Saturday, April 27, 2024
Advertisement

India TV-CNX Opinion Poll : उत्तर प्रदेश में यादव, जाटव और ब्राह्मण वोटों का फायदा किसे होगा?

India TV-CNX Opinion Poll: जब भी लोकसभा चुनाव की बात होती है, सबसे पहले ज़हन में उत्तर प्रदेश का नाम आता है। ओपिनियन पोल के सर्वे बता रहे हैं कि 80 सीटों वाले उत्तर प्रदेश में भगवा छाने वाला है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: March 09, 2024 23:55 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतिकात्मक तस्वीर

India TV-CNX Opinion Poll: लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने में अब कुछ दिन ही बाकी हैं। चुनाव तारीखों का ऐलान होते ही नामांकन का दौर शुरू हो जाएगा और बाकायदा चुनावी रैलियां शुरू हो जाएंगी। राजनीतिक दलों के जनसंपर्क अभियान में और गति आ जाएगी। जब भी लोकसभा चुनाव की बात होती है, सबसे पहले ज़हन में उत्तर प्रदेश का नाम आता है। ओपनियन पोल के सर्वे बता रहे हैं कि 80 सीटों वाले उत्तर प्रदेश में भगवा छाने वाला है। आज हम यूपी की जातीय समीकरणों को देखेंगे। हम जानेंगे कि यूपी के जातीय समीकरणों से किस दल को फायदा होगा। क्या इस चुनाव में जाटव वोटर भी हिल रहा है? गैर-यादव पिछड़ा योगी से जुड़ रहा है या बिछुड़ रहा है?

इंडिया टीवी-CNX ओपिनियन पोल के अनुमानों के मुताबिक पूरे उत्तर प्रदेश में 23% यादव अखिलेश यादव से टूटकर मोदी-योगी के साथ आ रहे हैं।  इंडिया गठबंधन के साथ 69 प्रतिशत और बीएसपी के साथ 3 प्रतिशत यादव हैं जबकि अन्य के पक्ष में 5 प्रतिशत वोट हैं।

यादव वोट बंटने से हार सकते हैं अखिलेश?

ओपिनियन पोल के अनुमानों के मुताबिक यादव वोट बंटने से अखिलेश की अगुवाई वाली समाजवादी पार्टी बदायूं, कन्नौज, गाजीपुर, फर्रूखाबाद, फिरोजाबाद, कुशीनगर, और बांदा सीट हार सकती है।

गैर-जाटव दलित वोट बैंक का बंटना तय- पोल 

यूपी में गैर-जाटव दलित वोट का  45% एनडीए के साथ जा सकता है। 40 प्रतिशत वोट बीएसपी के साथ जा सकता है जबकि इंडिया गठबंधन के सथ 2 फीसदी गैर-जाटव दलित वोट जा सकता है। वहीं 13 प्रतिशत वोट अन्य के साथ जा सकता है।

Indiatv cnx opinion poll

Image Source : INDIA TV
यूपी जाटव वोटर

यूपी का ब्राह्मण वोटर किधर?

ओपिनियन पोल के अनुमानों के मुताबिक यूपी के 84% ब्राह्मण वोटर मोदी-योगी के साथ हैं। 3 फीसदी ब्राह्मण वोटर इंडिया गठबंधन के साथ और 2 प्रतिशत बीएसपी के साथ हैं जबकि 11 प्रतिशत अन्य के साथ हैं।

यूपी का ठाकुर वोटर किधर?

ओपिनियन पोल के अनुमानों के मुताबिक यूपी के 82% ठाकुर वोटर एनडीए के साथ हैं। 7 फीसदी ठाकुर वोटर इंडिया अलायंस और 5 फीसद बीएसपी के साथ हैं जबकि 6 फीसदी ठाकुर वोटर अन्य के साथ हैं।

यूपी का वैश्य वोट किसके साथ?

ओपिनियन पोल के अनुमानों के मुताबिक यूपी के 73% वैश्य वोटर एनडीए के साथ हैं। 11 फीसदी वैश्य वोटर इंडिया अलायंस के साथ और 4 फीसदी वैश्य वोटर बीएसपी के साथ है जबकि 12 फीसदी अन्य के साथ हैं।

यूपी का राजभर वोटर किसके साथ? 

ओपिनियन पोल के अनुमानों के मुताबिक  यूपी के 83% राजभर वोटर एनडीए के साथ हैं। 9 फीसदी राजभर वोटर इंडिया अलायंस के साथ और 3फीसदी बीएसपी के साथ जबकि 5 फीसदी अन्य के साथ है।

Indiatv cnx opinion poll

Image Source : INDIA TV
यूपी निषाद वोटर

यूपी का निषाद वोटर किधर?

ओपिनियन पोल के अनुमानों के मुताबिक  यूपी के 74% निषाद वोटर एनडीए के साथ हैं जबकि 18 फीसदी इंडिया गठबंधन के साथ और 3 फीसदी बीएसपी के साथ है। वहीं 5 फीसदी निषाद वोटर अन्य के साथ है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement