Monday, April 29, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव-2024 से पहले रॉबर्ट वाड्रा का बड़ा ऐलान, "परिवार और पार्टी को निर्णय लेने की जरूरत है, मैं तैयार हूं"

लोकसभा चुनाव-2024 से पहले गांधी परिवार के दामाद और उद्योगपति एवं समाजसेवी रॉबर्ट वाड्रा ने खुलकर राजनीति में उतरने का संकेत दे दिया है। उन्होंने कहा है कि पार्टी और परिवार को निर्णय लेने की जरूरत है, मैं तैयार हूं। वाड्रा के इस ऐलान से सियासत में खलबली मची है। अब कयास ये लगाए जा रहे हैं कि वह किस सीट से लड़ेंगे।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 20, 2023 15:45 IST
रॉबर्ट वाड्रा, प्रियंका वाड्रा और राहुल गांधी के साथ। (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : FB WALL OF ROBERT WADRA रॉबर्ट वाड्रा, प्रियंका वाड्रा और राहुल गांधी के साथ। (फाइल)

लोकसभा चुनाव-2024 से पहले रॉबर्ट वाड्रा ने राजनीति में उतरने को लेकर बड़ा ऐलान किया है। चुनाव लड़ने की बात पर उन्होंने कहा -"यह निर्णय ऐसा नहीं है, जिसे सिर्फ मैं ले सकता हूं...इस पर परिवार और पार्टी को निर्णय लेने की जरूरत है, मैं तैयार हूं।" वाड्रा के इस ऐलान से सियासत के गलियारे में राजनीति का माहौल गरमाने लगा है। वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर अभी से कांग्रेस की तैयारी का संकेत भी इससे मिलने लगा है। ऐसा पहली बार नहीं है, जब रॉबर्ट ने लोकसभा चुनाव लड़ने का संकेत दिया हो। इससे पहले भी उन्होंने कुछ महीने पहले कहा था कि लोग चाहते हैं कि वह मुरादाबाद या यूपी में किसी अन्य जगह से प्रतिनिधित्व करें और समाज की सेवा करें। बता दें कि वाड्रा का जन्म भी यूपी के मुरादाबाद में ही हुआ था। अब एक बार फिर लोकसभा चुनावों का बिगुल बजने से पहले वाड्रा ने अपनी अकांक्षाओं को खुलकर व्यक्त किया है। ऐसे में उनके चुनाव लड़ने की अटकलें साफ नजर आने लगी हैं। आइए, सबसे पहले आपको बताते हैं कि वाड्रा ने अपने फेसबुक वाल और कमेंट बॉक्स में क्या लिखा है...

फेसबुक वॉल पर एक शख्स के सुझाव पर रॉबर्ट वाड्रा का जवाब।

Image Source : FB WALL OF ROBERT WADRA
फेसबुक वॉल पर एक शख्स के सुझाव पर रॉबर्ट वाड्रा का जवाब।

रॉबर्ट वाड्रा ने अपने फेसबुक वाल पर संसद में एक बहस में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा अपना नाम घसीटे जाने पर किसी का नाम लिए बिना एक पोस्ट किया। इसमें उन्होंने लिखा कि "संसद के ऐसे सदस्यों द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने पर शर्म आती है। अत्यंत आवश्यक परिवर्तन की आवश्यकता है। आइए 2024 में एक समझदार, अधिक व्यवहार्य और एक प्रगतिशील परिवर्तन करें। " फेसबुक वाल पर राबर्ट वाड्रा ने यह पोस्ट कुछ दिनों पहले ही किया था। इस पर एक यूजर्स ने लिखा कि " आओ रॉबर्ट...यही सही समय है... राहुल और प्रियंका को आपकी जरूरत है... शामिल हो जाओ। " इस पर प्रतिक्रिया देते हुए रॉबर्ट वाड्रा ने कहा कि मैं तैयार हूं, मगर ये निर्णय परिवार और पार्टी को लेना है। यह ऐसा फैसला है, जिसे मैं खुद नहीं ले सकता।" वाड्रा के इन बयानों से साफ जाहिर है कि वह चुनाव लड़ने का मन बना चुके हैं।

राजनीतिक गतिविधियों में बढ़चढ़ कर हिस्सा

रॉबर्ट वाड्रा के चुनाव लड़ने की अटकलें इसलिए भी तेज हो गई हैं कि वह कांग्रेस की सभी महत्वपूर्ण राजनीतिक गतिविधियों में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। चाहे वह भारत जोड़ो यात्रा हो या फिर पार्टी का अन्य कोई बड़ा कार्यक्रम। आज वह राहुल, सोनिया और प्रियंका गांधी के साथ पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को श्रद्धांजलि देने भी राजघाट पहुंचे। साथ में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी मौजूद रहे। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा मोदी सरनेम पर टिप्पणी मामले में उनकी सजा पर रोक लगाए जाने के निर्णय के बाद वाड्रा ने कहा था- मैं राहुल पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले से बहुत खुश हूं...सत्य की हमेशा जीत होगी....हम अपने देश की न्याय व्यवस्था में विश्वास रखते हैं। राहुल और अधिक दृढ़ व मजबूत होकर उभरेंगे। वह देश के लोगों के लिए और सभी मुद्दों पर बोलते हैं।

अमेठी या रायबरेली से चुनाव लड़ सकते हैं वाड्रा

रॉबर्ट वाड्रा यदि राजनीति में एंट्री करते हैं तो सूत्र बताते हैं कि वह अमेठी या रायबरेली से लोकसभा का चुनाव लड़ सकते हैं। अगर राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ते हैं तो रॉबर्ट को रायबरेली सीट से चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है। वहीं यदि राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ते हैं तो वाड्रा गांधी परिवार की कभी पारंपरिक सीट रही अमेठी से स्मृति ईरानी को चुनौती दे सकते हैं। ऐसा इसलिए है कि रायबरेली से सोनिया गांंधी के इस बार चुनाव लड़ने की संभावना उनके स्वास्थ्य कारणों के चलते नहीं है। वहीं प्रियंका गांधी वाड्रा के वाराणसी से पीएम मोदी को चुनौती देने का दावा कांग्रेस पार्टी की ओर से ही किया जा रहा है। ऐसे में राबर्ट वाड्रा को अमेठी या रायबरेली से उतारा जा सकता है।

यह भी पढ़ें

अमेरिका ने रद्द कर दिया इस देश के 100 से अधिक अधिकारियों का वीजा, मच गया हड़कंप; जानें पूरा मामला

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में आतंकवादी हमला, वाहन पर विस्फोट से 11 मजदूरों की मौत

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement