Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

सर्दियों में आने वाले इन 4 फूलों से बनाएं पेस पैक, हर प्रकार की स्किन के लिए हैं फायदेमंद

flowers fack pack: सर्दियों के मौसम में कई प्रकार के फूल आते हैं। ऐसे में आप इन फूलों से फेस पैक बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 13, 2022 19:39 IST
flowers_face_pack- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK flowers_face_pack

सर्दियों का मौसम फूलों का मौसम होता है। इस मौसम में कई प्रकार के फूल खिलते हैं। जैसे गेंदा, गुलाब, चमेली, चंपा और गुड़हल। दरअसल, इन फूलों में वो अर्क होते हैं जिन्हें आप अपने चेहरे की समस्याओं को कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन फूलों से चेहरे के लिए फेस भी पैक तैयार कर सकते हैं और अपनी स्किन के प्रकार के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

1. ऑयली स्किन के लिए गेंदा और हल्दी फेस पैक-Marigold flower face pack

ऑयली स्किन के लिए गेंदा और हल्दी से बना फेस पैक काफी फायदेमंद हो सकता है। ये दोनों चीजें मिल कर ऑयली स्किन में सीबम के प्रोडक्शन को कम कर सकते हैं। साथ ही ये ऑयली स्किन में एक्ने और दाने की समस्या को भी कम करने में कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। 

2. ड्राई स्किन के लिए गुलाब और एलोवेरा फेस पैक-Rose aloe vera face pack

ड्राई स्किन के लिए गुलाब और एलोवेरा से बना फेस पैक काफी फायदेमंद है। ये दोनों चीजें हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर है जो कि ड्राई स्किन की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये ड्राई स्किन की समस्या में खुजली और रैशेज को कम कर सकते हैं। 

3. सेंसिटिव स्किन के लिए मोगरा और शहद फेस पैक-Sensitive skin mogra face wash

सेंसिटिव स्किन के लिए मोगरा और शहद फेस पैक काफी फायदेमंद है। ये दोनों चेहरे के लिए बिलकुल हल्के तरीके से काम करते हैं। आप मोगरा के फूलों को पीस कर और इसमें शहद मिला कर लगाएं। चेहरे को थोड़ा स्क्रब करें और ठंडे पानी से धो लें। ये स्किन क्लीनजिंग और पिगमेंटेशन को कम करने में मददगार है। 

4. एक्ने वाली स्किन के लिए गुड़हल फेस पैक-Hibiscus face pack for acne

एक्ने वाली स्किन के लिए गुड़हल फेस पैक काफी कारगर तरीके से काम करता है। आप गुड़हल को पीस लें और इसमें गुलाब जल मिलाकर लगाएं। ये आपकी स्किन में एक्ने की समस्या को कम कर सकता है। ये एंटी बैक्टीरियल है जो कि स्किन की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement