Friday, May 17, 2024
Advertisement

राज्यसभा के जरिए संसद में दाखिल होंगी प्रियंका गांधी?

पार्टी में उनके समर्थकों का मानना है कि उन्हें सदन में भेजने का यह सही समय है क्योंकि आम चुनाव अब से दो साल बाद हैं और वह सरकार का मुकाबला कर सकती हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 08, 2022 14:34 IST
Priyanka Gandhi, Congress- India TV Hindi
Image Source : PTI Priyanka Gandhi, Congress

Highlights

  • समर्थकों का मानना है कि उन्हें सदन में भेजने का यह सही समय
  • भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ से प्रियंका को सीट देने पर कर रहे हैं विचार

नई दिल्ली: एग्जिट पोल की अटकलों के बीच, कांग्रेस के भीतर एक वर्ग का विचार है कि प्रियंका गांधी वाड्रा को उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में उनके व्यापक अभियान के बाद संसद में भेजा जाना चाहिए ताकि सदन और बाहर मोदी सरकार का मुकाबला किया जा सके। इसके पहले पार्टी उन्हें उस समय राज्यसभा भेजने पर विचार कर रही थी जब अहमद पटेल जीवित थे और छत्तीसगढ़ में दो सीटें थीं, लेकिन यह तय किया गया कि भाजपा द्वारा भाई-भतीजावाद के आरोपों को देखते हुए यह सही समय नहीं है। प्रियंका ने राज्य में व्यस्त अभियान का प्रबंधन किया, वह पार्टी के मुख्य प्रचारक के रूप में उभरी हैं। हालांकि, अगर एक्जिट पोल पर जाएं, तो उत्तर प्रदेश में परिणाम उनके लिए उत्साहजनक नहीं हैं।

पार्टी में उनके समर्थकों का मानना है कि उन्हें सदन में भेजने का यह सही समय है क्योंकि आम चुनाव अब से दो साल बाद हैं और वह सरकार का मुकाबला कर सकती हैं। केरल, पंजाब और अन्य राज्यों के लिए राज्यसभा चुनाव की घोषणा कर दी गई है। अगर पार्टी पंजाब में अच्छा प्रदर्शन करती है तो वह उन्हें राज्य से भेज सकती है। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी रिक्तियां होने जा रही हैं, उन्हें इन दोनों राज्यों में से किसी एक से राज्यसभा भेजा जा सकता है। सूत्रों ने बताया कि भूपेश बघेल प्रियंका को सीट देने पर विचार कर रहे हैं।

लेकिन पिछली बार जब प्रस्ताव पेश किया गया था, तो कुछ मुद्दों के कारण इसे ठुकरा दिया गया था क्योंकि कुछ लोगों ने सोचा था कि पार्टी में दो सत्ता केंद्र होंगे। उत्तर प्रदेश में उन्होंने 167 रैलियों को संबोधित किया, 42 रोड शो किए और वर्चुअल रैलियां भी की है। उत्तर प्रदेश में पार्टी की प्रभारी होने के नाते, राज्य में उनका बहुत ऊंचा दांव है और 2022 के विधानसभा चुनाव में उनका अभियान चर्चा में रहा है। प्रियंका की मेहनत, उनकी ऊर्जा और सकारात्मकता से भरे अभियानों ने राज्य के लोगों का ध्यान खींचा है।

कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि उनके नारों ने जनता के दिलों में जगह बना ली है, और भारी बारिश में उनके अभियान, बाराबंकी में खेतों में काम करने वाली महिलाओं सहित लोगों से मिलना जनता के साथ अच्छा रहा है। प्रियंका ने पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में भी प्रचार किया।

42 रोड शो और डोर-टू-डोर अभियानों के माध्यम से, प्रियंका ने चुनाव प्रचार के दौरान जनता के साथ बातचीत की और तीन पंजाब, दो उत्तराखंड और गोवा और मणिपुर में एक आभासी रैली सहित राज्यों का दौरा किया। पार्टी नेताओं ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान प्रियंका को अपने भाषणों में लगातार यह कहते हुए देखा गया कि लोकतंत्र में सत्ता लोगों के हाथ में होती है। उन्होंने लोगों से अपने वोट की ताकत को पहचानने और मुद्दों पर वोट करने का आह्वान किया।

इनपुट-आईएएनएस

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement