Thursday, April 25, 2024
Advertisement

TET 2019: शिक्षक बनने के लिए जरुरी होगी अंग्रेजी, टीईटी ने जारी की नई गाइडलाइन

प्राइमरी स्कूलों में टीचर बनने का सपना सजों रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है जिसे जान लेना जरूरी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 23, 2019 11:49 IST
TET 2019 New Rule- India TV Hindi
TET 2019 New Rule

TET 2019: प्राइमरी स्कूलों में टीचर बनने का सपना सजों रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है जिसे जान लेना जरूरी है। दरअसल झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए नया प्रावधान जारी किया गया है। नये प्रावधान की मानें तो जो अभ्यर्थी मैट्रिक्स यानी कि इंटरमीडिएट की परीक्षा में अंग्रेजी में पास होंगे वो ही शिक्षक भर्ती के लिए अर्ह होंगे। अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in/jac/ पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

खबरों की मानें तो राज्य से सरकार ने ये फैसला इसलिए किया है ताकि 5वीं तक की कक्षाओं में शिक्षक अंग्रेजी में पढ़ा सकें. आपको बता दें झारखंड राज्य में 5वीं तक की कक्षाएं अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई जाती है, राज्य सरकार 5वीं तक की कक्षाओं में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई अनिवार्य  किये जाने को लेकर गाइडलाइन पहले ही जारी कर चुका  है।

आपको बता दें कि झारखंड टीईटी यानी कि शिक्षक पात्रता परीक्षा हर वर्ष आयोजित की जाती है। टीईटी की परीक्षा में पास होने वाले  अभ्यर्थी राज्य की प्राइमरी और उच्च प्राइमरी में स्कूलों में पढ़ाने के लिए अर्ह होते हैं। बिना टीईटी की परीक्षा पास किये हुए कोई भी अभ्यर्थी प्राइमरी स्कूलों में नहीं पढ़ा सकता है।

झारखंड टीईटी एग्जाम में 2 पेपर आयोजित किये जाते हैं। पहला पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए आयोजित किया जाता है  जो कक्षा 1 से 5वींतक पढ़ाने क लिए आवेदन करते हैं, जबकि दूसरा एग्जाम उनके लिए आयोजित किया जाता है जो 6वीं से 8वीं तक की कक्षाओं में पढ़ाने में के लिए आवेदन करते हैं।

झारखंड टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) के लिए झारखंड के वो सभी अभ्यर्थी आवेदन करते हैं जो जिन्होंने बीएड/बीटीसी/डीएलएड का कोर्स कर लिया है। इसके अलावा वो अभ्यर्थी भी झारखंड टीईटी के लिए आवेदन कर सकते हैं जो बीएड/बीटीसी/डीएलएड की फाइनल ईयर/सेमेस्टर की परीक्षा दे रहे हैं। झारखंड टीईटी अर्हता से जुड़ी अधिक डिटेल्स अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement