Monday, April 29, 2024
Advertisement

आ गया ग्लिसरीन और गुलाब जल का मौसम! सर्दियों में स्किन के लिए हैं बेहद काम की चीज

ग्लिसरीन और गुलाब जल के फायदे: ग्लिसरीन और गुलाब जल दोनों ही सर्दियों में स्किन के लिए खूब इस्तेमाल किए जानते हैं। आइए, जानते हैं इन दोनों के फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 26, 2023 10:10 IST
Glycerine gulab jal - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Glycerine gulab jal

ग्लिसरीन और गुलाब जल के फायदे: सर्दियां आई नहीं है कि स्किन का फटना शुरू हो गया है। दरअसल, इस मौसम में स्किन बड़ी तेजी से फटने लगती है और फिर ये ड्राई स्किन जलन और खुश्की का कारण बनने लगती हैं। साथ ही स्किन का टैक्सचर बदल जाता है। ऐसे में सर्दियों के लिए हमेशा उपयुक्त माने जाने वाली इन 2 चीजों का सेवन स्किन की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, ये हाइड्रेशन बूस्टर है और सर्दियों में स्किन को एक्सट्रा केयर दे सकता है। ऐसे में जानते हैं चेहरे के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल (glycerine gulab jal for winter skin care) का इस्तेमाल क्यों और कैसे करें।

ग्लिसरीन और गुलाब जल का मिश्रण कैसे बनाएं-How to use glycerine gulab jal

आपको करना ये है कि ग्लिसरीन की 5 बूंदों को 1 नींबू के रस और 20 मिलीलीटर गुलाब जल के साथ मिलाएं। मिश्रण को एक छोटी बोतल या स्प्रे बोतल में डालें। अपनी उंगली या कॉटन का उपयोग करके प्रतिदिन इस लिक्विड को अपने चेहरे पर लगाएं। आप इसे रात में सोने से पहले भी लगा सकते हैं। इसके अलावा मेकअप साफ करने के बाद भी स्किन को अंदर से हाइड्रेट करने के लिए भी आप इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Diwali Gift Options: बेडशीट और डिनर सेट का जमाना गया, दिवाली पर दें ये लेटेस्ट गिफ्ट आइटम

चेहरे के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल के फायदे-Glycerine gulab jal for winter skin care in hindi

1. ड्राई स्किन को कम करता है

चेहरे के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये आपकी स्किन को अंदर से नरिश करता है और ये इसे हाइड्रेट करके नमी को इसमें लॉक करता है। इससे स्किन अंदर से नरिश हो जाती है और ड्राई स्किन की समस्या से बचाव होता है। इससे खुजली, जलन और खुश्की जैसी समस्याएं बी नहीं होती हैं। 

Glycerine gulab jal ke fayde

Image Source : SOCIAL
Glycerine gulab jal ke fayde

Air Purifier Plants: दिवाली से पहले प्रदूषण भगाने के कर लें इंतज़ाम, घर ले आएं ये सस्ते एयर प्यूरीफायर प्लांट

2. सनबर्न और पिग्मेंटेशन को कम करता है

सनबर्न और पिग्मेंटेशन सर्दियों में आपको ज्यादा महसूस हो सकती है। ऐसे में ये दोनों ही चीजें स्किन को अंदर से हाइड्रेट करके सनबर्न और पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद कर सकती है। ये रंग को हल्का करने के साथ चेहरे की टोनिंग को बेहतर बनाता है और इसकी रंगत में सुधार करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको अपनी स्किन के लिए इन दोनों ही चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement