Thursday, May 09, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: ठाणे लोकसभा सीट का विवाद खत्म! बीजेपी के लिए छोड़ सकते हैं CM एकनाथ शिंदे, सामने आई ये बड़ी वजह

बीजेपी और शिंदे सेना में कल्याण लोकसभा सीट को लेकर स्थिति साफ नहीं हो पा रही थी। जहां शिंदे इस सीट को अपने बेटे के लिए रखना चाहते थे, वहीं बीजेपी का मानना था कि किसी भी सूरत में ये सीट उनके हाथ से नहीं जानी चाहिए।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: September 26, 2023 11:24 IST
Eknath Shinde- India TV Hindi
Image Source : FILE एकनाथ शिंदे

मुंबई: महाराष्ट्र की सियासत से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। सीएम एकनाथ शिंदे अपने बेटे के लिए ठाणे लोकसभा सीट की कुर्बानी दे सकते हैं। ऐसे में महाराष्ट्र की कल्याण लोकसभा सीट का विवाद लगभग खत्म होता नजर आ रहा है। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी और एकनाथ शिंदे की शिवसेना में लगभग यह समझौता हो चुका है कि कल्याण लोकसभा सीट से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे को ही उम्मीदवारी दी जाए।

कल्याण सीट के ऐवज में ठाणे लोकसभा सीट बीजेपी को मिल सकती है। अपने बेटे की मौजूदा कल्याण सीट को बचाने के लिए मुख्यमंत्री शिंदे अपने गढ़ ठाणे को बीजेपी को दे सकते हैं। श्रीकांत शिंदे कल्याण सीट के मौजूदा सांसद हैं, जबकि ठाकरे सेना के राजन विचारे ठाणे लोकसभा सीट के मौजूदा सांसद हैं।

क्या है मामला?

पिछले कुछ महीने से बीजेपी और शिंदे सेना में कल्याण लोकसभा सीट को लेकर जमकर विवाद चल रहा था। स्थानीय भाजपा नेता चाहते थे कि कल्याण सीट पर उनका उम्मीदवार खड़ा हो क्योंकि बीजेपी इस सीट पर काफी मजबूत है, जबकि शिंदे सेना इस मांग का मुखर विरोध कर रही थी। 

बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर ने खुद कल्याण आकर इस सीट का जायजा भी लिया था। कल्याण सीट को लेकर बीजेपी और शिंदे सेना में टकराव का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस विवाद से नाराज होकर श्रीकांत शिंदे ने यहां तक कह दिया था कि वो अपना इस्तीफा दे सकते हैं।

1996 में ठाकरे ने गठबंधन समझौते के तहत यह सीट बीजेपी से मांगी थी। तभी से लगातार शिवसेना इस सीट से चुनाव लड़ रही है। दोनो दलों के वरिष्ठ नेताओं ने यह तय किया है कि आपसी झगड़े की वजह से कल्याण लोकसभा सीट NDA के हाथ से नहीं निकलनी चाहिए। इसलिए उम्मीदवार के बजाय इस सीट को जीता कैसे जाए, इसको प्राथमिकता दी जाए।

ये भी पढ़ें: 

कनाडा में खालिस्तानी ग्रुप मानव तस्करी को दे रहे अंजाम, इस तरह भोले-भाले सिख युवाओं का कर रहे इस्तेमाल

राजस्थान: जयपुर में PM मोदी के मंच पर नजर आईं ज्योति मिर्धा कौन हैं? PMO से फाइनल किया गया था नाम

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement