Monday, April 29, 2024
Advertisement

30 दिन में बालों का झड़ना कैसे बंद करें? जानें कुछ सबसे कारगर उपाय

बालों का झड़ना कैसे रोकें: कई बार खराब हार्मोनल हेल्थ और फिर पोषण की कमी से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप इन टिप्स की मदद से झड़ते बालों पर रोक लगा सकते हैं। जानते हैं कैसे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 20, 2024 21:02 IST
hair fall- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL hair fall

आजकल हर कोई बालों के झड़ने से परेशान है और इसकी शिकायत करता रहता है। ये पोषण की कमी की वजह से हो या फिर स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन की कमी के कारण, ये बालों को जड़ों से कमजोर करता है और इनके झड़ने का कारण (how to stop hair fall in 30 days) बनता है। ऐसे में आप झड़ते हुए बालों के लिए कुछ उपायों की मदद ले सकते हैं जो कि कारगर भी हैं। ये पहले तो आपके बालों में पोषण पहुंचाते हैं और फिर आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करते हैं जिससे बालों का झड़ना कम होता है और इनकी ग्रोथ बढ़ती है। तो, आइए जानते हैं बालों का झड़ना 30 दिन में कैसे रोकें।

 30 दिन में बालों का झड़ना कैसे बंद करें? 

1. मेथी पीसकर बालों में लगाएं

मेथी के बीजों को पीसकर बालों में लगाना तेजी से बालों के झड़ने को कम कर सकता है। मेथी के बीजों में हार्मोनल हेल्थ को संतुलित करने वाले यौगिक होते हैं जो हार्मोनल असंतुलन के कारण होने वाले बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं। इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। साथ ही ये बालों की जड़ों को पोषण देता है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। 

सस्ते में करनी है गर्मी की शॉपिंग तो ये हैं दिल्ली के टॉप मार्केट, सिर्फ हजार रुपए में भर जाएगा पूरा बैग

2. भृंगराज तेल लगाएं

भृंगराज का तेल बालों का झड़ना कम करता है। ये स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और फिर बालों के पोर्स को खोलता है जिससे इन तक पोषण पहुंचना आसान हो जाता है। इससे बालों का झड़ना कंट्रोल होने लगता है। तो, भृंगराज लें और इसे नारियल तेल में डालकर अच्छी तरह से पकाएं। फिर इस तेल को अपने स्कैल्प पर हल्के हाथों से लगाएं। मसाज करें और रातभर रहने दें। हफ्ते में 3 दिन ये काम करें। 

hair fall remedy

Image Source : SOCIAL
hair fall remedy

भूख हो या न हो, इस मिर्ची की सब्जी के साथ हर कोई न चाहते हुए भी खाएगा 2 रोटी!

3. प्याज का रस स्कैल्प में लगाएं

प्याज का सल्फर आपके बालों के झड़ने को रोक सकता है। ये बालों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और इनकी ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा ये स्किन पोर्स को खोलता है और इन तक पोषण पहुंचाता है। साथ ही ये जड़ों से बालों को मजबूत करने में मदद करता है। तो, बस बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आपको प्याज पीसकर इसका रस निकालकर बालों के स्कैल्प पर लगाना चाहिए। ये काम हफ्ते में 2 से 3 बार करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement