Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

जम्मू कश्मीर: अनंतनाग-राजौरी सीट पर वोटिंग की तारीख बदली, तीसरे की जगह छठे चरण में होगी वोटिंग

जम्मू कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। यहां तीसरे की जगह छठे चरण में वोटिंग होगी। नामांकन दाखिल करने समेत तमाम प्रक्रियाएं पहले ही की जा चुकी हैं।

Reported By : Manzoor Mir Written By : Rituraj Tripathi Updated on: May 01, 2024 6:24 IST
Jammu Kashmir- India TV Hindi
Image Source : FILE/PTI जम्मू कश्मीर में वोटिंग

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर वोटिंग की तारीख बदल गई है। अब यहां तीसरे की जगह छठे चरण (25 मई) में वोटिंग होगी। पहले यहां 7 मई को वोटिंग होने वाली थी।

क्या है वजह?

दरअसल बीजेपी, डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (DPAP), जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और अपनी पार्टी ने चुनाव आयोग से ये गुजारिश की थी कि 7 मई को वोटिंग टाल दी जाए। इसके पीछे की वजह हालिया बर्फबारी और भूस्खलन को बताया गया था। 

दरअसल बर्फबारी और भूस्खलन की वजह से अनंतनाग और राजौरी को जोड़ने वाला मुगल रोड ब्लॉक हो गया है। ऐसे में पार्टियों को चिंता है कि चुनाव प्रचार भी नहीं हो पा रहा है और वोट प्रतिशत भी कम हो सकता है। 

चुनाव आयोग का कहना है कि केवल मतदान की तारीख में बदलाव हुआ है। इसके अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है। नामांकन दाखिल करने समेत तमाम प्रक्रियाएं पहले ही की जा चुकी हैं। 

कश्मीर में मौसम खराब

जम्मू-कश्मीर के रामबन और बनिहाल के बीच भारी बारिश और भूस्खलन की अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई और उफनते नालों में एक अन्य बह गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि बारिश के कारण 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रामबन और बनिहाल के बीच कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ जिसकी वजह से दूसरे दिन भी राजमार्ग को वाहनों के आवागमन के लिए बंद रखा गया। 

अधिकारियों ने बताया कि सोमवार देर शाम रियासी, रामबन, डोडा और जम्मू जिलों से डूबने की घटनाएं सामने आईं। उन्होंने बताया कि बचावकर्मियों ने चार शव बरामद कर लिए हैं जबकि एक लड़की की तलाश अभी भी जारी है। अधिकारियों ने बताया कि मोहम्मद शफी (65) और मुमीरा बानो (17) सोमवार को रियासी में देवल और डुंगा नाले को पार करते समय दुर्घटनावश उनमें गिर गए। उन्होंने बताया कि शफी का शव बरामद कर लिया गया है और बानो के शव की तलाश की जा रही है।

बानो गूल से एक विवाह समारोह में शामिल होने के लिए गांव आई थी। उन्होंने बताया कि जम्मू शहर के बाहरी इलाके गढ़ी गढ़ में एक नाला पार करते समय कौशल कुमार नामक व्यक्ति डूब गया। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और स्थानीय स्वयंसेवकों ने दोपहर उसका शव बरामद कर लिया। अधिकारियों ने बताया कि डोडा जिले में मल्लन-डेसा निवासी फिरदौस अहमद (13) का शव मंगलवार सुबह कुंड नाले से मिला। (इनपुट: भाषा से भी)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement