1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. भारत में हालात ठीक नहीं, बीजेपी ने देश में चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा है: राहुल गांधी

Rahul Gandhi in Cambridge : कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी-भारत में हालात ठीक नहीं, बीजेपी ने देश में चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा है

बीजेपी विपक्ष और देश के लोगों की आवाज दबाने की कोशिश कर रही है। बीजेपी और RSS भारत को भूगोल की तरह देखती है। कांग्रेस के लिए भारत लोगों से बनता है। कांग्रेस की कोशिश है कि वो पहले जैसा भारत हासिल करे।

Niraj Kumar	Edited by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: May 21, 2022 12:01 IST
Rahul Gandhi in Cambridge- India TV Hindi
Image Source : TWITTER@RAHULGANDHI Rahul Gandhi in Cambridge

Highlights

  • कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में आइडियाज फॉर इंडिया सम्मेलन में राहुल ने लिया हिस्सा
  • बीजेपी लोगों की आवाज दबाने की कर रही है कोशिश - राहुल
  • ध्रुवीकरण के चलते सत्ता में बनी हुई है बीजेपी-राहुल

Rahul Gandhi in Cambridge : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इन दिनों लंदन (London) के दौरे पर हैं जहां उन्होंने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University) में आइडियाज फॉर इंडिया (Ideas for India) सम्मेलन में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर जमकर हमला बोला।  उन्होंने कहा- 'भारत अच्छी स्थिति में नहीं है। BJP ने पूरे देश में केरोसीन का तेल फैला दिया है। आपको एक चिंगारी चाहिए और हम बड़ी मुसीबत में पड़ जाएंगे। मुझे लगता है कि यह विपक्ष, कांग्रेस (Congess) की भी जिम्मेदारी है जो लोग, समुदायों, राज्यों और धर्मों को एक साथ लाती है।'

विपक्ष और जनता की आवाज दबाने की कोशिश कर रही है बीजेपी-राहुल

राहुल गांधी ने कहा-'हमें इस तापमान को ठंडा करने की ज़रूरत है क्योंकि अगर यह तापमान ठंडा नहीं हुआ तो चीजें गलत हो सकती हैं। राहुल ने कहा बीजेपी विपक्ष और देश के लोगों की आवाज दबाने की कोशिश कर रही है। बीजेपी और RSS भारत को भूगोल की तरह देखती है। कांग्रेस के लिए भारत लोगों से बनता है। कांग्रेस की कोशिश है कि वो पहले जैसा भारत हासिल करे। 

ध्रुवीकरण के चलते सत्ता में बनी हुई है बीजेपी-राहुल

 राहुल गांधी से जब यह सवाल पूछा गया कि बीजेपी चुनाव क्यों जीत रही है और कांग्रेस क्यों नहीं? तब इसपर उन्होंने कहा, 'हमें और अधिक आक्रामक रूप से उन 60-70% लोगों के पास जाने की जरूरत है, जो भाजपा को वोट नहीं देते हैं और हमें इसे एक साथ करने की जरूरत है।' उन्होंने कहा कि बीजेपी देश में ध्रुवीकरण के चलते सत्ता में बनी हुई है।

यूक्रेन और लद्दाख की स्थिति समान-राहुल

राहुल गांधी ने दावा किया, "यूक्रेन में जो हो रहा है और लद्दाख में जो हो रहा है, उनकी तुलना करिये। कृपया आप देखिए, दोनों जगह समान स्थिति है।" गांधी के अनुसार, “चीन की सेनायें लद्दाख़ और डोकलाम दोनों जगह हैं। चीन कह रहा है इन इलाक़ों से आपका (भारत) संबंध तो है लेकिन हम (चीन) नहीं मानते कि यह भूभाग आपका है।” उन्होंने कहा “मेरी समस्या यह है कि वह (भारत सरकार) इस पर कोई बात नहीं करना चाहती।” उन्होंने सीमा पर चीन की आक्रमकता और पैगोंग झील पर चीन द्वारा दूसरा पुल बनाने संबंधी खबरों का हवाला देते हुए दावा कि नरेंद्र मोदी सरकार इस बारे में बात भी नहीं करती। 

भारतीयों ने लोकतंत्र को बेमिसाल तरीक़े से चलाया-राहुल

इसके पहले राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि भारत में लोकतंत्र सबकी भलाई के लिए है तथा भारतीय ही एकमात्र ऐसे लोग हैं जिन्होंने लोकतंत्र को इस बेमिसाल तरीक़े से चलाया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और पार्टी प्रवक्ता गुरदीप सिंह सप्पल भी कार्यक्रम में शामिल हुए।