिकार नही था, साथ ही इससे पहले कभी भी मेयर, उप-मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का का चुनाव साथ नहीं हुआ है।

#WATCH | MCD mayor election called off for the third time after ruckus in the Delhi Civic Centre. pic.twitter.com/irCfHIoycP

— ANI (@ANI) February 6, 2023

 

दो बार हंगामे की भेंट चढ़ा मेयर का चुनाव

छह जनवरी को हुए नगर निगम सदन के पहले सत्र में दिल्ली के मेयर के लिए मतदान शुरू होने से पहले सिविक सेंटर में भाजपा और आप सदस्यों के बीच मनोनीत पार्षदों के शपथ ग्रहण को लेकर भारी बवाल होने के बाद बैठक भंग कर दी गयी थी।

 

उसके बाद 24 जनवरी को हुए दूसरे सत्र में नगर निगम के मनोनीत व निर्वाचित दोनों सदस्यों के शपथ लेने के बाद पीठासीन अधिकारी व भाजपा पार्षद ने बैठक अगली तिथि तक के लिए स्थगित कर दी थी। एमसीडी के एजेंडे के तहत मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव की प्रक्रिया सुबह 11 बजे शुरू होगीदिल्ली नगर निगम अधिनियम, 1957 के अनुसार, महापौर और उप महापौर का चुनाव निकाय चुनावों के बाद होने वाले पहले सदन में होता है।

भाजपा और आप सदस्यों के बीच हुई थी नोकझोंक

छह जनवरी और 24 जनवरी को हुए पहले दो सत्रों को पीठासीन अधिकारी ने मेयर चुने बिना भाजपा और आप के सदस्यों के बीच हंगामे और तीखी नोकझोंक के बाद स्थगित कर दिया था। जब पिछले महीने दूसरी बार हाई-स्टेक दिल्ली मेयर चुनाव रुका था, तब एक बीजेपी सांसद और एक नगरसेवक ने दावा किया था कि आप के कई नगरसेवक उनके संपर्क में थे।

एमसीडी में आप के 135 पार्षदों ने पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा को पत्र लिखकर महापौर चुनाव में एल्डरमैन को वोट देने से रोकने की मांग की है। आप नेताओं ने अपने पत्र में कहा है कि एल्डरमैन या मनोनीत पार्षद कानून के मुताबिक मतदान नहीं कर सकते हैं।

आप ने एमसीडी चुनावों में 105 वार्ड जीतने वाली भाजपा पर चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने और हेरफेर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। आप ने कहा, "बुजुर्गों की ओर से मतदान करने का कोई भी प्रयास दिल्ली के लोगों के जनादेश का सीधा अपमान होगा।" दूसरी ओर, भाजपा ने तर्क दिया है कि राष्ट्रीय राजधानी में मेयर चुनाव आप के कारण दो बार रुके थे।

4 दिसंबर 2022 को हुआ था दिल्ली मेयर के लिए चुनाव

निकाय चुनाव 4 दिसंबर को हुए थे और वोटों की गिनती 7 दिसंबर को हुई थी। चुनावों में AAP स्पष्ट विजेता के रूप में उभरी थी, 134 वार्डों पर जीत हासिल की थी और निकाय निकाय में भाजपा के 15 साल के शासन को समाप्त कर दिया था। भाजपा ने 104 वार्ड जीतकर दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि कांग्रेस ने 250 सदस्यीय नगरपालिका सदन में नौ सीटें जीतीं, जो 2022 के निकाय चुनावों के बाद तीसरी बार 6 फरवरी को चुनाव होगा। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement