Thursday, May 09, 2024
Advertisement

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और पीएम मोदी का जयपुर में होगा राजपूताना स्वागत, शाही डिनर भी करेंगे, देखने जाएंगे ये जगहें

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों 75वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि हैं और वे 25 जनवरी को जयपुर पहुंचने वाले हैं। यहां पर उनका शाही स्वागत किया जाएगा।

Reported By : Manish Bhattacharya Edited By : Mangal Yadav Updated on: January 18, 2024 16:58 IST
फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और पीएम मोदी- India TV Hindi
Image Source : FILE- ANI फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और पीएम मोदी

नई दिल्लीः फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे। वे जल्द ही भारत आने वाले हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 25 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों जयपुर पहुंचेंगे तो उनका शाही राजपूताना स्वागत किया जाएगा। फ्रांसीसी राष्ट्रपति का ये भारत दौरा ऐतिहासिक होने वाला है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति के भारत दौरे के दौरान, दोनों देश एक मिलिट्री- इंडस्ट्रियल साझेदारी शुरू करने के लिए तैयार हैं। जोकि स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग पर मजबूती से आधारित होगी। 

शाही डिनर भी करेंगे फ्रांसीसी राष्ट्रपति

सबसे दिलचस्प बात ये है कि इस बार फ्रांसीसी राष्ट्रपति के सम्मान में शाही डिनर कार्यक्रम जयपुर में रखा गया है लेकिन भोजन और आयोजन स्थल कार्यक्रम उसी तरह से होने की संभावना है, जिस तरह का कार्यक्रम प्रधानमंत्री मोदी के फ्रांस दौरे के दौरान किया गया था। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का हवाईअड्डे पर स्वागत के बाद पीएम मोदी के साथ फ्रांसीसी गणमान्य व्यक्ति के लिए रोड शो होने की भी संभावना है।

इन जगहों पर भी जा सकते हैं

मिली जानकारी के अनुसार, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पीएम मोदी आमेर का किला, हवामहल और जंतर-मंतर भी जा सकते हैं। बता दें कि इन जगहों पर बड़ी जगहों पर पर्यटक आते हैं। इसे देखने देश-विदेश से लोग पहुंचते हैं। 

दौरे की तैयारियां तेज

बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोन और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अभी हाल में ही द्विपक्षीय मुद्दों और वैश्विक घटनाक्रम पर विचार-विमर्श किया। फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। जयशंकर ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''फ्रांस के राष्ट्रपति के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोन से मिलकर प्रसन्नता हुई। कई मुद्दों पर भारत-फ्रांस के बीच मजबूत संबंधों को लेकर बातचीत हुई। वैश्विक घटनाक्रम और आपसी हित के मुद्दों पर भी चर्चा की गई।'' उन्होंने कहा, "हम गणतंत्र दिवस 2024 के लिए राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की यात्रा को लेकर उत्सुक हैं। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement