Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

G20 Summit में मेहमानों को परोसा जाएगा चांदी के बर्तनों में खाना, जानें क्यों खास रही है ये परंपरा

G20 summit: जी-20 में आए हुए मेहमानों को चांदी के बर्तनों में खाना परोसा जाएगा। ये परंपरा भारत में हमेशा से रही है। आइए, जानते हैं इस खास मौके पर चांदी के बर्तन में खाना खाने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 08, 2023 13:00 IST
silverware benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL silverware benefits

G20 summit: भारत इस समय अपने विदेशी मेहमानों के लिए सज-धजकर तैयार है। जहां, एक तरफ जी-20 में आने वाले मेहमानों के लिए भारतीय परंपराओं और कलाकृतियों का एक क्राफ्ट मेला रखा गया है तो वहीं, खाने की मैन्यू पूरे भारत की रेसिपी से भरपूर है। अब बात खाने की आई है तो, जान लें कि हमारे मेहमानों के लिए शाही अंदाज में चांदी के बर्तनों में खाना परोसा (g20 summit india guest will served in silverware) जाएगा। बता दें कि इसमें कुछ नया नहीं है बल्कि, भारत में बच्चा पैदा होता है तो उसे सबसे पहले शहद चांदी के चम्मच से चटाया जाता है। तो, शादी में चांदी के बर्तन दिए जाते हैं। इसी तरह राजघरानों में भी ये परंपरा रही है। लेकिन, सवाल ये है कि ये क्यों खास है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

चांदी के बर्तन में खाना खाने के फायदे-benefits of eating in silverware in hindi

1. चांदी ठंडी धातु है

चांदी एक ठंडी धातु है जो कि शरीर में ठंडक पैदा करती है। ये खाना पचाने और वात-पित्त औक कफ को बैलेंस करने में मदद करती है। इसके अलावा जब आप इसमें खाना खाते हैं तो ये मेटाबोलिज्म को तेज करती है, पाचन एंजाइम्स को बढ़ावा देती है और डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करती है। 

जी-20 समिट में मेहमानों को परोसे जाएंगे खास व्यंजन, हर राज्य के खाने का होगा अपना जायका

2. कीटाणुरहित है चांदी

चांदी कोई हानिकारक कंपाउंड नहीं होते हैं और चांदी कटलरी बाजार में उपलब्ध अन्य सभी कटलरी का सबसे हेल्दी विकल्प हैं। साथ ही ये एंटी-बैक्टीरियल और चांदी के बर्तनों को सिंथेटिक या प्लास्टिक के बर्तनों की तरह कीटाणुरहित (sterilized) करने की जरुरत नहीं होती है। इसके अलावा चांदी बैक्टीरिया को हमारे शरीर में प्रवेश करने से रोकने में मदद करती है और हमें कई बीमारियों से बचा सकती है।

silverware benefits for health

Image Source : SOCIAL
silverware benefits for health

ऐसा वेलकम...वाह जी वाह! जी-20 समिट के प्रतिनिधियों को सोने-चांदी के बर्तनों में परोसा जाएगा खाना

3. बिना गर्म किए खाना लंबे समय तक ताजा रहता है

चांदी एक नॉन-टॉक्सिक पदार्थ है इसलिए इसके बर्तन प्लास्टिक,सिंथेटिक्स, एल्यूमीनियम और सीसा जैसे पदार्थों से ज्यादा साफ, शुद्ध और हेल्दी माने जाते हैं। साथ ही ये खाने को लंबे समय तक फ्रेश रखने में मदद करती है। क्योंकि इसकी रिएक्टिविटी रेट थोड़ी स्लो है इस वजह से इसमें खाना खराब नहीं होता। इसके अलावा ये देखने में काफी सुंदर और शाही लगता है। इसलिए भी इस शाही भोज में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

मधुबनी पेंटिंग,पटोला साड़ी से लेकर कोल्हापुरी चप्पल तक, G-20 Craft Mela में दिखेंगी पूरे भारत की कलाकृतियां

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement